WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

February New Rules 2024 : 1 फरवरी से नए नियम होंगे लागू,देश में 10 बड़े बदलाव देखें

February New Rules 2024 : जनवरी का महीना जाने वाला है और इसी के साथ देश भर में 1 फरवरी से 10 बड़े बदलाव के साथ-साथ कुछ नए नियमों को लागू किया जाएगा आप किसी भी राज्य से हैं फिर भी आपके लिए यह 10 नियम जानना महत्वपूर्ण हो सकता है।

बता दें 1 फरवरी से कई ऐसे नियम है जो बदलने जा रहे हैं जैसे आइएमपीएस एनपीएस,पैसे से जुड़े नियम, फास्ट टैग आदि शामिल है जिनका असर सीधे आम आदमी पर पड़ने जा रहा है आप यह सभी काम फरवरी से पहले निपटा लेंगे तो ज्यादा अच्छा होगा देश भर में 1 फरवरी को बजट पेश किया जाएगा बजट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किया जाएगा। फाइनेंस मिनिस्टर्स निर्मला सीतारमण लगातार छठा बजट पेश करेंगी।February New Rules

1 फरवरी से लागू होंगे नए नियम

Fast Tag Rules

1 फरवरी से आपको बिना केवाईसी वाले फास्ट TAG प्रयोग करने की अनुमति नहीं होगी ऐसे सभी फास्ट टैग 31 जनवरी के बाद बंद कर दिए जाएंगे इन सभी फास्ट टैग को बैंक ब्लैक लिस्ट करेगी जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार अगर समय से पहले केवाईसी करवा लेते हैं तो आपका फास्ट टैग डीएक्टिव नहीं होगा इसके साथ ही अब एक गाड़ी में केवल एक ही फास्ट टैग काम करेगा।

IMPS Rules

अब IMPS से सीधा ₹500000 तक का ट्रांसफर कर सकेंगे इसके लिए ना तो बेनिफिशियरी ऐड करने की आवश्यकता होगी और ना आईएफएससी कोड डालने की जरूरत होगी बिना किसी लाभार्थी को जोड़े ही बैंक खातों के बीच ₹500000 तक ट्रांसफर करने की अनुमति मिलेगी।

NPS Rules

NPS को लेकर भी बड़ी अपडेट है अब अधिक निकासी को लेकर नए नियम लागू किए गए हैं इसके अनुसार एनपीएस अकाउंट होल्डर अपने व्यक्तिगत पेंशन खाते के कंट्रीब्यूशन का 25% तक ही निकाल सकेंगे अगर विड्रोल का अनुरोध करते हैं तो सरकारी नोडल कार्यालय रिसीवर को नॉमिनेट करेगा इसके बाद वेरीफिकेशन होगा और उसके बाद आंशिक निकासी अनुरोधों को प्रक्रिया करेगा।

SBI Home Loan

एसबीआई की ओर से स्पेशल होम लोन कैंपेन चलाया जा रहा है जिसके अंतर्गत बैंक के ग्राहक होम लोन लेकर छूट का लाभ प्राप्त कर सकते हैं इसके साथ ही प्रोसेसिंग फीस और होम लोन पर रियायत की आखिरी तारीख भी 31 जनवरी 2024 निर्धारित की गई है। 1 फरवरी से पहले आप इसका फायदा उठा सकते हैं।

LPG Gas Cylinder

1 फरवरी से एलपीजी सिलेंडर के रेट में गिरावट देखने को मिलेगी चुनाव के मद्दे नजर सरकार एलपीजी सिलेंडर का रेट कम कर सकती है। बता दें हर महीने की 1 तारीख को रसोई गैस के नए दाम जारी किए जाते हैं 1 फरवरी को सरकार एलपीजी सिलेंडर के दामों में बदलाव करती है या नहीं इसके दामों में बढ़ोतरी होती है या नहीं क्योंकि लोकसभा चुनाव काफी नजदीक है एलपीजी गैस सिलेंडर के दामों में गिरावट देखने को मिल सकती है।

पंजाब और सिंध बैंक स्पेशल FD

पंजाब एंड सिंद बैंक के ग्राहक बैंक की धनलक्ष्मी 444 दिन FD की सुविधा का फायदा केवल 31 जनवरी 2024 तक ही प्राप्त कर सकते हैं।

एसजीबी की नई किस्त( SGB New Installment)

भारतीय रिजर्व बैंक फरवरी में इस वित्त वर्ष के लिए सावरेन गोल्ड बॉन्ड की अंतिम किस्त जारी करेगी. एसजीबी 2023- 24 सीरीज 4, 12 फरवरी को ओपन की जाएगी और 16 फरवरी 2024 को बंद होगी।

बैंक के क्रेडिट कार्ड पर लगेगा एक्स्ट्रा चार्ज

बैंक ऑफ़ बड़ौदा के क्रेडिट कार्ड के धारकों को बड़ा झटका लग सकता है कंपनी द्वारा की गई घोषणा के अनुसार क्रेडिट कार्ड के जरिए रेंट पेमेंट पर एक प्रतिशत फीस वसूलेगी यह नियम एक फरवरी से प्रभावी होंगे। नए नियम केवल 10 लख रुपए से अधिक के चेक पर लागू किए जाएंगे।

पंजाब नेशनल बैंक में है खाता तो ध्यान दें

पंजाब नेशनल बैंक में भी अपने ग्राहकों के लिए नए नियमों में बदलाव किया है 1 फरवरी से आपकी किसी किस्त या इन्वेस्टमेंट वाले डेबिट अकाउंट में पैसा नहीं होने के कारण अगर आपका ट्रांजैक्शन फेल होता है तो इसके बदले आपको 250 रुपए देने होंगे।

सरकार का अंतरिम बजट होगा पेश

सरकार द्वारा 1 फरवरी को इस टाइम पीरियड का आखिरी बजट पेश किया जाएगा जिसमें देश के विकास को ध्यान में रखते हुए कई सेक्टर के लिए बड़ा ऐलान किया जा सकता है इस बजट पर बेरोजगारों नौकरी पैसा के साथ-साथ आम आदमी की भी नजर रहेगी नए बजट में सरकार मध्यम वर्ग को खर्च मैनेज करने के लिए नई रियायत का ऐलान कर सकती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now