WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Free Up Tablet Yojna : उत्तर प्रदेश में 25 लाख स्मार्टफोन और 15 लाख टैबलेट का वितरण इसी माह

Free Up Tablet Yojna : शिक्षा प्रदान करने के आधुनिक तरीके अपनाए जा रहे हैं कोरोना काल में भी छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा प्रदान की गई थी और कोरोना कल में भी टैबलेट और स्मार्टफोन उपलब्ध न होने के कारण कुछ ऐसे छात्र थे जो ऑनलाइन शिक्षा न प्राप्त कर सके इसी बात को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा Up Tablet Yojna और Free Smartphone Yojana लॉन्च की गई थी इस योजना के द्वारा प्रदेश के छात्रों को निशुल्क टैबलेट और स्मार्टफोन प्रदान किए जाएंगे ऐसे सभी छात्र जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे इस आर्टिकल के माध्यम से Up Tablet Yojna और स्मार्टफोन योजना के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करेंगे इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया से अवगत हो सकेंगे इस योजना की समस्त जानकारी नीचे दी गई है।Up Tablet Yojna

Up Tablet Yojna 2023

19 अगस्त 2021 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ द्वारा Up Tablet Yojna का शुभारंभ किया गया था और इस योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश के युवाओं को टैबलेट और स्मार्टफोन दिए जाएंगे इस योजना के अंतर्गत 25 लाख युवाओं को स्मार्टफोन तथा 15 लाख युवाओं को टैबलेट दी जाएगी। इस योजना के अंतर्गत ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट ,टेक्निकल डिप्लोमा में अध्यनरत विद्यार्थियों को मुफ्त में टैबलेट और स्मार्टफोन दिए जाएंगे जिससे वह ऑनलाइन शिक्षा लेने के साथ-साथ ऑनलाइन नौकरी भी खोज सके इसके साथ ही युवाओं को फ्री इंटरनेट एक्सेस भी प्रदान किया जाएगा।

Up Tablet Yojna के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आप उत्तर प्रदेश फ्री टैबलेट स्मार्टफोन योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जिनकी जानकारी नीचे दी जा रही है।

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • शैक्षिक प्रमाण पत्र
  • स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता
  • आवेदक का मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आय प्रमाण पत्र
  • एडमिशन लेने का प्रमाण पत्र

Up Tablet Yojna के लिए पात्रता

• इस योजना का संचालन उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किया जा रहा है अतः इस योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश के निवासी उठा सकते हैं।

• योजना का लाभ उन्हीं छात्रों को मिलेगा जिनकी स्नातक, पोस्ट ग्रेजुएट या टेक्निकल या किसी अन्य डिप्लोमा में पढ़ाई जारी रहेगी।

• आवेदन करने वाले छात्र की वार्षिक आय 2 लख रुपए से कम हो।

• आवेदन करने वाला छात्र उत्तर प्रदेश के किसी सरकारी या निजी स्कूलों में अध्यनरत होना चाहिए।

लॉगिन करने का प्रोसेस

Free Tablet Smartphone Yojana 2023 के लिए आवेदन करने हेतु सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट https://digishaktiup.in पर जाकर लॉगिन करना होगा।

• अब आपको होम पेज पर सबसे पहले उपयोगकर्ता के प्रकार का सिलेक्शन करना होगा जिसमें ऊपर मुख्य सचिव -IID यूपी डिस्को विभाग का चयन करना होगा।

• चयन करने के बाद यूजरनेम पासवर्ड और कैप्चा दर्ज करके इंटर करना होगा।

• अब आप Sign in के विकल्प पर क्लिक करेंगे।

• अगले पेज पर आपको सॉफ्टवेयर संचालन की जानकारी प्रदर्शित होगी।

Up Tablet Yojna विवरण

योजना का नामFree Smartphone Tablet Yojna 2023
आर्टिकलUp Tablet Yojna 2023 -24
लाभार्थीयूपी के छात्र छात्राएं
टैबलेट का वितरणलोकसभा चुनाव से पहले
आवेदन तिथिSoon
Up Tablet Yojna listSoon
Latest UpdateCheck Here

Up Tablet Yojna 2023 में मिलेंगे लेटेस्ट वर्जन टेबलेट और स्मार्टफोन

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा दिए जाने वाले टैबलेट और स्मार्टफोन की बैटरी क्षमता में पहले के मुकाबले बदलाव किया गया है पहले स्मार्टफोन की बैटरी की क्षमता 4000 एमएच थी और Ram की क्षमता 2GB थी लेकिन इस बार बैटरी की क्षमता बढ़ाते हुए 5000 एमएच की गई है और इसके साथ ही 3 जीबी रैम उपलब्ध रहेगी।

कब मिलेगा Up Tablet Yojna 2023 का लाभ

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा हाल ही में फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट की घोषणा की गई है और जल्द से जल्द फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट का वितरण शुरू किया जाएगा प्राप्त जानकारी के अनुसार स्मार्टफोन और टैबलेट का वितरण सितंबर माह में शुरू कर दिया जाएगा इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के 25 लाख छात्रों को स्मार्टफोन दिए जाएंगे और साथ ही 15 लाख छात्र-छात्राओं को टैबलेट भी प्रदान किए जाएंगे।

सरकार द्वारा अभी Up Tablet Yojna 2023 की लिस्ट जारी नहीं की गई है जैसे ही फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट योजना की लिस्ट जारी की जाएगी तो वेबसाइट के माध्यम से अपडेट की जाएगी लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए वेबसाइट पर विजिट करते रहें और व्हाट्सएप तथा टेलीग्राम ग्रुप जॉइन अवश्य करें।

इन्हें भी पढ़ें

Mera Bill Mera Adhikar Scheme: 2 किलो दाल खरीदने पर मिल सकते हैं 1 करोड़ रुपए

Bijli Bill Kam Karne Ka Tarika | यह 5 तरीके बिजली का बिल कर देंगे आधा,होगी अच्छी बचत

Bijli Bill Kaise Check Kare: अब 5 मिनट में चेक करें बिजली बिल,चेक करने का बदला नियम

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now