WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Aayushman Card : 25 लाख रुपए का फायदा उठाने के लिए ऐसे बनाएं आयुष्मान कार्ड घर बैठे

Aayushman Card 2024 : देश के करोड़ों परिवार हर साल बीमारियों में अपनी मेहनत की कमाई का बड़ा हिस्सा खर्च कर देते हैं और इन करोड़ों परिवारों का रुपया बचाने और उन्हें अच्छा स्वास्थ्य प्रदान करने के लिए कई योजनाएं सरकार द्वारा संचालित की गई हैं ऐसी ही एक योजना आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना है जिसके माध्यम से देशवासियों को ₹500000 का स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान किया जाता है।

आयुष्मान भारत योजना में पात्र व्यक्ति किसी भी सरकारी और निजी सरकारी हॉस्पिटल में ₹500000 तक का इलाज बिल्कुल फ्री करवा सकता है इलाज का खर्च केंद्र सरकार द्वारा वहन किया जाता है आयुष्मान भारत स्वास्थ्य योजना 2024 में एक बड़ा अपडेट जारी किया गया है इस योजना के तहत कुछ लोगों को 25 लख रुपए तक का बीमा कवरेज दिया जाएगा आइए जानते हैं आयुष्मान योजना में किन लोगों को 25 लख रुपए का कवरेज दिया जाएगा आयुष्मान भारत स्वास्थ्य योजना 2024 के अंतर्गत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते हैं।Aayushman Card

आयुष्मान भारत योजना 2024 बीमा कवर 5 से 10 लाख

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना विश्व की सबसे बड़ी सरकारी हेल्थ बीमा योजनाओं में से एक है केंद्र सरकार अपने अंतिम बजट में इस योजना का बीमा कवर ₹500000 से बढ़कर 10 लख रुपए करने जा रही है 1 फरवरी 2024 को अंतिम बजट पेश किया जाएगा जिसके अंतर्गत यह व्यवस्था की जाएगी जिससे कैंसर और ट्रांसप्लांट जैसी गंभीर बीमारियों से जूझ रहे लाखों लोगों को बड़ी राहत मिल सकेगी और उनका पैसा बच सकेगा।

इस योजना के तहत अब तक देश के 30 करोड लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार लाभार्थी परिवारों की संख्या 12 करोड़ से भी अधिक हो गई है योजना की शुरुआत 2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई थी।

आयुष्मान योजना में इन लोगों को मिलेगा 25 लाख

केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत देश के अधिकांश राज्यों में लोगों को ₹500000 का बीमा कवर मिल रहा है लेकिन राजस्थान के लोगों को आयुष्मान भारत योजना के तहत 25 लख रुपए का बीमा कवर देने की घोषणा राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा की गई है। राजस्थान के प्रत्येक परिवार को 25 लख रुपए तक का कैशलेस इलाज की सुविधा प्रदान की गई है।

आयुष्मान योजना का लाभ किसे मिलेगा

आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए केंद्र सरकार ने कुछ पात्रता निर्धारित की हैं जैसे सामाजिक आर्थिक गणना 2011 में शामिल ग्रामीण व शहरी लाभार्थी इस योजना का लाभ ले सकते हैं साथ ही राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम में शामिल लाभार्थी भी योजना के लिए पात्र होंगे यदि आपके पास स्थाई निवास नहीं है तो भी आप इस आयुष्मान कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

ऐसे बनवाए आयुष्मान कार्ड

इन दिनों विकसित भारत संकल्प यात्रा शिवरों के तहत गांव-गांव में आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे हैं इसके अलावा आप घर बैठे भी आयुष्मान कार्ड आसानी से बना सकते हैं केंद्र सरकार के राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए आयुष्मान ऐप लॉन्च कर दिया है इस ऐप में से सत्यापन की एक अनूठी सुविधा प्रदान की गई है जिसके अंतर्गत कर साधारण चरणों में इस सुविधा में उपयोगकर्ता एंड्राइड मोबाइल फोन का प्रयोग करके आयुष्मान कार्ड आसानी से घर बैठे ही बना सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड घर बैठे बनाने के लिए कुछ सिंपल स्टेप्स पूरे करने होंगे और आसानी से आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं।

  • सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर में आयुष्मान ऐप डाउनलोड करें।
  • ऐप को ओपन करके मोबाइल नंबर से लॉगिन करें।
  • अब मोबाइल में आए ओटीपी को दर्ज करें और नीचे लिखे कैप्चा को भी दर्ज करें।
  • इसके बाद स्क्रीन पर मांगी गई जानकारी को दर्ज करें।
  • सर्च बार में सेलेक्ट करें कि आप किसी पहचान पत्र से रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं और किस जिले से हैं।
  • पहचान कार्ड का नंबर लिखें और सच पर क्लिक करें।

यदि इस योजना के लिए पंजीकृत नहीं है तो इसका स्क्रीन पर मैसेज आ जाएगा यदि आप सामाजिक एवं आर्थिक जनगणना 2011 में सूचीबद्ध है तो आप अगली स्क्रीन पर जा सकेंगे जहां आपको अपने परिवार के समाज सदस्यों के नाम दिखाई देंगे आपको जिस भी सदस्य का रजिस्ट्रेशन करना है उसके सामने ई केवाईसी पर क्लिक करना होगा उसके बाद ऑथराइजेशन के लिए आधार ओटीपी पर क्लिक करें उसके बाद दिए गए आपके आधार नंबर को सत्यापित किया जाएगा।

नई स्क्रीन के नीचे सहमति दें और एग्री को क्लिक करें। इसके बाद अभ्यर्थी आधार का ओटीपी लिखे उसके बाद लाभार्थी मोबाइल ओटीपी लिखें और ओके कर दें अब आपके सामने मोबाइल स्क्रीन पर एक प्रमाणीकरण संदेश आएगा कि अपने परिवार के रूप में सफलतापूर्वक प्रमाणीकरण कर दिया गया है कार्ड बनाने के लिए आगे बढ़े इसके बाद ई केवाईसी पेज आएगा इस पर आपको अपनी समस्त जानकारी देनी होगी।

स्टेप बाय स्टेप मांगी गई सभी जानकारी को दर्ज करते हुए सभी विवरण दर्ज करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें अब आपका ई केवाईसी पूर्ण हो चुका है आपका नाम वाले सभी विवरण दर्ज करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें अब आपका ई केवाईसी पूर्ण हो चुका है 15 से 20 मिनट के बाद आप अपना आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now