WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Indian Army Teacher Vacancy: आर्मी में निकली शिक्षकों की भर्ती मौलवी और पंडितो को शानदार मौका आवेदन शुरू

Indian Army Teacher Vacancy : भारतीय सेवा में शिक्षकों की भर्ती निकाली गई है जिसके अंतर्गत धर्म गुरुओं की भर्ती की जाएगी ऐसे अभ्यर्थी जो स्नातक होने के साथ-साथ धार्मिक शिक्षा हासिल करने वाले धर्मगुरु भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं भारतीय सेना द्वारा धार्मिक शिक्षक जेसीओ की भर्ती निकाली गई है जिसके अंतर्गत यह भर्ती की जाएगी।

इस भर्ती के अंतर्गत मौलवी, पुजारी, पादरी, बौद्ध भिक्षु, जैसे धार्मिक शिक्षकों की भर्ती की जाएगी इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है इच्छुक अभ्यर्थी 22 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं सेना में धार्मिक शिक्षकों को जूनियर कमीशंड ऑफिसर रैंक मिलती है जो भी अभ्यर्थी इस धार्मिक शिक्षक भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं तो आधिकारिक वेबसाइट indianarmy.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।Indian Army Teacher Vacancy

भारतीय सेना में धार्मिक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया तीन चरणों में होगी पहले चरण में ऑनलाइन मोड में कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट कराया जाएगा उसको पास करने वाले अभ्यर्थी सेकंड चरण में रिक्रूटमेंट रैली में हिस्सा लेंगे जिसमें फिजिकल और मेडिकल टेस्ट लिया जाएगा तीसरे चरण में अभ्यर्थियों का इंटरव्यू होगा और लिखित परीक्षा पास होने के लिए कम से कम 40% नंबर लाने जरूरी होंगे।

आवेदन शुल्क

सेना की इस धार्मिक शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपए निर्धारित किया गया है आवेदन  शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से किया जाएगा अभ्यर्थी डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड नेट बैंकिंग यूपीआई के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।

धार्मिक शिक्षक भर्ती के लिए योग्यता

धार्मिक शिक्षक पंडित : ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से संस्कृत में शास्त्री या आचार्य की डिग्री ली है तो शास्त्री और आचार्य में कर्मकांड एक में सब्जेक्ट के रूप में होना चाहिए या कर्मकांड में 1 साल का डिप्लोमा होना आवश्यक है।

धार्मिक शिक्षक ग्रंथि सिख कैंडिडेट:  इन पदों पर आवेदन करने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता ग्रेजुएशन और पंजाबी में ज्ञानी होना चाहिए।

धार्मिक शिक्षक मौलवी: किसी भी सब्जेक्ट में स्नातक और अरबी में अलीम या उर्दू में उर्दू माहिर।

धार्मिक शिक्षक पादरी:  क्रिश्चियन कैंडिडेट के लिए किसी भी डिसिप्लिन में स्नातक।

धार्मिक शिक्षक बौद्ध भिक्षु: इसके लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता स्नातक मांगी गई है साथ ही किसी भी मॉनेस्ट्री के मुख्य पुजारी से मान्यता प्राप्त भिक्षु प्रमाण पत्र होना चाहिए।

धार्मिक शिक्षक भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया

अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा इसमें प्रथम प्रश्न पत्र के लिए 100 अंकों की परीक्षा होगी जिसमें 50 प्रश्न पूछे जाएंगे प्रति प्रश्न दो अंक का होगा तथा इसमें 0.5 की नेगेटिव मार्किंग भी होगी यह पेपर जनरल अवेयरनेस के लिए होगा।

साथ ही सेकंड पेपर में अपने धर्म से संबंधित होगा जिसमें 100 अंकों के 50 प्रश्न पूछे जाएंगे प्रति अंक 2 अंक का होगा और इसके लिए भी 0.5  निगेटिव मार्किंग होगी

आर्मी भर्ती आयु सीमा

धार्मिक शिक्षक भर्ती के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 27 वर्ष तथा अधिकतम आयु 34 वर्ष निर्धारित की गई है धार्मिक शिक्षक भर्ती के लिए शारीरिक मापदंड इस भर्ती के लिए जनरल कैंडिडेट हेतु 160 सेंटीमीटर ऊंचाई, गोरखा के लिए 157 सेंटीमीटर, अंडमान और निकोबार लक्षद्वीप मिनीकाय के लिए 155 सेंटीमीटर, ऊंचाई होनी चाहिए सभी के लिए 77 सेंटीमीटर सीना होना जरूरी है।

फिजिकल फिटनेस टेस्ट

इस भर्ती के लिए 8 मिनट में 1600 मीटर की दौड़ लगानी होगी पहाड़ी एरिया की उम्मीदवारों के लिए दौड़ने के लिए अलग समय दिया जाएगा 5000 फीट से 9000 फीट को 30 सेकंड और 9000 से 12000 फीट के की ऊंचाई पर रहने वाले उम्मीदवारों को 120 सेकंड का अतिरिक्त समय दिया जाएगा।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन यहां देखें Click Here

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now