Aadhar Card : अचानक बदल गया आधार कार्ड का नियम,देखें पूरी जानकारी

Aadhar Card: आधार कार्ड को लेकर बड़ी जानकारी सामने आ रही है आज के समय में ऐसा कोई व्यक्ति नहीं जिसके पास आधार कार्ड ना हो क्योंकि आज के समय में सभी कार्य चाहे वह सरकारी हो या गैर सरकारी कार्य हो आधार कार्ड के बिना संभव नहीं है सभी कामों में आधार कार्ड जरूरी कर दिया गया है।

आपके पास भी आधार कार्ड है और आधार कार्ड के माध्यम से ही आप सभी लेनदेन तथा सरकारी गैर सरकारी काम करते हैं। आधार कार्ड एक यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर है जिसके द्वारा किसी व्यक्ति की पहचान का पता चलता है साथी उसके स्थान का भी पता चलता है अगर आपका भी आधार कार्ड बना हुआ है तो यूआईडी द्वारा जारी की गई नई जानकारी को जानना बहुत ही जरूरी है आईए जानते हैं आधार कार्ड के बारे में UIDAI द्वारा दी गई नवीनतम जानकारी।Aadhar Card

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Aadhar Card Update

जानकारी दे दें कि आधार कार्ड को लेकर बाद अपडेट निकलकर आया है यह अपडेट आधार कार्ड धारकों के लिए है। साथ ही बता दें यह अपडेट  ऐसे आधार कार्ड धारकों के लिए है जिसका आधार कार्ड 10 साल पुराना बना हुआ है ऐसे में अगर आप अपने आधार कार्ड से फोटो या फिर किसी नाम में गड़बड़ी है या फिर किसी भी प्रकार की कोई भी दिक्कत है तो आप फ्री में अपना आधार कार्ड अपडेट करवा सकते हैं क्योंकि यूआइडीएआइ पहचान का प्रमाण और पते के प्रमाण फ्री में अपडेट करने का मौका दे रहा है।

अगर आपका आधार कार्ड 10 साल से पुराना हो चुका है तो आपको तुरंत अपना आधार कार्ड अपडेट करवाना चाहिए नहीं तो सरकार के द्वारा आधार कार्ड अपडेट नहीं करवाए जाने पर आपका आधार कार्ड निरस्त कर दिया जाएगा । इसके बाद आधार कार्ड के माध्यम से किए जाने वाले कार्य नहीं कर पाएंगे।

आधार कार्ड अपडेट करने के लिए आप अपने नजदीकी आधार सेंटर पर जाकर आधार कार्ड अपडेट करवा सकते हैं आधार कार्ड को लेकर यूआईडी द्वारा 10 साल या 10 साल से पुराने आधार कार्ड को अपडेट नहीं किया गया है तो बिल्कुल फ्री में अपडेट करवा सकते हैं।

बता दें पहले पहचान और पते को ऑनलाइन माध्यम से अपडेट करने पर ₹25 का चार्ज लिया जाता था और आधार कार्ड पर यह चार्ज ₹50 का था लेकिन अब UIDAI फ्री में आधार कार्ड अपडेट करने का मौका दे रहा है सभी आधार कार्ड धारकों को इस सुविधा का लाभ 24 मार्च 2024 तक दिया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now