WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Indian Railway Bharti: रेलवे भर्ती का नया नोटिफिकेशन हुआ जारी,आवेदन ऑनलाइन देखें संपूर्ण जानकारी

Indian Railway Bharti: रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स भर्ती का इंतजार करने वाले अभ्यर्थियों के लिए इंतजार समाप्त हो चुका है रेलवे द्वारा भर्ती की प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है आवेदन की प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने जा रही है रेलवे द्वारा इस वैकेंसी को लेकर नया शॉर्ट नोटिफिकेशन जारी किया गया है अगर आप इस वैकेंसी के लिए आवेदन करने की सोच रहे हैं तो इस आर्टिकल में इस वैकेंसी से संबंध पूरी जानकारी उपलब्ध कराई गई है आवेदन करने से पहले सभी जानकारी को स्टेप बाय स्टेप चेक कर लें उसके बाद ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।Indian Railway Bharti

आवेदन की महत्वपूर्ण तिथियां

RRB Railway Protection force RPF CEN 01/2024 Sub Inspector And CEN 02/2024 Constable Apply Online For 4660 Post

आरपीएफ कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर के पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 15 अप्रैल 2024 से शुरू होकर 14 मई 2024 तक चलेगी जो भी इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन करना चाहते हैं तो 15 में 2024 तक ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

इस वैकेंसी के लिए परीक्षा तिथि की घोषणा बाद में की जाएगी।

रेलवे कांस्टेबल सब इंस्पेक्टर भर्ती आवेदन शुल्क

इस वैकेंसी के लिए आवेदन शुल्क श्रेणी के अनुसार अलग-अलग निर्धारित किया गया है।

  • सामान्य वर्ग , ओबीसी और ईडब्ल्यूएस के लिए आवेदन शुल्क ₹500 निर्धारित किया गया है।
  • अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के भर्तियों हेतु आवेदन शुल्क 250 रुपए रखा गया है।
  • महिला अभ्यर्थियों के लिए भी ₹250 आवेदन शुल्क रखा गया है।
  • यदि अभ्यर्थी आवेदन फार्म में करेक्शन करना चाहते हैं तो उन्हें 250 रुपए आवेदन शुल्क के रूप में देने होंगे।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकता है।

रेलवे भर्ती आयु सीमा

रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स भर्ती 2024 के लिए जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार रेलवे कांस्टेबल के लिए आयु सीमा 18 वर्ष से लेकर 28 वर्ष निर्धारित की गई है।

रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स सम इंस्पेक्टर के पदों पर आवेदन करने के लिए आयु सीमा न्यूनतम 20 वर्ष तथा अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष निर्धारित की गई है यदि आरक्षित श्रेणी के अंतर्गत आते हैं तो आयु सीमा में विशेष छूट देने का प्रावधान किया गया है विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन देखें।

पदों का विवरण

Post NameAdv No.Total PostsEligibility
RPF SICEN RPF 01/2024452Bachelor Degree
RPF ConstableCEN RPF 02/2004420810th

जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार आरपीएफ सब इंस्पेक्टर के 452 पदों पर भारती की जाएगी इन पदों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए आरपीएफ कांस्टेबल के 42008 पदों पर भारती की जाएगी इन पदों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास निर्धारित की गई है।

Indian Railway Bharti
RPF Vacancy New Short Notification

आवेदन कैसे करें

रेलवे मंत्रालय द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स के अंतर्गत सब इंस्पेक्टर और कांस्टेबल के पदों पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 15 अप्रैल से शुरू होकर 14 मई 2024 तक चलेगी।

15 अप्रैल 2024 को आवेदन का लिंक एक्टिव किया जाएगा आवेदन लिंक एक्टिव होने के बाद अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और यहां जारी किए गए नोटिफिकेशन को डाउनलोड करके सभी जानकारी स्टेप बाय स्टेप चेक करनी होगी।

इसके बाद ऑनलाइन अप्लाई के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा यहां आवेदन फार्म में मांगी गई सभी जानकारी दर्ज करने के बाद अपने सभी शैक्षणिक प्रमाण पत्र सहित सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज अपलोड करने होंगे इसके बाद आवेदन शुल्क भुगतान करना होगा इस तरह आवेदन फार्म पूरी तरह भरने के बाद सबमिट कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now