WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इन लड़कियों को सरकार देगी 200000 रुपये जाने क्या है सरकार की नई स्कीम और आवेदन प्रक्रिया

Bhagya Laxmi Yojana: राज्य सरकार की ओर से प्रदेश में रहने वाली लाखों लड़कियों के लिए एक बहुत ही अच्छी स्कीम लागू की गई है जिसके अंतर्गत लड़कियों को ₹200000 दिए जाएंगे इस स्कीम में कैसे आवेदन कर सकते हैं इस आर्टिकल के माध्यम से पूरी जानकारी दी गई है।Bhagya Laxmi Yojana

क्या है भाग्यलक्ष्मी योजना बता दें

यह योजना राज्य सरकार की ओर से उन लड़कियों के लिए शुरू की गई है जिनकी पारिवारिक वर्षिक आय ₹200000 से कम है ऐसी सभी लड़कियों को इस योजना के अंतर्गत लाभ दिया जाएगा ।

भाग्य लक्ष्मी योजना के अंतर्गत मिलने वाला आर्थिक लाभ

भाग्य लक्ष्मी योजना के अंतर्गत लड़की के जन्म पर ₹50000 का आर्थिक लाभ सरकार की ओर से दिया जाएगा और उसके बाद 21 में साल में ₹200000 लड़की को दिए जाएंगे इसके अतिरिक्त जब बालिका का जन्म होगा तो उसे 5100 सरकार की ओर से नगद धनराशि दी जाएगी।

भाग्यलक्ष्मी योजना का प्रमुख उद्देश्य

भाग लक्ष्मी योजना राज्य की बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है इस योजना का मुख्य उद्देश्य लड़कियों की भ्रूण हत्या को रोकना है लड़कियों के जन्म के बाद माता-पिता को कोई भी समस्या ना हो इसलिए सरकार द्वारा उन्हें आर्थिक सहायता दी जा रही है।

योजना की पात्रता और शर्तें

भाग्य लक्ष्मी योजना के अंतर्गत उन लड़कियों को लाभ दिया जाएगा जिनका जन्म 2008 के बाद हुआ है और भी गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं इसके साथ ही एक परिवार की अधिकतम दो बहनों को ही लाभ दिया जा सकता है जिन परिवारों में दो से अधिक लड़कियां हैं उनमें सिर्फ दो लड़कियों को ही लाभ दिया जाएगा लड़की को कम से कम आठवीं तक पढ़ना जरूरी होगा और उसका विवाह 18 वर्ष से पहले नहीं होना चाहिए अन्यथा इस योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा।

कैसे करें योजना में रजिस्ट्रेशन

भाग्य लक्ष्मी योजना के अंतर्गत पंजीकरण शुरू हो चुका है योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करके इस योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा होम पेज खोलने के बाद ऑनलाइन एप्लीकेशन पर क्लिक करना है लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा एप्लीकेशन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी भरनी होगी और सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है आवेदन पत्र के साथ आवेदन को अपने सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करने होंगे आवेदन फॉर्म सफलतापूर्वक सबमिट करने के बाद आवेदन का प्रिंटआउट निकालकर भविष्य के लिए सुरक्षित रख लें।

इस योजना से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए सरकार द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर टोल फ्री नंबर उपलब्ध कराया गया है जिससे पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now