Jal Jeevan Mission Bharti 2024: जल जीवन मिशन में 5वीं 10वीं के लिए भर्ती,ऑफलाइन करना होगा आवेदन देखें नई जानकारी

Jal Jeevan Mission Bharti 2024: भारत सरकार द्वारा जल जीवन मिशन योजना की शुरुआत की गई है जिसके अंतर्गत हर घर जल पहुंचाया जाना है हर जल पहुंचने के लिए सरकार द्वारा जल जीवन मिशन योजना चलाई जा रही है अगर आप भी जल जीवन मिशन के अंतर्गत नौकरी करना चाहते हैं तो बता दें आज के इस आर्टिकल में जल जीवन मिशन भर्ती से संबंधित पूरी जानकारी देने जा रहे हैं आप इस योजना से जुड़कर कैसे नौकरी प्राप्त कर सकते हैं इसकी पूरी जानकारी इस आर्टिकल में स्टेप बाय स्टेप उपलब्ध करा रहे हैं अगर आप इस योजना के अंतर्गत अप्लाई करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें।

सोशल मीडिया के माध्यम से जल जीवन मिशन योजना के अंतर्गत विभिन्न तरह की खबरें देखने को मिल रही हैं। जिसमें आपको अलग-अलग जानकारियां प्राप्त हो रही है लेकिन बता दें आज के इस आर्टिकल में जल जीवन मिशन योजना भर्ती से संबंधित बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं इसके बाद अगर आप इस भर्ती में नौकरी करना चाहते हैं तो आसानी से कर सकते हैं।Jal Jeevan Mission Bharti

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Jal Jeevan Mission Bharti का उद्देश्य

जल जीवन मिशन योजना के अंतर्गत प्रत्येक ग्राम में हर घर तक नल के माध्यम से जल पहुंचाया जाएगा और गांव में ही टंकी का निर्माण किया जाएगा इसके बाद हर घर में जल कनेक्शन दिया  इसके लिए जल जीवन मिशन में भर्ती की जाएगी इस योजना के अंतर्गत प्लंबर, राजमिस्त्री, हेल्पर, मैकेनिक सहित सात पर्दों के लिए भर्ती की जाएगी इस योजना से कौन-कौन जुड़ सकता है और इस योजना के अंतर्गत कौन-कौन नौकरी प्राप्त कर सकता है इसके बारे में आगे जानेंगे साथ ही यह भी जानेंगे कि इस नौकरी के लिए अपना आवेदन फॉर्म कैसे सबमिट करना है।

जल जीवन मिशन भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

जल जीवन मिशन योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए पदों के अनुसार अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की गई है जिसके अंतर्गत न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 5वीं पास से लेकर 12वीं पास तक रखी गई है इस भर्ती में कुछ ऐसे पद हैं जिनके लिए  5वीं  पास लोग भी अप्लाई कर सकते हैं और इस योजना के अंतर्गत नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

किन पदों के लिए होगी भर्ती

जल जीवन मिशन योजना के अंतर्गत पदों की बात की जाए तो  प्लंबर, पंप ऑपरेटर, टेक्नीशियन, राजमिस्त्री आदि सहित कई अन्य पदों पर भी भर्ती की जाएगी।

बता दें इन सभी पदों के लिए यह भर्ती ग्राम पंचायत स्तर पर की जाएगी गांव के ही योग्यता धारी अभ्यर्थियों को इस भर्ती के लिए चयन किया जाएगा।

कितनी मिलेगी सैलरी

जल जीवन मिशन योजना के अंतर्गत विभिन्न पदों के लिए नोटिफिकेशन के अनुसार सैलरी का निर्धारण नहीं किया गया है यह भर्ती ग्राम पंचायत स्तर पर की जाएगी। बता दें यह कोई परमानेंट नौकरी नहीं है यह ग्राम पंचायत स्तर पर निकाली गई टेंपररी नौकरी है जिसके लिए काम करने के बदले मानदेय दिया जाएगा लेकिन अभी तक इस मानदेय का निर्धारण नहीं किया गया है।

आवेदन फॉर्म कैसे भरें

बता दें जल जीवन मिशन योजना के अंतर्गत गांव की टंकी पर नौकरी के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसकी पूरी जानकारी कर लेना आवश्यक है बता दें इस योजना के अंतर्गत नौकरी के लिए ग्राम पंचायत की स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को वरीयता दी जाएगी इन सभी पदों के लिए स्वयं सहायता समूह की इच्छुक महिलाओं को आवेदन करने का मौका दिया जाएगा।

आवेदन प्रक्रिया की बात करें तो बता दें इन सभी पदों के लिए ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा। जो भी अभ्यर्थी आवेदन करना चाहते हैं तो उन्हें अपना आवेदन फॉर्म ग्राम पंचायत अध्यक्ष के पास जमा करना होगा इसके बाद ग्राम प्रधान द्वारा प्राप्त आवेदनों के अनुसार मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी और ग्राम पंचायत स्तर से ही मेरिट लिस्ट बनाकर ब्लॉक स्तर पर भेजी जाएगी उसके बाद ही अभ्यर्थियों का सिलेक्शन होगा इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का ऑनलाइन आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इसके लिए किसी भी तरह से ऑनलाइन आवेदन नहीं मांगे गए हैं और ना ही इसके लिए कोई आधिकारिक विज्ञप्ति जारी की गई है यह कार्य ग्राम पंचायत स्तर पर ही होना है इन सभी पदों के लिए चयन ग्राम स्तर पर बनी जल समिति करेगी।

अगर जल जीवन मिशन योजना की विस्तृत जानकारी देखना चाहते हैं तो जल जीवन मिशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डिटेल में सभी जानकारी पढ़ सकते हैं।

इस आर्टिकल में हमने जल जीवन मिशन योजना के अंतर्गत होने वाली भर्ती की विस्तृत जानकारी दी है अगर यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे शेयर अवश्य करें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now