WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

CBSE Board News: नई शिक्षा नीति के अंतर्गत कक्षा 6 का ब्रिज कोर्स हुआ जारी,यहां से करें डाउनलोड

CBSE Board News: नई शिक्षा नीति 2020 के अंतर्गत विद्यालय संचालन की नई रूपरेखा पेश की गई है जिसके अंतर्गत कक्षा 6 के लिए ब्रिज कोर्स और कक्षा तीन के लिए फाउंडेशन कोर्स करने का निर्देश जारी किया गया है।

बता दें केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा विद्यालय शिक्षा अर्थात एनसीएफ 2023 से संबंधित सर्कुलर जारी किया है जारी किए गए सर्कुलर के अनुसार कक्षा 6 के ब्रिज कोर्स और कक्षा तीन के फाउंडेशन कोर्स के बारे में जानकारी दी गई है।CBSE Board

एनसीईआरटी द्वारा जारी कक्षा 6 के ब्रिज कोर्स को लेकर सीबीएसई ने लिंक जारी किया है जारी किए गए लिंक से अभिभावक शिक्षक और छात्र पाठ्य पुस्तकों की पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं।

इसमें कहा गया है कि राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद द्वारा विद्यालय शिक्षा के लिए NCF के अनुसार कक्षा तीन की पाठ्य पुस्तक अंग्रेजी हिंदी उर्दू गणित के साथ-साथ कला शिक्षा शारीरिक शिक्षा और हमारे आसपास की दुनिया विषयक पर्यावरण पुस्तकों को फाइनल किया गया है।

इसमें कक्षा 6 के लिए ब्रिज कोर्स और कक्षा तीन के लिए दो सप्ताह का आधारभूत कार्यक्रम शामिल किया गया है बोर्ड द्वारा कहा गया है कि कक्षा 6 के लिए एनसीईआरटी की वेबसाइट से संबंधित पीडीएफ और कक्षा 6 के लिए ब्रिज कोर्स के दिशा निर्देश डाउनलोड कर सकते हैं।

और विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं इसके अतिरिक्त 6 विषयों की पीडीएफ लिंक भी सभी स्कूलों को भेजे गए हैं बोर्ड ने सभी स्कूलों के प्रधानाचार्ययों व प्रमुखों को इस जानकारी को सभी छात्रों और शिक्षकों तक पहुंचाने का निर्देश जारी किया है।

कई नए कार्यक्रम हो गए शुरू

आपको बता दें सीबीएसई बोर्ड द्वारा शैक्षणिक क्षेत्र में कई कार्यक्रम शुरू किए गए हैं एनसीईआरटी का नया पाठ्यक्रम लागू करने के साथ ही बोर्ड अब कई अन्य कार्यक्रम भी शुरू करने जा रहा है जिसके अंतर्गत स्कूलों में लंच के साथ स्नेक्स ब्रिक्स भी दिए जाएंगे इसके लिए भी सभी स्कूलों को दिशा निर्देश जारी किए गए हैं।

नई शिक्षा नीति के तहत कक्षा 6 का ब्रिज कोर्स यहां से करें डाउनलोड

https//ncert.nic.in/pdf/Bridge_Month_Program/Grade6/BMP_Grade- 6-Guidelines.pdf

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now