Driving License New Rules: 1 जून से ड्राइविंग लाइसेंस के नए नियम होंगे लागू, टेस्ट की जरूरत नहीं, 25000 जुर्माने का प्रावधान

Driving License New Rules: अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है भारत में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना एक बहुत ही जटिल प्रक्रिया है क्योंकि आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को कई प्रकार के फॉर्म भरने होते हैं और कई प्राधिकरणों से संपर्क करना होता है ड्राइविंग लाइसेंस प्रक्रिया की यह जटिलता भी इधर-उधर चक्कर काटने पड़ते हैं।

इन सभी कमियों से निपटने के लिए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा भारत में नियमों में बड़े बदलाव कर दिए गए हैं जो ड्राइविंग लाइसेंस हासिल करने की प्रक्रिया को बहुत ही आसान बना देने वाले हैं सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा भारत में ड्राइविंग लाइसेंस करने के नए नियमों का ऐलान कर दिया गया है यह नियम 1 जून से लागू होंगे एक जून से नियमों में होने वाले प्रमुख बदलाव निम्नलिखित है।

1. ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन करने वाले आवेदकों के पास अपने नजदीकी केंद्र पर ड्राइविंग टेस्ट देने का विकल्प दिया जाएगा ना कि मौजूदा प्रथा के अनुसार संबंधित क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय में परीक्षा देने का सरकार निजी क्षेत्र के उन संस्थाओं को प्रमाण पत्र जारी करेगी जो ड्राइविंग टेस्ट आयोजन करने के लिए अधिकृत घोषित होंगे इन सभी संस्थाओं को सरकार द्वारा प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा।

2. बिना वैध लाइसेंस के बहन चलाने का जुर्माना अब और भी बढ़ा दिया गया है तथा इसको सख्त कर दिया गया है जिसमें ₹1000 से ₹2000 तक का जुर्माना शामिल किया गया है इसके अतिरिक्त किसी भी नाबालिग को वाहन चलाते हुए पाया जाता है तो उसके माता-पिता के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी और जुर्माने की राशि ₹25000 भरनी होगी साथ ही वहां का भी पंजीकरण प्रमाण पत्र रद्द कर दिया जाएगा।

3. ड्राइविंग लाइसेंस हासिल करने के लिए सबसे जरूरी दस्तावेजों को भी विशेष आवश्यकताओं के साथ जोड़ दिया गया है इसका मतलब है कि मंत्रालय सभी दस्तावेजों की लिस्ट के लिए पहले ही सूचित कर देगा कि किस तरह का लाइसेंस बनवाना चाहते हैं और उस तरह के लाइसेंस के लिए किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

4. पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए मंत्रालय 9000 पुराने सरकारी वाहनों को हटाएगा और वाहनों के उत्सर्जन मानकों को सुधारने के तरीकों को लागू करेगा।

5.ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया पहले की तरह ही रहेगी आवेदक सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट  parivahan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इसके साथ-साथ यदि अभ्यर्थी मैन्युअल प्रक्रिया को अपनाते हुए आवेदन जमा करना चाहते हैं तो संबंधित आरटीओ में जाकर भी ऑफलाइन माध्यम से अपना आवेदन फार्म जमा कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now