WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अब 5 लाख का यह कार्ड घर बैठे बनवाएं फ्री में,कहीं जाने की जरूरत नहीं, गरीबों के लिए वरदान है यह कार्ड

Ayushman Card Making 24hrs: सरकार द्वारा देश में बहुत सी सरकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं और इन योजनाओं का सीधा लाभ गरीबों को दिया जा रहा है अब आयुष्मान कार्ड एक ऐसी योजना है जिसकी आवश्यकता गरीबों के लिए काफी बढ़ गई है क्योंकि इस योजना के अंतर्गत 40 करोड लोगों ने आयुष्मान कार्ड बनवाए हैं आयुष्मान कार्ड रखने का फायदा यह है कि इस कार्ड के माध्यम से ₹500000 तक का फ्री इलाज करवाया जा सकता है आज के समय में बढ़ती हुई महंगाई के चलते मेडिकल खर्च भी काफी बढ़ गया है और ऐसे में आयुष्मान कार्ड किसी हथियार से काम बिल्कुल भी नहीं है।

हालांकि सभी लोग इसकी पात्रता नहीं रखते हैं और सभी का आयुष्मान कार्ड नहीं बन सकता है लेकिन ऐसे लोग जो जरूरतमंद है और उनके पास आयुष्मान कार्ड की पात्रता है तो उनके लिए किसी वरदान से कम नहीं है अगर आपने अभी तक आयुष्मान कार्ड नहीं बनवाया है तो इसकी पात्रता की जांच करके केवल 24 घंटे के अंदर घर बैठे ही आसमान कार्ड बनवा सकते हैं आईए जानते हैं आयुष्मान कार्ड बनवाने का क्या है तरीका।Ayushman Card Making 24hrs

अब घर बैठे बनवाया आयुष्मान कार्ड और उठाएं फ्री में सुविधा का लाभ

आज के समय में आयुष्मान कार्ड होना बहुत ही जरूरी हो गया है क्योंकि बढ़ाते मेडिकल खर्चों के चलते बहुत से लोग अपना इलाज नहीं कर पाते हैं और आर्थिक तंगी के चलते अपना इलाज नहीं करवा सकते हैं इसके लिए आयुष्मान कार्ड एक वरदान साबित हो रहा है आज के समय में कब किसी को कौन सी बीमारी हो जाए इसका अंदाजा नहीं लगा सकते हैं आयुष्मान कार्ड के माध्यम से सरकार की ओर से 5 लाख तक का फ्री इलाज करवा सकते हैं इसमें बहुत सी बीमारियों को शामिल कर लिया गया है इस कार्ड के माध्यम से आप निजी और सरकारी दोनों ही अस्पतालों में फ्री इलाज करवा सकते हैं इस इलाज की सीमा 5 लख रुपए तक निर्धारित की गई है अर्थात ऐसे सभी आयुष्मान कार्ड धारक जो किसी अस्पताल में जाकर अपना इलाज करवाते हैं तो उन्हें ₹500000 तक का फ्री इलाज करने की सुविधा मिलेगी।

घर बैठे बनवाए आयुष्मान कार्ड बिलकुल आसानी से

  • आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको राइट हैंड साइड में एक बेनिफिशियरी का विकल्प दिखाई देगा दिए गए इस विकल्प को आपको सेलेक्ट करना होगा।
  • सिलेक्ट करने के बाद बॉक्स में मोबाइल नंबर से लॉगिन करना है जैसे ही आप मोबाइल नंबर इंटर करेंगे और इसको वेरीफाई पर क्लिक करेंगे तो आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त हो जाएगा अब आप ओटीपी और कैप्चा कोड दर्ज करके लॉगिन कर सकते हैं।
  • लॉगिन करने के बाद आपको एक स्कीम दिखाई देगी जहां पर आपको PMJAY योजना को सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद आपको अपना स्टेट सेलेक्ट करना होगा और फिर सब स्कीम में से आपको PMJAY सिलेक्शन करना होगा।
  • अब अपने जिले का चुनाव करें और फिर सर्च बार में आधार नंबर डालकर सबमिट करें अब आपके सामने एक लिस्ट दिखाई देगी जहां पर आपको अपना नाम चुनना होग और वेरिफिकेशन की प्रक्रिया के लिए आगे बढ़ना होगा।
  • अपनी फोटो अपलोड करें और फिर ओटीपी और पिन कोड जैसी जानकारी दर्ज करें जब आप फॉर्म को सबमिट कर देंगे
  • उसके 24 घंटे के बाद आप फिर से इसी तरह से लॉगिन करके अपने आयुष्मान कार्ड का स्टेटस चेक कर सकते हैं कि आपका आयुष्मान कार्ड तैयार हुआ है या नहीं हुआ है।
  • अगर आपका आयुष्मान कार्ड बन गया होगा तो आपको वहां पर एक डाउनलोड करने का विकल्प दिखाई देगा जिस पर क्लिक करके आप आसानी से आसमान कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।
  • आयुष्मान एप्लीकेशन या ऑनलाइन दोनों तरीके से आप स्टेटस फॉलो कर सकते हैं और जान सकते हैं कि आपका आयुष्मान कार्ड तैयार हुआ है या नहीं हुआ है।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now