फ्री सिलाई मशीन योजना में बड़ा बादलाव अब ऐसे मिलेंगे 15000 रुपये -Free Silai Machine Toolkit e Voucher Payment

Free Silai Machine Toolkit e Voucher Payment: विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत विभिन्न क्षेत्रों में कारीगरों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है अगर आप पैसे से दर्जी हैं और सिलाई का काम करते हैं या करना चाहते हैं तो सरकार की इस योजना के अनुसार सिलाई मशीन की टूल किट के लिए ₹15000 प्राप्त कर सकते हैं लेकिन सरकार द्वारा दिए जाने बाली इस राशि को देने का तरीका बदल दिया गया है।

सिलाई मशीन योजना में बड़ा बदलाव किया गया है अब आपको बैंक से पेमेंट नहीं दिया जाएगा अगर अपने प्रधानमंत्री टूल किट प्राप्त करने के लिए आवेदन किया था तो बता दें इस योजना में बड़े बदलाव किए गए हैं।Free Silai Machine Toolkit e Voucher Payment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Free Silai Machine Toolkit e-Voucher Payment

सिलाई मशीन योजना कोई विशेष योजना नहीं है यह एक विश्वकर्म योजना का हिस्सा है इसके अंतर्गत पेशेवर कारीगरों को रोजगार के लिए टूल किट खरीदने के पैसे उपलब्ध कराए जाते हैं अगर आपने फ़्री सिलाई मशीन योजना के अंतर्गत आवेदन किया है तो बता दें इस योजना के माध्यम से पहले आवेदन कर्ता के बैंक खाते में सीधे धनराशि भेजी जाती थी अब इस धनराशि को भेजने के तरीके में बादलाव कर दिया गया है अब आपके बैंक खाते में धनराशि न भेज कर आवेदक को एक ही वाउचर दिया जाएगा।

Free Silai Machine Toolkit e Voucher का उपयोग कैसे करें

पीएम विश्वकर्म योजना के अंतर्गत सिलाई मशीन के लिए टूल किट खरीदने हेतु वाउचर भी अप्प के माध्यम से उपलब्ध करवाया जा रहा है आप निम्नलिखित स्टेप्स का पालन करते हुए ई वाउचर को एक्टिवेट करके उपयोग कर सकते हैं।

  • सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में जाएं और गूगल प्ले स्टोर से BHIM UPI APP डाउनलोड कर लें।
  • अब इस ऐप के माध्यम से आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर द्वारा साइन अप करें।
  • इस ऐप के होम पेज पर सर्विसेज के क्षेत्र में ही वाउचर का विकल्प दिखाई देगा।उस पर क्लिक करें।
  • ई वाउचर पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमें वर्तमान एक्टिव और आईएनएक्टिव वाउचर की जानकारी दी होगी।
  • इस क्षेत्र में एक्टिव ई वाउचर को सेलेक्ट कर लें यहां पर आपको मिनिस्ट्री MSME से प्राप्त ₹15000 का ई वाउचर दिखेगा।
  • अब आप इस ई वाउचर को सेलेक्ट कर लें इसके बाद आपके सामने QR Code स्कैन करने का विकल्प दिखाई देगा
  • यहां से आप QR Code स्कैन करके दुकानदार को सीधे उसके बैंक अकाउंट में पेमेंट कर सकते हैं।

इस प्रक्रिया के द्वारा आप फ्री सिलाई मशीन योजना के अंतर्गत मिलने वाले फ्री वाउचर का उपयोग कर सकते हैं इस ई वाउचर का उपयोग आप अपने बैंक अकाउंट में नहीं कर पाएंगे इस वाउचर का उपयोग आप सिलाई मशीन टूलकिट के अलावा किसी अन्य खरीदारी के लिए भी नहीं कर सकेंगे यदि किसी गैर कानूनी प्रक्रिया द्वारा ऐसा करते पाए जाते हैं तो यह दंडनीय अपराध की श्रेणी में आता है। अपने पीएम विश्वकर्म योजना की जिस श्रेणी के लिए आवेदन किया है इस श्रेणी के लिए टूल किट खरीदने हेतु इसी वाउचर का प्रयोग कर सकते हैं।

पीएम विश्वकर्मा योजना के फायदे

इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को स्वयं का काम करने सीखने और प्रशिक्षण के लिए ₹15000 का अनुदान दिया जाता है इस योजना के माध्यम से बेरोजगार महिलाएं अपने स्वयं का रोजगार शुरू कर सकते हैं इस योजना के अंतर्गत बेरोजगार गरीब विधवा या तलाकशुदा महिलाओं को प्राथमिकता प्रदान की जाती है इस योजना का प्रमुख उद्देश्य ऐसी महिलाएं जो विकास की मुख्य धारा से दूर हैं उनका विकास करना है ऐसी सभी महिलाएं अपनी व्यक्ति का जरूरत के लिए परिवार के अन्य सदस्यों पर निर्भर नहीं रहेंगी।

Disclaimer: पाठक गण ध्यान दें वेबसाइट पर पब्लिश होने वाली सभी नौकरी सरकारी योजना और सभी लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट उनके प्रमुख स्रोत के माध्यम से उपलब्ध कराई जाती हैं और शत प्रतिशत सही अपडेट आप तक पहुंचाने की कोशिश की जाती है लेकिन फिर भी किसी भी मानव त्रुटि की संभावना रहती है इसलिए किसी भी अपडेट की विश्वनीयता जांचने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अवश्य चेक कर लें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now