Mera Bill Mera Adhikar Scheme: 2 किलो दाल खरीदने पर मिल सकते हैं 1 करोड़ रुपए

Mera Bill Mera Adhikar Scheme: सरकार द्वारा आम व्यक्ति को जागरूक करने के लिए और सरकारी टैक्स की चोरी रोकने के लिए केंद्र सरकार द्वारा Mera Bill Mera Adhikar Scheme लागू की जा रही है इस योजना के अंतर्गत आप₹200 की खरीददारी करके एक करोड रुपए तक का इनाम जीत सकते हैं इसके लिए बस आपको एक काम करना होगा आप बाजार से जो भी सामान खरीदने जाएं तो उसका पक्का बिल दुकानदार से लेकर आ जाएं अब आप इस बिल को प्रमाण के रूप में अपने Mera Bill Mera Adhikar App पर अपलोड कर दें इसके बाद एक लॉटरी निकाली जाएगी जिसमें आपको एक करोड रुपए तक का इनाम मिल सकता है और आप एक करोड़ जीत सकते हैं।Mera bill mera adhikar scheme

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

उदाहरण के लिए अगर आप किसी दुकान से 2 किलो दाल लेकर आते हैं तो आपको उसका दुकानदार से बिल लेना होगा और इस बिल को मेरा बिल मेरा अधिकार ऐप पर अपलोड कर देना होगा इसके बाद सरकार द्वारा लॉटरी के माध्यम से लकी ड्रा निकाले जाएंगे जिसमें आप एक करोड रुपए तक जीत सकते हैं, इस योजना को विस्तार से जानते हैं।

Mera Bill Mera Adhikar Scheme क्या है

पूरे देश में जीएसटी  (GST) चोरी रोकने के लिए केंद्र सरकार द्वारा मेरा बिल मेरा अधिकार योजना (Mera dil mera adhikar) शुरुआत 1 सितंबर से की जा रही है अब आपको एक करोड रुपए जीतने के लिए अपनी हर खरीददारी पर उसका बिल लेना होगा और इन बिलों को मेरा बिल मेरा अधिकार ऐप पर अपलोड कर देना होगा लॉटरी के माध्यम से लकी ड्रॉ निकलेगा जिसमें आप एक करोड रुपए के मालिक बन सकते हैं।

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना शुरू करने का मुख्य उद्देश्य

मेरा बिल मेरा अधिकारी योजना का उद्देश्य जीएसटी चोरी पर लगाम लगाना है जिससे राजस्व को को होने वाली हानि से आसानी से रोका जा सके इसी के लिए सरकार मेरा बिल मेरा अधिकार योजना लेकर आई है जिससे लोग अपना सामान बाजार से लेकर आए तो साथ में पक्का बिल भी लेकर आए जिससे सरकार को जीएसटी प्राप्त हो सके अधिकतर देखा जाता है कि दुकानदार ग्राहकों को बिना बिल दिए ही सामान दे देते हैं जिस दुकानदार और ग्राहक को फायदा होता है लेकिन दुकानदार सामान पर लगने वाला जीएसटी नहीं लेता और ग्राहक को सामान भी थोड़ा सस्ता दे देता है जिस दुकानदार का सामान बिना बिल के ही बिक जाता है और इससे सरकार के करोड़ों रुपए राजस्व घाटे में चले जाते हैं इस योजना का मुख्य उद्देश्य जीएसटी चोरी को रोकना है।

Mera Bill Mera Adhikar Scheme के लाभ

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की जा रही मेरा बिल मेरा अधिकार योजना 1 सितंबर से पूरे देश में लागू हो जाएगी और ग्राहक अपने खरीदे हुए सामान का पक्का बिल मेरा बिल मेरा अधिकार ऐप पर अपलोड कर सकेंगे जिससे ग्राहक को भी पक्का बिल लेने की आदत पड़ जाएगी और दुकानदार को भी जीएसटी देना होगा इसके साथ ही दुकानदार सरकार को जीएसटी का चूना नहीं लगा पाएंगे और सरकार के राजस्व में बढ़ोतरी होगी।

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना की शुरुआत

केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई मेरा बिल मेरा अधिकार योजना पायलट प्रोजेक्ट के रूप में गुजरात, असम, हरियाणा, केंद्र शासित प्रदेशों जैसे पांडिचेरी, दादर व नगर हवेली और दमन विंदीप से शुरू की जा रही है इसके बाद इस योजना को पूरे देश में लागू कर दिया जाएगा।

बिल का न्यूनतम मूल्य

ऐसे नागरिक जिनके न्यूनतम मूल्य कम से कम ₹200 है तो वह इस योजना में शामिल हो सकता है इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको कम से कम एक बार में ₹200 का सामान खरीदना जरूरी होगा और उसका पक्का बिल भी लेना होगा।

अधिकतम कितना बिल अपलोड कर सकते हैं

अगर आप मेरा अधिकार मेरा बिल योजना में शामिल होना चाहते हैं तो लकी ड्रा में शामिल होने के लिए आप एक महीने में अधिकतम 25 बिल अपलोड कर सकते हैं और इन बिलों में प्रत्येक बिल की कम से कम कीमत ₹200 होनी चाहिए अर्थात आप ₹200 -200 रुपए के 25 बिल प्रति महीने अपलोड कर सकते हैं।

पुरस्कार के लिए कहां करेंगे बिल अपलोड

Mera Bill Mera Adhikar Scheme के तहत आप अपने बिलों को एंड्रॉयड एप मेरा बिल मेरा अधिकार पर अपलोड कर सकते हैं इसके अतिरिक्त आप वेब पोर्टल web.merabill.gst.gov.in पर भी अपने बिलों को अपलोड कर सकते हैं अपने बिलों को अपलोड करने के बाद आपको एक पावती संदर्भ संख्या प्राप्त हो जाएगी जिसका उपयोग आप पुरस्कारों के लकी ड्रा चयन के समय प्रयोग कर सकते हैं लकी ड्रा में विजेताओं का चयन मासिक होगा अर्थात हर महीने लकी ड्रा निकाला जाएगा।

कौन ले सकता है इस योजना में हिस्सा

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना में भारत के सभी राज्य प्रतिभाग कर सकते हैं चाहे वह किसी भी राज्य में निवास करते हो।

Mera Bill Mera Adhikar Scheme में पुरस्कारों का विवरण

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना के तहत आप ₹10000 से लेकर एक करोड रुपए तक की धनराशि जीत सकते हैं इस योजना में दिए जाने वाले पुरस्कारों का विवरण निम्न प्रकार है लकी ड्रा के रूप में इन पुरस्कारों को ग्राहकों को दिया जाएगा।

अवधिइनाम संख्या इनाम राशि
मासिक80010,000
मासिक101000000
तिमाही21 करोड़

• उपरोक्त पुरस्कारों के लिए पिछले महीने के दौरान जारी किए गए सभी बिलों को आप अगले महीने की 5 तारीख तक मेरा बिल मेरा अधिकार ऐप पर अपलोड कर सकते हैं। 5 तारीख तक अपलोड करने वाले नागरिक लकी ड्रा के लिए पात्र होंगे।

• बंपर पुरस्कार के लिए पिछले 3 महीने के बिल अपलोड कर सकते हैं सभी बिलों के लिए तिमाही लकी ड्रॉ निकाला जाएगा।

बिल अपलोड करते समय महत्वपूर्ण दस्तावेज

मेरा दिल मेरा अधिकार है पर बल अपलोड करते समय आपको बल पर जारी की गई इनवॉइस संख्या जीएसटी नंबर इनवॉइस की तिथि और बिल का मूल्य सहित ग्राहक के पते का विवरण अपलोड करना होगा। अगर आप नकली जीएसटी बिल या डुप्लीकेट बिल अपलोड करते हैं तो सिस्टम इसको रिजेक्ट कर देगा लकी ड्रा में चयनित होने वाले विजेताओं को एप या वेब पोर्टल पर एसएमएस के जरिए जानकारी प्राप्त हो जाएगी और चयनित होने पर आपको 30 दिनों के अंदर अपने अप के माध्यम से आधार कार्ड, पैन कार्ड और बैंक खाता विवरण उपलब्ध कराना होगा जिससे जीती हुई धनराशि आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

इन्हें भी पढ़ें

Kusum Solar Yojana 2023 | कुसुम सोलर योजना, रजिस्ट्रेशन, पात्रता, शर्तें व सब्सिडी

Up Shauchalay Online Apply : फ्री शौचालय बनाने को 12000 रुपए दे रही यूपी सरकार,अभी करें आवेदन

e Shram Card Payment Status: खुशखबरी! ई श्रम कार्ड वालों को 1000 रुपए भेजे गए, ऐसे करें चेक

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now