WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Mahtari Vandana Yojana 1st Kist: महतारी वंदन योजना की पहली किस्त तिथि जारी, ऐसे चेक करें

Mahtari Vandana Yojana 1st Kist जो महिलाएं आर्थिक रूप से कमजोर हैं उनके लिए बहुत अच्छी खबर सामने आई है कि महतारी बंधन योजना के अंतर्गत महिलाओं को पहली किस्त जारी कर दी गई है पहली किस्त के तौर पर लाभार्थी महिलाओं को हर महीने ₹1000 की धनराशि दी जाएगी।

लाखों महिलाओं ने इस योजना का लाभ लेने हेतु आवेदन किया था और ऐसे में अब जो महिलाएं पात्रता रखती हैं उन्हें सरकार की ओर से आर्थिक मदद की जा रही है यदि आप भी राज्य में रहती हैं और आपने महतारी बंधन योजना हेतु अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है तो हमारे पास बहुत अच्छी खबर है इस पोस्ट को अवश्य पढ़ें।Mahtari Vandana Yojana 1st Kist

हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताएंगे की महतारी वंदन योजना की जो पहली किस्त की स्थिति को कैसे जान सकते हैं एवं अन्य दूसरी महत्वपूर्ण जानकारियां हम आपको देंगे।

Mahtari Vandana Yojana 1st Kist राज्य की जो महिलाएं विवाहित हैं और जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर है उन्हें सहायता देने हेतु इस योजना का शुभारंभ किया गया है राज्य की महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा इस योजना को चलाया जा रहा है बता दें कि इस योजना के तहत हर साल लाभार्थी महिलाओं को ₹12000 की रकम सीधे उनके खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

यह राशि हर महीने ₹1000 की किस्त के तौर पर महिलाओं को पूरे साल भर में मिलती रहेगी इस योजना का फायदा सभी शादीशुदा महिलाएं ले सकती हैं जो महिलाएं तलाकशुदा विधवा या परित्यक्ता है उन्हें भी इस योजना के द्वारा मदद दी जाएगी।

महतारी बंधन योजना के मुख्य उद्देश्य

राज्य में महतारी बंधन योजना को शुरू करने के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य विवाहित महिलाओं को आर्थिक रूप से स्वभाव लंबी बनाना है योजना के माध्यम से सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि महिलाओं और उनके बच्चों का पोषण स्तर को सुधारा जा सके और उनकी मूल आवश्यकताओं को पूरा किया जा सके।

इस प्रकार से आर्थिक रूप से जो महिलाएं कमजोर हैं विधवा है या तलाकशुदा हैं सरकार उन्हें आत्मनिर्भर बनना चाहती है ताकि उनकी हर दिन की जरूरतो को पूरा किया जा सके यह महतारी वंदन योजना का मुख्य उद्देश्य  है।

जरूरी पात्रता

महतारी बंधन योजना का लाभ केवल उन्हीं महिलाओं को मिलेगा जो छत्तीसगढ़ की मूल निवासी होगी यदि कोई महिला छत्तीसगढ़ राज्य की स्थाई निवासी नहीं है तो ऐसे में उसे महतारी बंधन योजना हेतु पात्र नहीं माना जाएगा इसके अलावा योजना का लाभ केवल विवाहित महिला ही ले सकती हैं और आवेदक महिला की उम्र 21 वर्ष से लेकर 60 वर्ष तक के बीच होनी जरूरी है।

लाभार्थी महिला का अपना एक बैंक अकाउंट भी होना आवश्यक है क्योंकि इस योजना के तहत मिलने वाली धनराशि सीधे बैंक अकाउंट में ही ट्रांसफर की जाएगी महिला का बैंक खाता उसके आधार नंबर से भी लिंक होना अनिवार्य है।

आवश्यक दस्तावेज

राजस्थान राज्य की जो विवाहित महिलाएं महतारी बंधन योजना के तहत लाभ लेना चाहती हैं तो उनके पास सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज होना आवश्यक है बता दें कि महिला के पास उनका आधार कार्ड  ,बैंक अकाउंट,  बैंक खाता आधार नंबर से लिंक होना आवश्यक है।

इसके अलावा महिला के पास एक मोबाइल नंबर हो और महिला का निवास प्रमाण पत्र भी होना चाहिए यह सारे दस्तावेज जिन महिलाओं के पास होंगे वही महतारी बंधन योजना फर्स्ट किस्त प्राप्त कर सकेंगी ।

महतारी बंधन योजना फर्स्ट इंस्टॉलमेंट

महतारी वंदन योजना से फायदा उठाने के लिए राज्य की तकरीबन 70 लाख से भी ज्यादा महिलाओं ने आवेदन किया है आवेदन की जो प्रक्रिया थी वह 5 फरवरी 2024 से लेकर 20 फरवरी 2024 तक रखी गई थी ऐसे में महिला एवं बाल विकास विभाग प्राप्त हुए आवेदनों का वेरिफिकेशन कर रही है।

दस्तावेज जांच होने का काम पूरा होने के बाद पात्र महिलाओं की एक सूची जारी कर दी गई है।

महतारी बंधन योजना की पहली किस्त चेक कैसे करें

राज्य की जो विवाहित महिलाएं महतारी बंधन योजना हेतु पात्रता रखती है वह अपनी पहली किस्त के स्टेटस को निम्नलिखित प्रक्रिया के द्वारा देख सकती हैं सबसे पहले महिला एवं बाल विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

यहां पर वेबसाइट का होम पेज आपके सामने खोलकर आएगा जिसमें आवेदन स्थिति वाला एक ऑप्शन आपको मिलेगा आपको उस पर क्लिक करना होगा ऑप्शन पर क्लिक करने के तुरंत बाद ही आपके सामने फिर एक और नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको अपना मोबाइल नंबर डालकर कैप्चा कोड डालकर सबमिट का बटन दबा देना होगा अब आपकी स्क्रीन पर एक दूसरा पेज खुल कर आएगा जिसमें आप महतारी बंधन योजना फर्स्ट किस्त के स्टेटस को देख सकते हैं।

महतारी वंदन योजना की पहली किस्त चेक करने और आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें Click Here 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now