WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Lekhpal Bharti 2024: 6500 लेखपाल की निकली भर्ती, जाने योग्यता सैलरी और चयन प्रक्रिया, आवेदन हो गए शुरू

Lekhpal Bharti 2024: बिहार में सरकारी नौकरी पाने का शानदार मौका है पंचायती राज विभाग की ग्राम स्वराज योजना समिति द्वारा 6000 से अधिक लेखपाल सह IT सहायक के पदों पर बंपर भर्ती निकाली गई है इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 10 मई से शुरू हो चुकी है आवेदन करने की आखिरी तारीख 9 जून 2024 निर्धारित की गई है।

पहले आवेदन की प्रक्रिया 30 अप्रैल से शुरू होकर 29 मई तक पूरी होनी थी लेकिन अब इसमें बदलाव कर दिया गया है जो भी अभ्यर्थी आवेदन करना चाहते हैं तो आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं बिहार में निकली लेखपाल की भर्ती 3 साल के लिए संविदा पर की जाएगी जिसे परफॉर्मेंस के आधार पर आगे बढ़ाया जाएगा।Lekhpal Bharti 2024

लेखपाल से आईटी सहायक की कुल 6570 पदों पर भर्ती निकाली गई है जिसमें पुरुषों के लिए 4270 पद और महिलाओं के लिए 2300 पद शामिल हैं।

Lekhpal Bharti 2024 आयु सीमा

इस वैकेंसी में आवेदन करने की न्यूनतम आयु सीमा 21 साल निर्धारित की गई है जबकि अधिकतम आयु सीमा श्रेणी के अनुसार अलग-अलग निर्धारित की गई है अनारक्षित और ईडब्ल्यूएस पुरुष अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम आयु सीमा 45 साल अनारक्षित ईडब्ल्यूएस महिला अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम आयु सीमा 48 साल BC और EBC महिला एवं पुरुष अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम आयु सीमा 48 साल,अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति महिला और पुरुष अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम आयु सीमा 50 साल निर्धारित की गई है।

Lekhpal Bharti 2024 शैक्षणिक योग्यताऔर सिलेक्शन प्रोसेस

ऐसे व्यक्ति जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से बीकॉम/एमकॉम/ सीए इंटर किया है तो आवेदन कर सकते हैं CA इंटर करने वाले अभ्यर्थियों को सिलेक्शन में वरीयता दी जाएगी।

उम्मीदवारों का सिलेक्शन आउटसोर्सिंग एजेंसी के माध्यम से किया जाएगा आवेदकों का चयन कंप्यूटर आधारित परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा।

Lekhpal Bharti 2024 कितना मिलेगा वेतन

संविदा पर नियुक्त अभ्यर्थियों को ₹20000 महीना सैलरी दी जाएगी लेखपाल सह आईटी सहायक का काम पंचायत का लेखा संबंधी दस्तावेजों को सही प्रकार से रखरखाव करने के साथ-साथ योजनाओं पर खर्च होने वाली राशि का पूरा हिसाब किताब रखना है राशि खर्च के बाद उपभोग प्रमाण पत्र भेजने में भी इनकी अहम भूमिका होगी।

Lekhpal Bharti 2024 आवेदन शुल्क

अनारक्षित ईडब्ल्यूएस बीसी ईबीसी पुरुष अभ्यर्थियों के लिए ₹500 आवेदन शुल्क देना होगा अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति बिहार के मूल निवासी अभ्यर्थियों के लिए ₹250, दिव्यांग और सभी महिलाओं के लिए भी 250 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा।

आवेदन कैसे करें

बिहार पंचायत लेखपाल से आईटी सहायक भर्ती के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन मांगे गए हैं जो भी अभ्यर्थी आवेदन करना चाहते हैं तो आधिकारिक वेबसाइट www.bgsys.bihar.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा आवेदन फार्म में मांगी गई सभी जानकारी सही प्रकार से बनी होगी और अपने सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे इसके बाद आवेदन शुल्क भुगतान करना होगा आवेदन फॉर्म पूर्ण रूप से भरने के बाद सबमिट कर दें और आवेदन का प्रिंट आउट निकालकर भविष्य के लिए सुरक्षित रख लें

लेखपाल सह आईटी सहायक भर्ती 2024 आधिकारिक नोटिफिकेशन देखें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment