Bihar Teacher Recruitment: शिक्षक भर्ती में इन टीचरों को TET की नहीं होगी जरूरत, जान लें भर्ती की 10 बड़ी बातें

Bihar Teacher Recruitment :बिहार लोक सेवा आयोग ने राज्य में तीसरे चरण की शिक्षक वैकेंसी हेतु एप्लीकेशन विंडो 10 फरवरी को ओपन कर दी है इस चरण हेतु आवेदन की अंतिम दिनांक 23 फरवरी है बल्कि लेट फीस के साथ आवेदन की अंतिम दिनांक 25 फरवरी तक है तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा 7 मार्च से 17 मार्च तक होगी।

इस चरण में पहले से 12वीं तक की कक्षा के शिक्षकों की भर्ती की जाएगी तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती में सप्लीमेंट्री रिजल्ट का प्रावधान नहीं रखा गया है आईए जानते हैं बिहार में हो रही तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा की 10 बड़ी बातों के बारे में।Bihar Teacher Recruitment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यह अभ्यर्थी होंगे बाहर

बीपीएससी के तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा के नोटिफिकेशन के अनुसार सीटीईटी या बिहार टीईटी अपीयरिंग अभ्यर्थी आवेदन नहीं कर सकते साथ ही एनआईओएस से 18 महीने का डीएलएड कोर्स करने वाले भी आवेदन करने हेतु पात्र नहीं होंगे।

इन शिक्षकों को नहीं होगी टीईटी की जरूरत है

इस चरण में वर्ष 2012 से पहले नियुक्त दक्षता परीक्षा उत्तीर्ण शिक्षकों के लिए टीईटी पास होना जरूरी नहीं है।

वैकेंसी घोषित नहीं की गई

तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती नोटिफिकेशन में वैकेंसी नहीं घोषित की गई है कहा गया है कि विषय बार रिक्तियां जिला वार आरक्षण रोस्टर प्रशस्ति विभाग द्वारा उपलब्ध कराए जाने के बाद आयोग की वेबसाइट पर जारी की जाएगी फिलहाल उम्मीद है कि 87000 के आसपास रिक्त पदों पर भर्ती की जा सकती है।

योग्यता के नियम

शिक्षा विभाग एससी एसटी कल्याण विभाग की पहली से पांचवी तक के स्कूलों के लिए सीटीईटी पेपर फर्स्ट या बिहार टीईटी पेपर फर्स्ट उत्तीर्ण होना चाहिए।

माध्यमिक विद्यालय कक्षा 6 से 8 तक के लिए सीटीईटी पेपर सेकंड या बिहार टीईटी पेपर सेकंड उत्तीर्ण होना चाहिए।

माध्यमिक विद्यालय कक्षा 9 से 10 वी कक्षा 6 से 10 एससी एसटी विभाग के अध्यापकों और विशेष विद्यालयों कक्षा 9 – 10 के लिए एसटीईटी पेपर 1 उत्तीर्ण होना चाहिए।

कक्षा 11 और 12 के लिए एसटीईटी पेपर 2 उत्तीर्ण होना चाहिए।

आयु सीमा

सामान्य एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के पुरुष एवं महिला और अनारक्षित महिला की आयु 40 वर्ष एससी एसटी वर्ग के महिला एवं पुरुष की आयु 42 वर्ष है।

आवेदन शुल्क

सामान्य ओबीसी अन्य राज्य के लिए 750 रुपए रखी गई है एससी एसटी दिव्यांग वर्ग के लिए ₹200 रखी गई है।

नया आरक्षण कानून लागू होगा

तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती बिहार के नए आरक्षण कानून के अनुसार होगी जिसके अंतर्गत अत्यंत पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 25 फीसदी पिछड़ा वर्ग को 18 फीसदी एसी को 20 फीसदी,एसटी को 2 फीसदी और आर्थिक रूप से कमजोर को 10 फ़ीसदी आरक्षण का लाभ मिलेगा।

गलत आवेदन करने पर नया फॉर्म भरना होगा

आवेदन फार्म में करेक्शन करने का मौका नहीं मिलेगा अगर फॉर्म भरने में कोई गलती होती है तो आवेदन की अंतिम तारीख से पहले उसे रद्द करके नया फॉर्म भरना होगा पहले वाली फीस वापस नहीं होगी।

दूसरे राज्यों के उम्मीदवार भी आवेदन भर सकते हैं

बिहार में शिक्षक भर्ती हेतु डोमिसाइल के चलते राजस्थान मध्य प्रदेश उत्तराखंड हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा समेत किसी भी राज्य के युवा शिक्षक बनने हेतु आवेदन कर सकते हैं।

 परीक्षा पैटर्न

बिहार में तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा में एक ही पेपर होगा यह ढाई घंटे का होगा पेपर में तीन भाग होंगे भाषा सामान्य अध्ययन और संबंधित विषय इसमें भाग 1 क्वालीफाइंग होगा जिसमें 30 नंबर के 30 प्रश्न होंगे दूसरी भाग में 40 नंबर के 40 प्रश्न होंगे वहीं तीसरे भाग में 80 नंबर के 80 प्रश्न पूछे जाएंगे परीक्षा में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now