CBSE: सीबीएसई बोर्ड 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा की आ गई डेट, शुरू करें तैयारी कैसे करें आवेदन

CBSE Supplementary Exam 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं की पूरक परीक्षा परीक्षा का ऐलान कर दिया गया है कक्षा दसवीं की पूरक परीक्षाएं 15 जुलाई से शुरू हो जाएंगी जबकि कक्षा 12 की पूरक परीक्षाएं 15 जुलाई को आयोजित की जाएगी यह परीक्षा केवल एक दिन ही आयोजित होगी बोर्ड सीबीएसई 10वीं की पूरक परीक्षा की तिथियां बाद में जारी की जाएगी।

बोर्ड द्वारा स्कूलों से कक्षा दसवीं में 12वीं की पूरक परीक्षा के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा का आयोजन किया जाएगा उनकी सूची जारी की गई है।

केवल यह छात्र दे सकेंगे कंपार्टमेंट परीक्षा

स्कूलों को परीक्षा संगम लिंक के माध्यम से LOC जमा करना पड़ेगा जबकि सीबीएसई ने एक आधिकारिक नोटिस जारी करके कहा है केवल वे छात्र जिनका नाम ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से सबमिट किया गया है उन्हें पूरक परीक्षा 2024 में बैठने की अनुमति प्रदान की जाएगी।

बोर्ड द्वारा छात्रों से कहा गया है कि जो नियमित छात्रों के रूप में 2024 की बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए हैं और उन्हें कंपार्टमेंट श्रेणी में रखा गया है बे सब स्कूल से संपर्क करें जहां से उन्होंने बोर्ड परीक्षा दी थी बोर्ड द्वारा स्कूलों से अब कहा गया है कि भी अपने छात्रों को परीक्षाओं के बारे में इनफार्मेशन दें और इस श्रेणी में रखे गए सभी छात्रों के नाम LOC में डाल दें भले ही उनसे संपर्क करने में असमर्थ हो फिर भी उन सभी छात्रों को LOC में डाल दें।

ऐसे सभी छात्र जो दसवीं के दो विषयों और 12वीं के एक विषय में अपने प्रदर्शन में सुधार करना चाह रहे हैं तो वह अपना नाम भेज सकते हैं इसके साथ-साथ जो पहले और दूसरे मौके में परीक्षा पास नहीं कर पाए उन्हें पूरक परीक्षा 2024 में तीसरे और आखिरी मौके के लिए उम्मीदवार माना जाएगा ऐसे छात्र आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in के माध्यम से सीधे ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन कैसे करें

सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा 2024 के लिए निम्नलिखित स्टेप को फॉलो करके आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

  • सबसे पहले cbse.gov.in पर स्कूल लॉगिन से कंपार्टमेंट श्रेणी में रखे गए उम्मीदवारों की सूची तैयार कर लें
  • स्टूडेंट का रोल नंबर और सब्जेक्ट को सेलेक्ट करें
  • स्टूडेंट की रजिस्ट्रेशन आईडी नोट करें
  • सीबीएसई बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षा शुल्क का भुगतान करें
  • फाइनल लिस्ट तैयार कर उसे डाउनलोड कर लें।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment