WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Central Govt Job News: सरकार के केंद्रीय विभागों में निकली दो बड़ी भर्तियाँ, 10वीं से ग्रेजुएट तक करें आवेदन

Central Govt Jobs News: SSC Notification 2024: सरकारी भर्ती का इंतजार करने वाले अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है कर्मचारी चयन आयोग की ओर से इस सप्ताह दो बड़ी भर्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। सीजीएल एग्जाम 2024 के लिए आयोजन शुरू हो चुका है और आवेदन की प्रक्रिया 24 जून से शुरू होगी जबकि मल्टी टास्किंग और हवलदार के पदों पर आवेदन की प्रक्रिया 27 जून से शुरू की जाएगी CGL के लिए अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन 24 जुलाई तक कर सकते हैं वहीं एमटीएस के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई तक निर्धारित की गई है।

कर्मचारी चयन आयोग की ओर से इस सप्ताह दो बड़ी भर्तियों के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी कंबाइंड ग्रैजुएट लेवल एग्जाम 2024 हेतु आवेदन की प्रक्रिया 24 जून से शुरू की जाएगी जबकि मल्टी टास्किंग स्टाफ और हवलदार के पदों पर आवेदन की प्रक्रिया 27 जून से शुरू होगी इस भर्ती का डिटेल नोटिफिकेशन 27 जून को जारी किया जाएगा CGL के ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 24 जुलाई तक चलेगी और सितंबर अक्टूबर में पहले चरण की कंप्यूटर आधारित परीक्षा कराई जाएगी वहीं एमटीएस 2024 के लिए अभ्यर्थी 31 जुलाई तक ऑनलाइन माध्यम से आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।Central Govt Jobs News

इस भर्ती के लिए नवंबर दिसंबर में कंप्यूटर आधारित परीक्षा कराई जाएगी CGL 2023 के अंतर्गत 7 हजार से अधिक पदों के लिए भर्ती निकाली गई थी जबकि 2023 में एमटीएस के 1773 पदों पर भर्ती निकाली गई थी जिसके लिए 26 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन फार्म भरे थे इसके साथ-साथ अगले महीने ही 26 जुलाई से स्टेनोग्राफर ग्रेड सी ग्रेड डी परीक्षा 2024 के लिए भी आवेदन प्रक्रिया शुरू होने जा रही है।

SSC CGL 2024 Notification

एसएससी सीजीएल 2024 का नोटिफिकेशन पहले 11 जून को जारी होने जा रहा था लेकिन किसी कारणवश किस आगे बढ़ा दिया गया था और अब इसके आवेदन की प्रक्रिया 24 जून से शुरू होगी है इस भर्ती के अंतर्गत सरकारी विभागों मंत्रालय और संगठनों में विभिन्न पदों जैसे अस्सिटेंट सेक्शन ऑफिसर,सब इंस्पेक्टर, अप्पर डिविजन क्लर्क टैक्स असिस्टेंट इंस्पेक्टर सब इंस्पेक्टर जैसे विभिन्न पदों पर भर्ती की जाती है।

इस भर्ती के लिए स्नातक पास अभ्यर्थी आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

SSC CGL Eligibility-पंजीकरण के बाद करें आवेदन

एसएससी सीजीएल की परीक्षा में अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन फॉर्म भर सकते हैं आवेदन करने से पहले अभ्यर्थियों को अपना पंजीकरण करना आवश्यक होगा पंजीकरण करने के बाद लॉगिन करके सीधे आप अपना एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट कर सकते हैं।

SSC MTS Recruitment 2024 Notification

एसएससी एमटीएस और हवलदार भर्ती 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया 27 जून से शुरू होगी एमटीएस भर्ती के माध्यम से अलग-अलग सरकारी विभागों में चपरासी हवलदार जमादार जूनियर ऑपरेटर चौकीदार सफाई कर्मचारी आदि सहित विभिन्न पदों पर भर्ती की जाएगी इस भर्ती के लिए दसवीं पास अभ्यर्थी आवेदन फॉर्म भर सकते हैं पिछली वर्ष 1558 पदों पर यह भर्ती निकली गई थी इस बार पदों की संख्या में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।

इस भर्ती में 18 वर्ष से लेकर 25/27वर्ष तक के अभ्यर्थी आवेदन फॉर्म भर सकते हैं हालांकि आरक्षित श्रेणी के अंतर्गत आने वाले अभ्यर्थियों को छूट प्रदान की जाएगी इस भर्ती में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को ₹100 आवेदन शुल्क देना होगा नोटिफिकेशन जारी होने के बाद अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

एसएससी एमटीएस भर्ती चयन प्रक्रिया

एसएससी एमटीएस हवलदार भर्ती में उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट के आधार पर किया जाएगा रिटन एग्जाम में रीजनिंग मैथ जनरल नॉलेज सहित विभिन्न विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे इसमें नेगेटिव मार्किंग भी रखी जाती है जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा में सिलेक्टर होंगे उन्हें अगले चरण के लिए बुलाया जाएगा हवलदार के पदों के लिए पीएचडी टेस्ट भी जरूरी है।

सभी प्रकार की भर्तियों की लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए व्हाट्सएप और टेलीग्राम चैनल ज्वाइन कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Sharing Is Caring:

We are passionate to provide you fresh and authentic content regularly. We always share the accurate insights to our readers. We have 10+ year experience in online media & Education fields. Feel free to contact Up Sarkari Help - upsarkarihelp@gmail.com