WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

KVS Admission List Out: केंद्रीय विद्यालय संगठन ने जारी की एडमिशन लिस्ट देखें महत्वपूर्ण तिथियां

KVS Admission List Out: केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा कक्षा 2 और उसे ऊपर की सभी कक्षाओं में प्रवेश के लिए अंतिम प्रवेश सूची जारी कर दी है केंद्रीय विद्यालय प्रवेश 2024 25 सूची संबंधित स्कूल की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है जिन छात्रों या अभिभावकों ने केवीएस प्रवेश के लिए आवेदन किया है उन्हें योग्यता स्थिति जानने के लिए नाम और रोल नंबर की मदद से चेक करना होगा।

केंद्रीय विद्यालय संगठन कक्षा 2 प्रवेश प्रक्रिया 29 अप्रैल तक चलेगी कक्षा 9 को छोड़कर सभी कक्षाओं में प्रवेश की आखिरी तारीख 29 जून निर्धारित की गई है आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार यह प्रवेश सूची अंतिम है इस लिस्ट में नाम प्रवेश का कोई अधिकार प्रदान नहीं करता है यह सभी मूल प्रमाण पत्रों के सत्यापन और पात्रता मंडलों की पूर्ति के अधीन आती है जैसा कि केंद्रीय विद्यालय संगठन प्रवेश दिशा निर्देशों में सूचना प्रदर्शित की गई है।KVS Admission List Out

कक्षा 2 से कक्षा 8 तक के लिए कोई भी प्रवेश परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी कक्षा की संख्या के भीतर सीटों के आधार पर रिक्तियां भरी जाएगी कक्षा 9 में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी और प्राथमिकता श्रेणी के लिए अलग से एक और मेरिट लिस्ट तैयार होगी।

केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा निर्देश जारी किया गया है कि यदि किसी भी छात्र का दस्तावेज फर्जी पाया जाए तो उसे प्रवेश नहीं दिया जाएगा और प्रवेश से वंचित कर दिया जाएगा।

केंद्रीय विद्यालय संगठन कक्षा 9 की प्रवेश परीक्षा अंग्रेजी हिंदी गणित सामाजिक विज्ञान और विज्ञान के लिए आयोजित की जाएगी प्रवेश परीक्षा 3 घंटे की होगी जो कल 100 अंकों की होगी प्रत्येक खंड से 20 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे।

ऐसे छात्र जो न्यूनतम 33% अंक लेकर आते हैं उन्हें योग्य घोषित किया जाएगा अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति जैसे आरक्षित वर्ग से संबंधित छात्रों को केवल 25% अंक लाने होंगे।

25% शिक्षा के अधिकार के लिए 15% अनुसूचित जाति के लिए 7:30 प्रतिशत अनुसूचित जनजाति के लिए और 27 प्रतिशत सीटें अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित की गई है छात्र अभिभावक आवेदन की स्थिति की जांच करने के लिए केंद्रीय विद्यालय संगठन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now