CBSE Board Result 2024: सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं समाप्त जाने किस दिन जारी होगा रिजल्ट, फेल छात्रों को फिर से मिलेगा मौका

CBSE Board Result 2024: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा भी समाप्त हो गई हैं दसवीं कक्षा की परीक्षाएं पहले ही समाप्त हो चुकी हैं अब छात्रों को अपने रिजल्ट का इंतजार बेसब्री से होने लगा है बता दें पिछले वर्ष के मुताबिक सीबीएसई द्वारा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 15 मई को जारी किया गया था।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से 12वीं की परीक्षाएं आज समाप्त हो गई हैं इसके अतिरिक्त 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं 13 मार्च को ही समाप्त हो चुकी हैं अब बोर्ड परीक्षा में प्रतिभाग करने वाले सभी छात्रों को अपने रिजल्ट का इंतजार शुरू हो गया है पिछले वर्षों के पैटर्न के अनुसार देखा जाए तो रिजल्ट अप्रैल माह में ही जारी किया जा सकता है सभी छात्रों के लिए ऑनलाइन माध्यम से सीबीएसई द्वारा आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर रिजल्ट चेक करना होगा।CBSE Board Result 2024

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

पिछली साल इस तारीख को घोषित हुआ था परिणाम

सीबीएसई द्वारा पिछली वर्ष 12 मई को रिजल्ट घोषित किया गया था इस तरीके से ही 2022 में 17 मई को रिजल्ट घोषित किया गया था 2021 की बात की जाए तो 3 मई को रिजल्ट घोषित किया गया था इस अनुमान के अनुसार देखा जाए तो रिजल्ट 15 मई 2024 तक जारी किए जाने की संभावना है।

इस तरीके से चेक कर सकते हैं रिजल्ट

सीबीएसई बोर्ड द्वारा जारी किए जाने वाले रिजल्ट को आप सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपको अपना रोल नंबर और पासवर्ड दर्ज करना होगा और लॉगिन करना होगा।

जानकारी सबमिट करते ही स्क्रीन पर रिजल्ट दिखाई देने लगेगी जिसे आप डाउनलोड करके प्रिंटआउट ले सकते हैं।

फेल होने पर कर सकेंगे छात्र यह काम

ऐसे छात्र जिन्हें लगता है कि वह किसी विषय में फेल हो जाएंगे तो उनको बिल्कुल भी निराश होने की आवश्यकता नहीं है ऐसी सभी छात्र उसे विषय की तैयारी अभी से शुरू कर दें क्योंकि रिजल्ट जारी होने के बाद कंपार्टमेंट एग्जाम में भाग लेकर आप पास हो सकते हैं और अपना साल बर्बाद होने से बचा सकते हैं।

सीबीएसई 12वीं परीक्षा 2023 में कुल 87.3 प्रतिशत छात्र परीक्षा में सफल घोषित हुए थे जिसमें लड़कियों का प्रदर्शन लड़कों से बेहतर रहा था 90% लड़कियों ने सफलता हसित की थी जबकि 84 प्रतिशत लड़कों के पास होने का प्रतिशत था।

दसवीं कक्षा में 93.12% छात्र सफल घोषित किए गए थे जिसमें 94.25% लड़कियों का रिजल्ट रहा था जबकि लड़कों ने 92.5% अंक प्राप्त किए थे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now