High Court Data Entry Recruitment : HC में निकली डाटा एंट्री सहित विभिन्न पदों पर भर्ती,आवेदन शुरू

High Court Data Entry Recruitment: हाईकोर्ट में स्टेनोग्राफर और टाइपिस्ट पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है इस वैकेंसी का नोटिफिकेशन हाईकोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी किया गया है जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार स्टेनोग्राफर और टाइपिस्ट के 648 खाली पदों को भर जाना है।

इस भर्ती में स्टेनोग्राफर के 399 पद और टाइपिस्ट के 249 पद हैं इसके अलावा भर्ती के विषय में सारी जानकारी पोस्ट में नीचे स्टेप बाय स्टेप बताई जा रही है पोस्ट में उपलब्ध करवाई गई सारी जानकारी चेक करने के बाद में अभ्यर्थी आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।High Court Data Entry Recruitment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

महत्वपूर्ण तिथियां

हाई कोर्ट स्टेनोग्राफर और टाइपिस्ट के 648 पदों पर भर्ती हेतु आवेदन फॉर्म ऑनलाइन माध्यम से मांगे गए हैं ऑनलाइन आवेदन फार्म 1 मार्च 2024 से शुरू होकर 31 मार्च 2024 तक भरे जाएंगे अभ्यर्थी निर्धारित समय सीमा को ध्यान में रखते हुए आवेदन फॉर्म भर सकते हैं क्योंकि निर्धारित समय के बाद में किसी भी तरह के आवेदन फार्म स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

आयु सीमा

हाई कोर्ट स्टेनोग्राफर एवं टाइपिस्ट के 648 पदों पर भर्ती के आवेदन कर्ता के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 35 वर्ष निर्धारित की गई है।

आयु की गणना आधिकारिक  नोटिफिकेशन के अनुसार 1 जनवरी 2024 को आधार मानकर की जाएगी सरकारी नियमानुसार आरक्षित वर्गों को आयु सीमा में छूट भी प्रदान की जाएगी इसलिए अभ्यर्थी आयु सीमा को प्रमाणित करने वाला उचित दस्तावेज अवश्य संलग्न करें।

आवेदन शुल्क

हाई कोर्ट स्टेनोग्राफर और टाइपिस्ट के पदों पर भर्ती हेतु आवेदन फार्म शुल्क इस तरह रखा गया है ।

जनरल ,ओबीसी कैटेगरी हेतु आवेदन शुल्क ₹500

एससी ,एसटी कैटेगरी के लिए आवेदन शुल्क 225 रुपये

जबकि पीडब्लूडी कैटेगरी के आवेदन कर्ता के लिए आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है

आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम के द्वारा करना होगा और किसी माध्यम से आवेदन शुल्क स्वीकार नहीं किया जाएगा।

शैक्षणिक योग्यता

हाईकोर्ट स्टेनोग्राफर और टाइपिस्ट के पदों पर भर्ती के आवेदन कर्ता के लिए शैक्षणिक योग्यता ग्रेजुएट पास रखी गई है किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएट पास अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं इसके साथ ही 40  डब्लूपीएम की स्पीड से टाइपिंग गति होना जरूरी है इस वैकेंसी का आवेदन फॉर्म भरने हेतु आवेदन डाउनलोड करने हेतु जानकारी पोस्ट में नीचे उपलब्ध करवा दी गई है।

चयन प्रक्रिया

हाईकोर्ट स्टेनोग्राफर और टाइपिस्ट पदों पर भर्ती के अभ्यर्थियों का चयन इस तरह किया जाएगा।

टाइपिंग टेस्ट

पर्सनल इंटरव्यू

दस्तावेज सत्यापन

मेडिकल जांच

इसके अलावा विस्तृत जानकारी के लिए नोटिफिकेशन पोस्ट में नीचे उपलब्ध करवा दी गई है।

आवेदन कैसे करें

हाई कोर्ट में स्टेनोग्राफर एवं टाइपिस्ट पदों पर भर्ती का आवेदन फॉर्म भरने हेतु  निम्न नियमों का पालन करना होगा।

सबसे पहले आवेदन फॉर्म भरने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा वहां पर स्टेनोग्राफर और टाइपिस्ट का नोटिफिकेशन भिन्न-भिन्न पीएफ के माध्यम से दिया गया है उसमें उपलब्ध जानकारी चेक करनी होगी।

सारी जानकारी चेक करने के बाद अप्लाई ऑनलाइन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा मांगी गई संपूर्ण जानकारी दस्तावेजों से संबंधित फोटो सिग्नेचर सहित अपलोड कर देनी होगी आवेदन फॉर्म सफलतापूर्वक भर लेने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा एवं भविष्य में उपयोग हेतु आवेदन का एक प्रिंटआउट निकाल कर अपने पास रखना होगा।

Important links

Official website :- Click Here

Official Notification:-Stenographer. / Typist

Apply Online:-Click Here

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now