WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

CTET July 2024 Notice: सीटेट 2024 को लेकर 2 महत्वपूर्ण नोटिस, CTET आवेदन करने बाले ध्यान दें दोवारा नहीं मिलेगा मौका

CTET July 2024 Notice: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित होने वाली सीटेट परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे हैं तो बता दें दो महत्वपूर्ण तिथियां के बारे में जान लेना जरूरी है टेट परीक्षा की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए एक महत्वपूर्ण अलर्ट है केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए जुलाई 2024 सत्र में पंजीकरण की प्रक्रिया चल रही है और आवेदन करने की आखिरी तारीख 5 अप्रैल निर्धारित की गई है जो की समाप्त होने वाली है CTET 2024 परीक्षा का आयोजन करने बाली संस्था केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आवेदन की विंडो जल्द ही बंद होने वाली है। जो भी आवेदक आवेदन करना चाहते हैं समय से पहले अपना आवेदन फॉर्म ऑनलाइन माध्यम से भर दें आज आवेदन का अंतिम मौका है।

ऐसे में जिन इच्छुक उम्मीदवारों ने अभी तक अपना आवेदन फॉर्म नहीं भरा है तो बता दें सीबीएसई द्वारा लॉन्च किए गए आधिकारिक पोर्टल ctet.nic.in पर जाकर तुरंत आवेदन कर दें।CTET July 2024 Notice

आवेदन शुल्क

आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से किया जाएगा अगर आप पेपर 1 के लिए आवेदन कर रहे हैं तो ₹1000 आवेदन शुल्क देना होगा अगर दोनों पेपरों के लिए आवेदन करेंगे तो ₹1200 आवेदन शुल्क देना होगा ऐसे व्यक्ति जो अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग श्रेणी के अंतर्गत आते हैं तो उन्हें ₹500 और ₹600 ही आवेदन शुल्क देना होगा।

बता दें आवेदन शुल्क का भुगतान अंतिम तिथि की रात्रि 1.59 बजे तक ही कर सकते हैं सीबीएसई द्वारा वर्ष में दो बार सीटेट परीक्षा का आयोजन कराया जाता है जो जुलाई और दिसंबर माह में आयोजित की जाती है।

CTET News 2024

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा परीक्षा तिथि का नोटिस जारी कर दिया गया है सीटेट परीक्षा का आयोजन 7 जुलाई को किया जाएगा सीटेट के लिए जुलाई सत्र के लिए आवेदन की प्रक्रिया 7 मार्च 2024 को शुरू की गई थी जिसकी अंतिम तारीख 2 अप्रैल निर्धारित की गई थी जिसे बोर्ड द्वारा बाद में बढ़कर 5 अप्रैल कर दिया गया है।

7 जुलाई को होगी परीक्षा

सीटेट जुलाई 2024 सत्र के लिए परीक्षा की तिथि घोषित कर दी गई है और इसकी अधिसूचना भी जारी कर दी गई है इसके अनुसार सीटेट परीक्षा का आयोजन 7 जुलाई को किया जाएगा इसमें सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र भी जारी किए जाएंगे सीटेट परीक्षा के एडमिट कार्ड अभ्यर्थी परीक्षा से 3 दिन पहले डाउनलोड कर सकेंगे जिसका लिक दो-तीन दिन पहले एक्टिव किया जाएगा जिसे अभ्यर्थी एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की डिटेल भरकर डाउनलोड कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now