WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

KVS Free Admission 2024: केंद्रीय विद्यालय में अपने बच्चे का कराएं फ्री एडमिशन,नहीं देनी होगी फीस,देखें डिटेल

KVS Free Admission 2024: केंद्रीय विद्यालय में केवीएस Priority लिस्ट के आधार पर सभी छात्रों को एडमिशन दिया जाता है बहुत कम फीस में बेहतरीन शिक्षा की वजह से केंद्रीय विद्यालय को टॉप सरकारी स्कूलों का दर्जा दिया गया है देश भर में 12 से अधिक केंद्रीय विद्यालय संचालित किया जा रहे हैं विदेश में कार्यरत भारतीय कर्मचारियों के बच्चों को भी केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन देने के लिए भारत के बाहर भी केंद्रीय विद्यालय स्थापित किए गए हैं। जिनमें छात्र एडमिशन लेकर पढ़ाई कर सकते हैं।

प्रत्येक साल बड़ी संख्या में अभिभावक केंद्रीय विद्यालय कक्षा एक में अपने बच्चों का एडमिशन कराने के लिए दौड़ लगाते रहते हैं बता दें केंद्रीय विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है कक्षा एक के अतिरिक्त अन्य किसी कक्षा में एडमिशन कराना चाहते हैं तो बता दें इसके लिए ऑफलाइन मोड में आवेदन करना होगा केंद्रीय विद्यालय फीस स्ट्रक्चर प्राइवेट स्कूलों की तुलना में बहुत ही कम होती है आईए जानते हैं केंद्रीय विद्यालय में बिल्कुल फ्री शिक्षा का फायदा कौन कौन छात्र उठा सकते हैं।KVS Free Admission 2024

KVS Fee Structure 2024

केंद्रीय विद्यालय संगठन की आधिकारिक वेबसाइट केवीएस sangathan.nic.in पर केंद्रीय विद्यालय संगठन स्कूल फीस स्ट्रक्चर 2024-25 को नोटिफिकेशन के माध्यम से चेक कर सकते हैं आप चाहे तो केंद्रीय विद्यालय की नजदीकी ब्रांच में जाकर स्कूल फीस का विवरण पता कर सकते हैं केंद्रीय विद्यालय कक्षा 1 से कक्षा 12 तक प्रति महीने की फीस मात्र ₹500 है, वहीँ सभी क्लासेस की एडमिशन फीस ₹25 और री एडमिशन की ₹100 निर्धारित की गई है केंद्रीय विद्यालय संगठन कक्षा 3 से कक्षा 12 तक के लिए कंप्यूटर फंड ₹100 और क्लास 11 और 12वीं कंप्यूटर साइंस की फीस सिर्फ ₹50 निश्चित है।

क्या आप केंद्रीय विद्यालय में फ्री पढ़ाई कर सकते हैं?

केंद्रीय विद्यालय केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में सरकारी नौकरी करने वाले लोगों के लिए बच्चों को पढ़ने की सुविधा के लिए स्थापित कर गए हैं केंद्रीय विद्यालय संगठन ऐडमिशन Priority लिस्ट में भी केंद्रीय कर्मचारियों के बच्चों को पहली प्राथमिकता देता है आईए जानते हैं केंद्रीय विद्यालय में मुफ्त में कौन-कौन बच्चे पढ़ाई कर सकते हैं।

  • केंद्रीय विद्यालय कक्षा एक से कक्षा 12 तक सभी लड़कियों के लिए फ्री एजुकेशन का प्रावधान है छात्राओं से केंद्रीय विद्यालय में कोई भी फीस नहीं ली जाती है यह सब फ्री में पढ़ाई कर सकते हैं।
  • अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति वर्ग के छात्रों के लिए केंद्रीय विद्यालय में फ्री पढ़ाई की सुविधा उपलब्ध है उन्हें एडमिशन के दौरान केवल अपना जाति प्रमाण पत्र दाखिल करना होगा
  • बीपीएल औऱ गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले बच्चों को भी यहां बिल्कुल फ्री एडमिशन मिलता है इस सुविधा के लिए सिर्फ दो बच्चों को ही छूट दी जाती है।
  • भारतीय सेना में कार्यरत वीर जवानों के बच्चे भी भारत में स्थित केंद्रीय विद्यालय की किसी भी ब्रांच में एडमिशन लेकर फ्री पढ़ाई कर सकते हैं।
  • देश भर के किसी भी केंद्रीय विद्यालय में काम कर रहे कर्मचारियों के बच्चे भी बिना किसी फीस के एडमिशन ले सकते हैं और बिल्कुल बिना किसी शुल्क जमा करें पढ़ाई कर सकते हैं पैरा मिलिट्री में काम करने वाले जवानों के बच्चे भी देश के टॉप सरकारी स्कूल में बिल्कुल मुफ्त पढ़ाई कर सकते हैं।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now