Free Tablet Yojana: खुशखबरी! इस राज्य में 8वीं से12वीं के छात्रों को मिलेगी फ्री टेबलेट, जारी हुई लेटेस्ट नोटिफिकेशन

Free Tablet Yojana: राजस्थान के सरकारी स्कूलों में अध्यनरत प्रतिभावान विद्यार्थियों को टेबलेट वितरण करने की तैयारी शुरू हो चुकी है प्रतिभावान विद्यार्थियों को टेबलेट वितरण किया जाएगा इसको लेकर शिक्षा विभाग की ओर से सभी तैयारियां शुरू कर दी गई है।

लोकसभा चुनाव के आचार संहिता हटने के तुरंत बाद 55727 छात्रों को टैबलेट दिया जाएगा बता दें आठवीं 10वीं 12वीं के मेधावी छात्रों को टेबलेट वितरण किया जाएगा इस योजना के अंतर्गत 2021-22 तथा 2022-23 के विद्यार्थी पात्र होंगे।Free Tablet Yojana

फ्री टैबलेट योजना के लिए पात्रता

ऐसे सभी छात्र राजस्थान के मूल निवासी हैं और इन्होंने आठवीं दसवीं बारहवीं कक्षा में काम से कम 75 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं तो फ्री टैबलेट योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं विद्यार्थी के पास इसके लिए आधार कार्ड बैंक खाता पासबुक आय प्रमाण पत्र जाति प्रमाण पत्र मूल निवास प्रमाण पत्र सहित सभी दस्तावेज होने आवश्यक है।

क्या है फ्री टैबलेट योजना

प्रदेश सरकार द्वारा प्रतिभाशाल विद्यार्थियों को डिजिटल दुनिया से जोड़ने के लिए सभी छात्रों हेतु राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्पर्धाओं के लिए तैयार करने की मंशा से प्रदेश के आठवीं 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा में 75% से अधिक अंक लाने वाले विद्यार्थियों को वरीयता के आधार पर सरकार द्वारा टैबलेट प्रदान किया जा रहे हैं।

कितने छात्रों को मिलेगा फ्री टेबलेट

जिला पात्र विद्यार्थियों में 2021-22 के 27861 छात्रों को फ्री टैबलेट दिया जाएगा इसके साथ ही 2022-23 के 27866 छात्रों को फ्री टेबलेट वितरित किए जाएंगे कुल मिलाकर 55727 छात्रों को फ्री टैबलेट दिया जाएगा।

विभाग द्वारा पिछले 2 साल से मेधावी विद्यार्थियों को टेबलेट वितरण करने की सूचना एकत्रित कर ली गई है राज्य की कट ऑफ भी जारी हो चुकी है आचार संहिता समाप्त होते ही टेबलेट वितरण शुरू हो जाएगा।

Free Tablet Yojana 2024

यहां देखें लिस्ट नोटिफिकेशन – Click Here

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment