Anganwadi Supervisor Vacancy: इस राज्य में निकली आंगनवाड़ी सुपरवाइजर की नई भर्ती आवेदन शुरू हैं

Anganwadi Supervisor Vacancy महिलाओं को सरकारी नौकरी प्राप्त कराने हेतु सरकार  निरंतर प्रयास करती रहती है कि महिलाओं को आत्मनिर्भर कैसे बनाया जाए।

महिलाओं को सरकारी नौकरी देने हेतु सरकार द्वारा आंगनबाड़ी भर्ती निकाली गई है ठीक इसी क्रम में राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग द्वारा फिर से आंगनवाड़ी महिला सुपरवाइजर भर्ती  हेतु अधिसूचना जारी कर दी गई है जारी अधिसूचना के अनुसार भर्ती हेतु आवेदन की प्रक्रिया  21 फरवरी 2024 से प्रारंभ हो चुकी है और आवेदन की अंतिम दिनांक 31 मार्च 2024 तक है।Anganwadi Supervisor Vacancy

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आंगनवाड़ी वैकेंसी को लेकर काफी समय से इंतजार कर रही थी तो राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग ने आपकी प्रतीक्षा को समाप्त कर दिया और एक नौकरी पाने का सुनहरा अवसर प्रदान किया है यदि आप निकाली गई भर्ती के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको यह पोस्ट अंत तक अवश्य पढ़नी होगी क्योंकि यहां पर भर्ती प्रक्रिया की संपूर्ण जानकारी बताई गई है।

भर्ती हेतु आयोग द्वारा जारी किए गए विज्ञापन के तहत आवेदन की प्रक्रिया समाप्त हो जाने के बाद 22 जून 2024 से भर्ती परीक्षा आयोजित की जाएगी यदि आप भी आंगनबाड़ी में सरकारी नौकरी प्राप्त करने के उद्देश्य इस वैकेंसी में सम्मिलित होना चाहती हैं तो इसके लिए आपको निर्धारित योग्यता मानदंड का पालन करते हुए आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा यहां पर आवेदन देने से संबंधित सारी जानकारी इस लेख में बताई जा रही है ।

शैक्षणिक योग्यता

आंगनवाड़ी महिला पर्यवेक्षक वैकेंसी के तहत चल रही आवेदन प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा करने हेतु अभ्यर्थियों को आयोग द्वारा निर्धारित शैक्षणिक योग्यता का पालन करना होगा तभी अभ्यर्थी इस भर्ती हेतु अपना आवेदन पत्र जमा कर पाएंगे बता दें कि इस आंगनवाड़ी सुपरवाइजर भर्ती के लिए स्नातक पास होना अनिवार्य है।

इसके अलावा महिला अभ्यर्थी के पास आंगनवाड़ी में कार्य करने का 10 वर्ष का अनुभव प्रमाण पत्र होना जरूरी है इसके साथ ही आयोग द्वारा शैक्षणिक योग्यता के रूप में आरकेसीएल या कंप्यूटर से संबंधित डिप्लोमा भी शैक्षणिक योग्यता में रखा गया है अतः उल्लिखित तीनों शैक्षणिक योग्यता का पालन करने वाली महिला अभ्यर्थी ही भर्ती के अंतर्गत आवेदन करने के लिए पात्र मानी जाएगी।

आयु सीमा

चयन आयोग जयपुर के तहत जारी की गई आंगनवाड़ी महिला पर्यवेक्षक वैकेंसी के अंतर्गत वह अभ्यर्थी ही अपना आवेदन करने हेतु योग्य माने जाएंगे जो आयु सीमा को पूर्ण करते हो इस भर्ती में आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष रखी गई है आयु सीमा की गणना 1 जनवरी 2024 को आधार मानकर की जाएगी।

आवेदन शुल्क

आंगनवाड़ी सुपरवाइजर वैकेंसी के तहत आवेदन देने हेतु शुल्क भुगतान करने का भी प्रावधान रखा गया है तथा विभिन्न जाति वर्ग के लिए भिन्न-भिन्न शुल्क निर्धारित किया गया है सामान्य वर्ग , अनारक्षित वर्गों के अभ्यर्थियों के हेतु आवेदन शुल्क  ₹600 जबकि अन्य आरक्षित वर्ग जैसे अन्य पिछड़ा वर्ग ईडब्ल्यूएस वर्ग अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति पीडब्लूडी वर्ग के अभ्यर्थी ₹400 का आवेदन शुल्क का भुगतान करके अपना आवेदन भर सकते हैं।

चयन प्रक्रिया

आंगनवाड़ी महिला पर्यवेक्षक वैकेंसी के तहत अभ्यार्थियों का चयन तीन चरणों के आधार पर किया जाएगा जिसमें पहले चरण के रूप में  लिखित परीक्षा है बता दे भर्ती परीक्षा 22 जून 2024 आयोजित की जाएगी  उसके बाद सफल होने वाले अभ्यर्थियों को दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा अंतिम चरण के रूप में मैरिड सूची जारी की जाएगी जिसमें नाम आने वाली महिलाओं को आंगनवाड़ी महिला पर्यवेक्षक के पद पर नियुक्त किया जाएगा।

आंगनवाड़ी सुपरवाइजर भर्ती नोटिफिकेशन डाउनलोड करें

आवेदन कैसे करें

महिला पर्यवेक्षक आंगनवाड़ी महिला पर्यवेक्षक भर्ती के तहत ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को सबसे पहले आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर ऑनलाइन आवेदन फार्म के लिंक पर क्लिक करना होगा।

अब आपके सामने आवेदन फार्म खुल जाएगा इसमें मांगी गई सारी जानकारी सही दर्ज करनी होगी अब इसके बाद आवेदन पत्र में मांगे जाने वाले सभी जरूरी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा अंत में आपको सभी दस्तावेज तथा जानकारी का मिलान करके आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा फिर नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक  करना होगा इस प्रकार आपका आवेदन पत्र जमा हो जाएगा।

सरकार द्वारा निरंतर रूप से आंगनबाड़ी भर्तियां निकाली जा रही हैं ठीक इसी प्रकार हाल ही में राजस्थान में आंगनवाड़ी सुपरवाइजर वैकेंसी हेतु अधिसूचना जारी की गई है जिसके लिए 21 फरवरी से आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है।

अतः यहां पर आवेदन देने की संपूर्ण जानकारी साझा करते हुए इसका पालन करके योग्य व इच्छुक महिला अभ्यर्थी बड़ी ही सफलता से अपना आवेदन कर सकती हैं ऐसे में सभी शिक्षित महिलाओं के लिए यह पोस्ट अत्यंत लाभकारी सिद्ध होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now