WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Mahila Samman Scheme: महिलाओं के लिए कमाल की योजना,मिलता है लाखो का फायदा

Mahila Samman Scheme: इंडिया पोस्ट ऑफिस बैंक की तरफ से महिलाओं और बेटियों के लिए पोस्ट ऑफिस में महिला सम्मान बचत पत्र स्कीम चलाई जा रही है।

इस स्कीम की ओर ध्यान देते हुए महिला सम्मान बचत पत्र स्कीम में केवल दो सालों के लिए थोड़े से पैसे को जमा करना होता है और फिर 2 साल पूरे होने के बाद व्याज सहित पैसा प्राप्त कर सकते हैं।

इस स्कीम की खास बात यह है कि कोई भी भारतीय महिला या बेटी ₹1000 से निवेश कर सकती है जहां ₹1000 से निवेश कर सकती है वह केवल 2 साल के लिए इस स्कीम में महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम में चक्रवृद्धि ब्याज मिलता है तथा यही वजह है कि आप इस स्कीम में 2 सालों के लिए इकट्ठा पैसा जमा कर सकते हैं तो आपको बहुत सा पैसा मिलता है।Mahila Samman Scheme

महिलाओं के लिए महिला सम्मान बचत पत्र स्कीम क्या है?

महिला सम्मान बचत पत्र स्कीम के अंतर्गत 2 साल के लिए  पैसा जमा करना चाह रहे हैं तो इस स्कीम में आपको हर महीने पैसा जमा की जरूरत नहीं पड़ती है।

इस स्कीम में एक बार अपने पैसे को जमा कर सकते हैं तो 2 साल पूरे होने पर पैसे निकाल सकते हैं यदि बैंक आपको पैसे रिटर्न कर देते हैं।

ध्यान देना है कि यदि आप एक महिला है तो आप स्कीम में ₹1000 से लेकर अधिकतम ₹200000 तक जमा कर सकते हैं।

यदि एक उदाहरण से समझ लेना है कि यदि आपके पास ₹1000₹,20000 ,या फिर 200000 लाख रुपए हैं तो एक बार में जमा कर सकते हैं।

यदि आपको 2 साल बाद इस स्कीम के लिए चक्रवृद्धि ब्याज के लिए पैसे रिटर्न कर दिया जाएगा तो इसमें आपको चक्रवृद्धि ब्याज मिलता है

यदि आप जो पैसे निवेश किए हैं उसे पैसे पर हर महीने 3 महीने में ब्याज मिलेगा तथा उसे ब्याज पर भी ब्याज मिलेगा इसलिए यह स्कीम काफी अच्छी स्कीम मानी जाती है।

महिला सम्मान बचत पत्र में इन लोगों को मिलेगा खाता

ध्यान देना है कि इस स्कीम का नाम ही महिला सम्मान सेविंग स्कीम है इसलिए इसमें सिर्फ और सिर्फ महिला ही अकाउंट खुलबा सकती हैं।

ध्यान देना है कि महिलाओं में आपकी बेटी भी शामिल है। आप चाहे तो अपनी बेटी के नाम भी अकाउंट ओपन करवा सकते हैं। इसमें कोई भी उम्र की समय सीमा नहीं है इसमें साफ है कि आप इसमें अपनी छोटी बेटी के नाम से अकाउंट खुलवा सकते हैं और कोई भी उम्र की महिला पैसा जमा कर सकती है।

कहाँ खुलवाएं खाता

आपको खाता खुलवाने के लिए डायरेक्ट आपको इंडियन  डाकघर पहुंचना होगा जहां इंडियन डाकघर में ही खाता खुलवा सकते हैं।

वर्तमान में आप महिला सम्मान बचत पत्र स्कीम को अन्य सरकारी बैंक जैसे पंजाब नेशनल बैंक, केनरा बैंक ,यूनियन बैंक, बैंक ऑफ़ इंडिया और बैंक ऑफ़ बड़ोदा जैसी बैंकों में खाता खुलवा सकते हैं

महिला सेविंग बचत पत्र स्कीम खुलवाने महत्वपूर्ण दस्तावेज

महिलाओं का आधार कार्ड तथा पैन कार्ड

पासपोर्ट साइज का फोटो अनिवार्य है

आवेदक का मोबाइल नंबर

वोटर आईडी

निवास प्रमाण पत्र

कितना निवेश कर सकते हैं

इस स्कीम में हमने आपके ऊपर बताया है कि इस स्कीम में ₹1000 न्यूनतम तथा ₹200000 अधिकतम जमा कर सकते है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now