WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

1 July Sim Card New Rule: 1 जुलाई से सिम कार्ड पर नए नियम लागू,30 तक करा लें वरना सिमकार्ड हो जायेगा बंद

1 July Sim Card New Rule: TRAI की ओर से सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सिम कार्ड के नियमों में बदलाव किया जा रहा है अब एक बार सिम कार्ड से संबंधित नियम बदलने वाला है मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी नियम में बदलाव करने का फैसला किया गया है सिम स्वैप फ्रॉड से बचने के लिए ट्राई की ओर से यह नया नियम लागू कर दिया गया है।

यह खबर सिम कार्ड इस्तेमाल करने वाले सभी उपभोक्ताओं के लिए महत्वपूर्ण है सिम कार्ड को लेकर ट्राई द्वारा 1 जुलाई से नया नियम लागू किया गया है।1 July Sim Card New Rule

सिम कार्ड नियम में बदलाव

सिम कार्ड डैमेज हो जाने या सिम कार्ड चोरी हो जाने की स्थिति में आपको अब थोड़ा इंतजार करना होगा पहले सिम कार्ड चोरी या डैमेज होने के बाद आपको स्टोर से तुरंत नया सिम कार्ड प्राप्त हो जाता था लेकिन अब इसका लॉकिंग पीरियड को बढ़ा दिया गया है 1 जुलाई से या यूजर्स को 7 दिन का इंतजार करना होगा इसके बाद ही यूजर्स को नया सिम कार्ड प्राप्त हो सकेगा एमएनपी नियम में बदलाव के बाद सिम कार्ड का यह नियम लागू किया गया है।

क्यों किया गया बदलाव

ट्राई की ओर से नया नियम लागू किया गया है इसका मुख्य कारण फ्रॉड और धोखाधड़ी रोकने के लिए आज से लिया गया फैसला है कई मामलों में देखा गया है कि एक बार सिम कार्ड चोरी होने के मामले में किसी अन्य सिम कार्ड पर नंबर एक्टिवेट करवा दिया जाता था इसके बाद किसी अन्य घटना को अंजाम दे दिया जाता था लेकिन अब ऐसी ऑनलाइन स्कैन जैसी घटनाओं को रोकने के लिए ट्राई ने यह फैसला लिया है इसको लेकर ट्राई की ओर से पहले ही नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया था।

सिम स्वेपिंग

सिम स्वेपिंग का सीधा मतलब है कि एक ही नंबर को किसी अन्य सिम कार्ड पर एक्टिवेट कर लेना अब ऐसी घटनाओं से मुक्ति मिल जाएगी ऐसी घटनाएं बहुत तेजी से बढ़ रही हैं जब किसी अन्य सिम कार्ड पर से नंबर को हासिल कर लिया जाता है तो ऐसी घटनाओं से बचने के लिए सिम स्वेपिंग की समय अवधि को बढ़ाने का फैसला किया गया है।

Sim Card  Digital Kyc Rule

ट्राई द्वारा मोबाइल धारकों को डिजिटल केवाईसी करने के लिए भी निर्देश जारी किए गए हैं 30 जून तक डिजिटल केवाईसी करने की आखिरी तारीख निर्धारित की गई है ऐसे सभी उपभोक्ता जो मोबाइल और सिम कार्ड इस्तेमाल करते हैं उनका अंतिम तिथि से पहले अपनी डिजिटल केवाईसी करनी जरूरी होगी अन्यथा आपका नंबर 1 जुलाई से बंद हो जाएगा।

प्रीपेड और पोस्टपेड दोनों ही प्रकार की सिम कार्ड के लिए डिजिटल केवाईसी करना जरूरी है इसके तहत मोबाइल नंबर का आधार से लिंक होना चाहिए राष्ट्रीय सुरक्षा एवं फर्जी तरीके से सिम कार्ड का उपयोग रोकने के लिए खत्म ट्राई की ओर से उठाया गया है। केवाईसी करवाने के लिए आप नजदीकी फ्रेंचाइजी या रिटेलर की दुकान पर जाकर आधार कार्ड के साथ डिजिटल केवाईसी करवा सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Sharing Is Caring:

We are passionate to provide you fresh and authentic content regularly. We always share the accurate insights to our readers. We have 10+ year experience in online media & Education fields. Feel free to contact Up Sarkari Help - upsarkarihelp@gmail.com