IBPS Clerk Vacancy 2024: ग्रामीण बैंको में बंपर नई भर्ती,योग्यता स्नातक पास यहां देखें योग्यता आवेदन प्रक्रिया सहित सभी डिटेल

IBPS Clerk Vacancy 2024: आईबीपीएस द्वारा प्रोविजनरी ऑफिसर क्लर्क भर्ती के लिए इंतजार करने वाले सभी अभ्यर्थियों हेतु जल्द ही खुशखबरी मिलने वाली है आईबीपीएस द्वारा प्रोविजनरी ऑफिसर क्लर्क के लिए नोटिफिकेशन जारी होने जा रहा है इन भर्तियों की सभी महत्वपूर्ण अपडेट नीचे देख सकते हैं।

बैंकिंग के क्षेत्र में करियर बनाने का सपना देखने वाले अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है बता दें बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान अर्थात आईबीपीएस द्वारा क्लर्क भर्ती के लिए जल्दी नोटिफिकेशन जारी होने जा रहा है आईबीपीएस जल्दी आरआरबी PO और आरआरबी क्लर्क अधिसूचनाएं अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करने जा रहा है अधिसूचना जारी होने के बाद अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।IBPS Clerk Vacancy 2024

अगस्त में होगी प्रारंभिक परीक्षा प्राप्त जानकारी के अनुसार आईबीपीएस PO आईबीपीएस क्लर्क आरआरबी PO और आरआरबी क्लर्क पदों के लिए प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन अगस्त में किया जाएगा इसके लिए नोटिफिकेशन जल्द ही जारी किया जाएगा अधिसूचना जारी होने के बाद अभ्यर्थी आईबीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी सभी पात्रता मानदंड, पदों की संख्या, परीक्षा पैटर्न सहित सभी जानकारी जांचकर आवेदन कर सकते हैं।

आईबीपीएस परीक्षा 2024 की संभावित तिथियां

आईबीपीएस क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में कार्यालय सहायक और अधिकारी स्केल 1 के लिए प्रारंभिक परीक्षाएं तीन से 18 अगस्त के बीच कराई जाएगी इन परीक्षाओं की अधिसूचना जल्द ही जारी की जाएगी

आईबीपीएस सो प्रारंभिक परीक्षा 9 सितंबर और मुख्य परीक्षा 14 दिसंबर को कराई जाएगी।

नोटिफिकेशन के अनुसार आईबीपीएस क्लर्क प्रारंभिक परीक्षा 24, 25 और 31 अगस्त को आयोजित योगी होगी और मुख्य परीक्षा 13 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी संस्थान द्वारा जारी की गई सूचना के अनुसार सभी परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन माध्यम से पंजीकरण करना होगा ऑनलाइन आवेदन शुरू होने के बाद प्रारंभिक और मुख्य दोनों परीक्षाओं के लिए एक ही पंजीकरण विंडो खोली जाएगी।

आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज

आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों के पास निम्नलिखित दस्तावेज होने आवश्यक हैं आवेदन करने हेतु आवेदक का फोटो जिसका साइज 20 कब से 50 KB के बीच होना चाहिए आवेदक के अंगूठे का निशान 20 KB से 50 KB के बीच जेपीईजी फाइल में होना चाहिए आवेदक के हस्ताक्षर जेपीईजी फाइल में 10 KB से 20 KB के बीच होने चाहिए हस्तलिखित घोषणा की स्कैन की गई फोटोकॉपी जिसका साइज 50 केबीसी 100 कवि के बीच जेपीईजी फाइल में होना चाहिए।

आवेदन शुल्क

इस भर्ती के लिए आवेदन शुल्क सामान्य ओबीसी और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के लिए 875 निर्धारित किया गया है अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति अनसुनी के उम्मीदवारों को 1275 आवेदन शुल्क देना होगा अभ्यर्थी आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं।

आयु सीमा

इस भर्ती में आयु सीमा की बात की जाए तो न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष निर्धारित की गई है आयु की गणना 2024 नोटिफिकेशन को आधार मानकर की जाएगी आरक्षित श्रेणी को नियम अनुसार आयु में छूट दी जाएगी।

शैक्षणिक योग्यता

कि भर्ती के लिए न्यूनतम  शैक्षिणक योग्यता स्नातक रखी गई है विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

आवेदन फॉर्म कैसे भरें

आवेदन फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद रिक्रूटमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करना है यहां पर आईबीपीएस भर्ती का आधिकारिक नोटिफिकेशन दिखाई देगा उसमें दी गई सभी जानकारी चेक करनी है आधिकारिक नोटिफिकेशन में उपलब्ध संपूर्ण जानकारी चेक करने के बाद अप्लाई ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करना है।

इसके बाद आवेदन फार्म में मांगी गई सभी जानकारी सभी प्रकार से भरनी है और अपने सभी आवश्यक दस्तावेज निर्धारित फॉर्मेट और साइज में अपलोड करने हैं।

आवेदन शुल्क का भुगतान करके ऑनलाइन माध्यम से अपना आवेदन फॉर्म सबमिट कर सकते हैं आवेदन सबमिट करने के बाद आवेदन का प्रिंट आउट निकाल कर सुरक्षित रख ले।

Official Website Click Here
Apply Link Click Here

आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी होने के बाद आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की पूरी जानकारी वेबसाइट के माध्यम से अपडेट की जाएगी लेटेस्ट अपडेट के लिए व्हाट्सएप औऱ टेलीग्राम चैनल ज्वाइन कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment