WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बेटियों को पढ़ाने पर मिलेंगे 25000 रुपये इस सरकारी योजना का लाभ उठाने के लिए आज ही आवेदन करें-KSY Scheme

KSY Scheme: सरकार द्वारा महिलाओं और बेटियों के लिए बहुत सी योजनाएं चलाई जा रही हैं जिससे महिलाएं और लड़कियां आगे बढ़ सके राज्य सरकार द्वारा एक ऐसी ही योजना चलाई जा रही है जिसमें लड़कियों को जन्म से और स्नातक तक की पढ़ाई के लिए सरकार द्वारा धनराशि उपलब्ध कराई जाती है जिससे उन्हें आगे की पढ़ाई के लिए आर्थिक मदद मिल सके इस योजना के अंतर्गत अगर आप भी लाभ उठाना चाहते हैं तो इस योजना की पूरी जानकारी इस आर्टिकल में उपलब्ध कराई गई है।

जिसके माध्यम से अपनी बेटी का पंजीकरण कराने के बाद इस सरकारी योजना का लाभ उठा सकते हैं और सरकार द्वारा दी जा रही आर्थिक मदद ₹25000 का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।KSY Scheme

KSY Scheme 2024

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना एक ऐसी सरकारी योजना है जिसमें बेटियों की शिक्षा और स्वास्थ्य के लिए पूरा ध्यान रखा जाता है और सरकार द्वारा सरकारी आर्थिक मदद प्रदान की जाती है इस योजना के अंतर्गत पहले ₹15000 की धनराशि दी जाती थी अब इस धनराशि को इस वित्तीय वर्ष में बढ़कर ₹25000 कर दिया गया है अब लड़कियों को ₹25000 की धनराशि दी जाएगी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ सेवा शर्तों को पूरा करना होगा तभी आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

योजना के लिए पात्रता

इस योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश के स्थाई निवासी ही उठा सकते हैं अगर आप उत्तर प्रदेश राज्य के स्थाई निवासी हैं तो इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं इसके साथ-साथ ऐसे परिवार जिनकी वार्षिक आय अधिकतम ₹300000 है तो इस योजना के लिए पात्र माने जाएंगे इसके अतिरिक्त अन्य कई पत्रताओं को भी पूरा करना होगा जैसे यह योजना अधिकतम दो ही बच्चियों के लिए शुरू की गई है अगर दो से अधिक बच्चियों हैं तो इस योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा परिवार में केवल अधिकतम दो ही बच्चे होना चाहिए अगर उपरोक्त पात्रताओं को पूरा करते हैं तो इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

KSY Scheme का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य कन्या भ्रूण हत्या को समाप्त करना है साथ ही साथ समान लैंगिक अनुपात स्थापित करना और बाल विवाह की कुप्रथा को रोकना भी इस योजना का मुख्य उद्देश्य है साथ-साथ बालिकाओं के स्वास्थ्य शिक्षा को लेकर प्रोत्साहन देना बालिकाओं को स्वावलंबी बनाने में सहायता प्रदान करना और बेटी के जन्म के प्रति समाज के सकारात्मक सोच विकसित करना इस योजना का मुख्य उद्देश्य है जिससे बेटियां अपने जीवन में आगे बढ़ सकें।KSY Scheme

KSY Scheme कैसे और कितना मिलेगा लाभ

इस योजना के अंतर्गत इस योजना को 6 श्रेणियां में दे धनराशि में वृद्धि की गई है पहले इस योजना के अंतर्गत 15000 धनराशि दी जाती थी अब इसको बढ़कर ₹25000 कर दिया गया है।

  • प्रथम श्रेणी में दे धनराशि की बात की जाए तो बच्ची की जन्म पर पहले ₹2000 की धनराशि दी जाती थी अब नए वित्तीय वर्ष में इस धनराशि को बढ़ाकर ₹5000 कर दिया गया है।
  • द्वितीय श्रेणी के अंतर्गत एक वर्ष तक का टीकाकरण पूर्ण होने पर लड़की को ₹1000 की धनराशि दी जाती थी अब नए वित्तीय वर्ष में इस धनराशि को बढ़ाकर ₹2000 कर दिया गया है।
  • तृतीय श्रेणी के अंतर्गत कक्षा एक में प्रवेश करने पर बालिका को ₹2000 की धनराशि दी जाती थी अब इस धनराशि को ₹3000 कर दिया गया है।
  • चतुर्थ श्रेणी के अंतर्गत कक्षा 6 में प्रवेश लेने वाले बालिका को ₹2000 की धनराशि दी जाती थी अब नए वित्तीय वर्ष में इस धनराशि को बढ़ाकर ₹3000 कर दिया गया है।
  • पंचम श्रेणी के अंतर्गत बालिका के कक्षा 9 में प्रवेश लेने पर पहले ₹3000 की धनराशि दी जाती थी अब इसे बढ़ाकर ₹5000 कर दिया गया है।
  • छठी श्रेणी के अंतर्गत 10वीं या 12वीं कक्षा में पास होने पर दो वर्षीय या अधिक के डिप्लोमा या स्नातक में प्रवेश लेने पर पहले ₹5000 की धनराशि दी जाती थी अब इस धनराशि को ₹7000 कर दिया गया है।

इस प्रकार देखा जाए तो योजना के अंतर्गत 6 श्रेणियां में ₹15000 दिए जाते थे वर्तमान में इस योजना के अंतर्गत इस धनराशि को बढ़ाकर अब ₹25000 कर दिया गया है।

आवेदन कैसे करें

अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो ऑनलाइन माध्यम से बालिका का ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया आधिकारिक वेब पोर्टल पर जाकर पूरी की जा सकती है या अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जाकर बालिका का पंजीकरण करा सकते हैं और इस योजना के अंतर्गत ₹25000 तक की धनराशि प्राप्त कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now