WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सीएम योगी का बड़ा ऐलान! युवाओं को मिलेगा 5 लाख

Govt Loan Scheme: ऐसे सभी युवा जो नौकरी की तलाश कर रहे हैं और नौकरी न मिलने के कारण रोजगार को लेकर परेशान है और अपना कोई व्यवसाय करना चाहते हैं तो ऐसे सभी युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा ₹500000 तक का ब्याज मुक्त लोन उपलब्ध कराने का ऐलान किया गया है।

बैंकों के माध्यम से मिलने वाला यह लोन बिना किसी गारंटी के उपलब्ध कराया जाएगा बैंकों के माध्यम से मिलने वाले इस लड़की गारंटी भी सरकार खुद लेगी अगले 10 वर्षों में इस योजना से 10 लाख से अधिक लाभार्थियों को जोड़ा जाएगा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा युवाओं को ₹500000 तक का ऋण मुक्त लोन उपलब्ध कराने की घोषणा की है।Govt loan scheme

क्या है MSME loan

एमएसएमई लोन छोटे और मध्यम आकार के व्यवसाय को प्रदान किया जाता है यह लोन व्यवस्थाओं को अपनी परिचालन लागतो को पूरा करने और अपनी क्षमताओं का विस्तार करने या नई परियोजनाओं को शुरू करने में काफी सहायता करता है जो युवाओं को कारोबार बढ़ाने में काफी मदद कर सकता है इस योजना के अंतर्गत ₹500000 से लेकर 40 लाख रुपए तक का लोन प्राप्त किया जा सकता है और लोन की अवधि 60 महीने तक हो सकती है अपने सभी दस्तावेज पूर्ण करके इस लोन को 48 घंटे के भीतर प्राप्त किया जा सकता है सरकार द्वारा 5 लाख रुपए तक का लोन लेने पर आपको किसी भी प्रकार का ब्याज नहीं देना होगा।

MSME लोन के उपयोग

इस लोन की सहायता से युवा अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं साथ ही इस लोन की सहायता से मशीनरी या उपकरण खरीदने कार्यशील पूंजी आवश्यकताएं अपने बिजनेस का विस्तार करने मार्केटिंग या विज्ञापन खर्च करने के लिए लोन लिया जा सकता है और अपने व्यवसाय को आगे बढ़ा सकते हैं।

पात्रता

इस लोन को लेने के लिए कुछ पात्रताये भी निर्धारित की गई हैं ऐसे सभी युवा जिनकी जिनकी आयु न्यूनतम 21 वर्ष पूरी हो चुकी है तो इस योजना का लाभ उठाकर 5 लाख रुपए तक का ऋण मुक्त लोन प्राप्त कर सकते हैं यह लोन माइक्रो,स्मॉल और मीडियम एंटरप्राइजेज के लिए उपलब्ध कराया जाता है।

इस सरकारी लोन के लिए आवेदन कैसे करें

एमएसएमई के द्वारा लोन प्राप्त करने के लिए udyogaadhar.gov.in वेबसाइट पर जाएं यहां आपको एमएसएमई के पंजीकरण के लिए नेशनल पोर्टल पर आधार नंबर नाम और डिटेल दर्ज करनी होगी इसके बाद ओटीपी जनरेट करना होगा अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा इसे आपका आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए अपना ओटीपी भरना होगा और वैलिडेट पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपको एक आवेदन फार्म दिखाई देगा कि आवेदन फार्म में सभी आवश्यक डिटेल दर्ज करनी होगी आवेदन फार्म में सभी आवश्यक डिटेल भरने के बाद सबमिट पर क्लिक करना होगा सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा जो आपके आधार कार्ड से लिंक होगा ओटीपी भरना होगा और आवेदन पत्र जमा करने के लिए चेक करने के बाद आवेदन फॉर्म सबमिट करना होगा अब आपको रजिस्ट्रेशन संख्या दिखाई देगी इस नोट करके रख सकते हैं।

एमएसएमई लोन देने वाले बैंक

सरकार द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे इस ऋण मुक्त लोन को भारतीय स्टेट बैंक एचडीएफसी बैंक इलाहाबाद बैंक आइसीआइसीआइ बैंक सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया बजाज फिनसर्व ओरिएंटल बैंक ऑफ़ कॉमर्स यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया की ओर से उपलब्ध कराया जा रहा है अगर 5 लाख रुपए तक का ऋण मुक्ति लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो ऑनलाइन माध्यम से आवेदन फॉर्म भरकर सरकार की इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Sharing Is Caring:

We are passionate to provide you fresh and authentic content regularly. We always share the accurate insights to our readers. We have 10+ year experience in online media & Education fields. Feel free to contact Up Sarkari Help - upsarkarihelp@gmail.com

1 thought on “सीएम योगी का बड़ा ऐलान! युवाओं को मिलेगा 5 लाख”

  1. 1 Sipahi 1 saal me 5 lakh nhi kma pata jb ki 24hr duty krta hai…. Or aise hi 5 lakh sb ko dijiye

Leave a Comment