Free Computer CCC & O Leval Course: सरकार करा रही है फ्री कंप्यूटर CCC और ओ लेवल कोर्स,ऑनलाइन आवेदन शुरू यहां से करें अप्लाई

Free Computer CCC & O Leval Course: ऐसे सभी युवा जो पिछड़े वर्ग से संबंधित हैं और ओ लेवल या ट्रिपल सी का कोर्स करना चाहते हैं लेकिन आर्थिक तंगी की वजह से कोर्स नहीं कर पा रहे हैं तो बता दें ऐसे सभी युवाओं के लिए अच्छी खबर है उत्तर प्रदेश सरकार के दिशा निर्देश के अनुसार जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग द्वारा ऐसे सभी युवाओं को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन फॉर्म भरने का मौका दिया गया है यह सभी युवा ऑनलाइन माध्यम से आवेदन फॉर्म भर सकते हैं और ट्रिपल सी या ओ लेवल कंप्यूटर सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं ऐसे सभी युवा जो ट्रिपल सी और ओ लेवल में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं तो बता दें वह जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कोर्स के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन फॉर्म भर सकते हैं आवेदन फॉर्म भरने के बाद सभी छात्रों को फ्री कंप्यूटर कोर्स करने की सुविधा दी जाएगी।Free Computer CCC & O Leval Course

कोर्स के लिए जरूरी पात्रता

जो भी युवा इस कोर्स को करना चाहते हैं तो बताते हैं उन्हें उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना आवश्यक है इसके साथ ही अभ्यर्थी ने इंटरमीडिएट परीक्षा पास की हो और आवेदन करने वाला छात्र बेरोजगार हो तो इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं साथ ही आवेदक के अभिभावक की वार्षिक आय 1 लख रुपए तक होनी चाहिए तो आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

कंप्यूटर कोर्स की अवधि

ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स प्रशिक्षण हेतु कोर्स की अवधि एक वर्ष होगी ट्रिपल सी कंप्यूटर प्रशिक्षण कोर्स की अवधि 3 माह निर्धारित की गई है।

सिलेक्शन प्रोसेस:  कंप्यूटर प्रशिक्षण हेतु संस्थाओं के चयन की कार्रवाई निदेशक की अध्यक्षता में लाभार्थियों के चयन के लिए जनपद स्तर पर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित समिति के माध्यम से की जाएगी।

ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

उत्तर प्रदेश शासन पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग द्वारा पिछड़े वर्ग के युवक युक्तियां के लिए संचालित ट्रिपल सी और ओ लेवल कंप्यूटर प्रशिक्षण योजना के अंतर्गत आवेदन ऑनलाइन माध्यम से मांगे गए हैं जो भी युवक युवतियाँ आवेदन करना चाहते हैं तो विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते हैं आवेदन फॉर्म भरने के लिए अभ्यर्थी के पास हाई स्कूल व इंटरमीडिएट की मार्कशीट आधार कार्ड आय प्रमाण पत्र सहित सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज होने चाहिए ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आवेदन की प्रति का प्रिंट आउट समस्त अभिलेखों के साथ जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी कार्यालय में निर्धारित समय से पहले जमा कर सकते हैं।

  • आवेदन करने के लिए सबसे आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन करना होगाFree Computer CCC & O Leval Course
  • अभ्यर्थी द्वारा रजिस्ट्रेशन नाम और मोबाइल नंबर द्वारा किया जाएगा
  • बॉक्स में मोबाइल पर प्राप्त होती ओटीपी दर्ज करके वेरीफाई करना होगा
  • मोबाइल पर प्राप्त रजिस्ट्रेशन में पासवर्ड प्राप्त करने के बाद लोगिन करना होगा
  • लॉगिन के पश्चात रजिस्ट्रेशन और पासवर्ड तथा कैप्चा कोड डालकर लोगिन करने के बाद ऑनलाइन आवेदन फार्म में मांगी गई सभी जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • और अपने सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे
  • आवेदन फार्म चेक करने के बाद फाइनल लॉक किया जाएगा
  • आवेदन फार्म प्रिंटआउट करके समस्त डाक्यूमेंट्स सहित संबंधित जिले के जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी कार्यालय में जमा करना होगा।

चयन प्रक्रिया

अभ्यर्थियों को कक्षा 12वीं के प्राप्तांक प्रतिशत के आधार पर जनपद वार लक्ष्य के सापेक्ष अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा शेष पात्र आवेदक प्रतीक्षा सूची में रखे जाएंगे जिले में चयनित संस्थानों में से आवेदकों द्वारा ऑनलाइन विकल्प के आधार पर दी गई वरीयता तथा निर्धारित लक्ष्य के अनुसार अभ्यर्थियों को संस्थाओं का आवंटन किया जाएगा। बता दें अभ्यर्थी के 12वीं कक्षा के प्राप्तांक प्रतिशत के आधार पर जनपद बाद लक्ष्य के सापेक्ष अभ्यर्थियों का सेलेक्शन किया जाएगा।

Free Computer CCC & O Leval Course Important Links

Online Apply  – Click Here

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

2 thoughts on “Free Computer CCC & O Leval Course: सरकार करा रही है फ्री कंप्यूटर CCC और ओ लेवल कोर्स,ऑनलाइन आवेदन शुरू यहां से करें अप्लाई”

Leave a Comment