WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bed 2 Year Course Closed: 2 वर्षीय बीएड कोर्स हो गया बंद,शिक्षक बनने के लिए अब यह नया कोर्स

Bed 2 Year Course Closed 2024 : अब 2 वर्ष के बेड कोर्स को बंद कर दिया गया है शिक्षक बनने के लिए अब नया कोर्स करना अनिवार्य हो गया है। अगर आप शिक्षक बनने की सोच रहे हैं तो आपके लिए यह बड़ा झटका हो सकता है सरकार की ओर से दो वर्षीय स्पेशल बीएड कोर्स को बंद कर दिया गया है।

भारतीय पुनर्वास परिषद द्वारा इस संबंध में नया आदेश जारी कर दिया गया है और इसके लिए अब 4 वर्षीय स्पेशल बीएड कोर्स को शुरू किया गया है। इस सत्र से 4 वर्षीय बीएड इंटीग्रेटेड कोर्स करना अनिवार्य होगा इससे पहले शिक्षक बनने के लिए 2 वर्षीय स्पेशल बीएड कोर्स होता था।Bed 2 Year Course Closed

Bed 2 Year Course Closed Latest Update

शिक्षक बनने के लिए अब इस दो वर्षीय बीएड कोर्स को बंद कर दिया गया है और इसकी जगह 4 वर्षीय बीएड कोर्स को शुरू किया गया है।

अब शिक्षक बनने के लिए 4 वर्षीय इंटीग्रेटेड कोर्स को टीचर एजुकेशन प्रोग्राम के तहत करना होगा इस कोर्स को आईटीबी के नाम से भी जाना जाता है जो व्यक्ति 12वीं कक्षा के बाद इस कोर्स को करते हैं तो 1 साल की बचत होगी क्योंकि वर्तमान में b.ed 5 वर्षों में पूरी हो पाती है जिसकी बजे यह पाठ्यक्रम 4 वर्षों में पूरा हो जाएगा।

दो वर्षीय बीएड कोर्स बंद

अब आगामी सत्र में 4 वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम को ही मान्यता प्रदान की जाएगी स्पेशल बीएड कोर्स में दिव्यांग बच्चों को पढ़ने के लिए शिक्षकों की ट्रेनिंग दी जाती है।

दिव्यांग बच्चों की विशेष तरह से जरूरतों को ध्यान में रखते हुए इस प्रशिक्षण को प्रदान किया जाता है जिसे सुनने बोलने या क्षमता दृष्टि बाधित मानसिकता विकलांग दिव्यांग जैसे कोर्सों को भी चलाया जा रहा है।Bed 2 Year Course Closed

अब अगले साल से 2 वर्ष स्पेशल बीएड कोर्स को बंद कर दिया गया है अब इसकी जगह 4 वर्षीय स्पेशल b.ed हिमान्य होगा जिन्होंने अब तक दो वर्षीय स्पेशल b.ed कोर्स कर रखा है उनकी मान्यता दी जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now