WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Indian Railway Vacancy: इंडियन रेलवे में 1.52734 लाख पदों पर नई भर्ती के लिए 10वीं 12वीं पास को रेलवे ने दी जानकरी के साथ खुशखबरी

Indian Railway Vacancy: रेलवे में असिस्टेंट लोको पायलट के 18799 पदों पर भारती की प्रक्रिया जल्दी पूरी होने जा रही है इसके साथ-साथ नए पदों को लेकर भी महत्वपूर्ण सूचना आ चुकी है बता दें रेलवे ग्रुप सी औऱ ग्रुप डी के अतिरिक्त सेफ्टी संवंर्ग के 1,52,734 पद नई भर्ती के लिए रिक्त हैं।

भारतीय रेलवे में सेफ्टी कैटेगरी के लगभग 10 लाख पद स्वीकृत है और इस मार्च तक इनमें से डेढ़ लाख से अधिक पद रिक्त थे। और यह डेढ़ लाख पद रेलवे में भर्ती के लिए खाली हैं। और रेलवे द्वारा काफी लंबे समय से यह पद रिक्त चल रहे हैं और इन पर भर्ती नहीं की गई है।Indian Railway Vacancy

Railway New Vacancy 2024 Latest News

बता दें भारतीय रेलवे में सेफ्टी कैटेगरी के 10 लाख पद स्वीकृत हैं और जिसके सापेक्ष मार्च महीने तक डेढ़ लाख से अधिक पद रिक्त थे सूचना के अधिकार के तहत मध्य प्रदेश के निवासी चंद्रशेखर गौड़ ने सूचना मांगी थी चंद्रशेखर गोद को अपने जवाब में रेलवे ने जानकारी दी है कि मार्च 2024 को रेलवे के सेफ्टी कैटेगरी में 10 लाख 941 पद स्वीकृत थे और इनमें से 8,48,207 पदों पर कर्मचारी कर रहे हैं इसके साथ-साथ बता दें 152730 पद खाली हैं।

आरटीआई के तहत प्राप्त जानकारी के अनुसार सेफ्टी कैटेगरी के अतिरिक्त इंस्पेक्टर, ट्रेन ड्राइवर, क्रू कंट्रोलर, ट्रेन कंट्रोलर, ट्रैक मेंटेनर स्टेशन मास्टर इलेक्ट्रिक सिग्नल पॉइंट्स मैन और सिग्नल सुपरवाइजर सहित विभिन्न पद शामिल हैं।

ट्रेनों के परिचालन में सीधे तौर पर शामिल होने के कारण यह पत्र ट्रेनों की सुरक्षित संरक्षण के लिए काफी महत्वपूर्ण है लोको पायलट के रिक्त पदों के बारे में जानकारी पूछे जाने पर रेलवे द्वारा बताया गया कि स्वीकृत 70,093 पदों में से 15000 पद रिक्त हैं जबकि असिस्टेंट लोको पायलट के स्वीकृत 57551 पदों में से 4337 पद खाली हैं सृजित किए गए नए पद और खत्म किए गए पदों की संख्या के बारे में रेलवे द्वारा बताया गया कि केंद्रीय स्तर पर इसके आंकड़े नहीं रखे जाते हैं।

रेलवे में कर्मचारियों की कमी को देखते हुए इन पदों पर भर्ती करना जरूरी हो गया है सेफ्टी वर्ग के कर्मचारी ओवरटाइम काम कर रहे हैं जिससे उनके ऊपर काम का काफी बोझ है और रेलवे में दुर्घटनाएं देखने को मिल रही हैं। कर्मचारी 12-12 घंटे काम कर रहे है।

Railway Group C and Group D Vacancy 2024

रेलवे ग्रुप डी भर्ती की बात की जाए तो ग्रुप डी के अंतर्गत भी बड़ी संख्या में पद रिक्त हैं कर्मचारियों की कमी के कारण काफी ज्यादा दुर्घटनाएं देखने को मिल रही हैं पश्चिम बंगाल में ही मालगाड़ी दुर्घटनाग्रस्त होने के तुरंत बाद रेलवे द्वारा असिस्टेंट लोको पायलट के पदों पर निकली भर्ती में पदों की संख्या को तुरंत बढ़ा दिया गया है और रेलवे में खाली चल रहे पदों को भरने के लिए नई भर्ती की प्रक्रिया भी जल्द शुरू की जा सकती है रेलवे विभाग द्वारा जल्द ही नई भर्तियों का नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है और सेफ्टी कैटेगरी के अंतर्गत रिक्त डेढ़ लाख से अधिक पदों पर भी जल्द ही भर्ती का नोटिफिकेशन देखने को मिल सकता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Sharing Is Caring:

We are passionate to provide you fresh and authentic content regularly. We always share the accurate insights to our readers. We have 10+ year experience in online media & Education fields. Feel free to contact Up Sarkari Help - upsarkarihelp@gmail.com