Mera Ration Card Rules: राशन कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी अब 1 मिनट में राशन कार्ड मोबाइल से

Mera Ration Card Rules: राशन कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है राशन कार्ड योजना के माध्यम से ही फ्री राशन और अन्य ज़रूरी सामग्री प्राप्त कर सकते है ऐसे राशन कार्ड धारक जो काम करने के लिए भारत के दूसरे राज्यों में चले जाते हैं तो उन्हें उसे राज्य की राशन की दुकान पर राशन और अन्य ज़रूरी सामग्री प्रदान नहीं की जाती है लेकिन सरकार द्वारा अब इस नियम को बदल दिया गया है अगर कोई व्यक्ति अपने राज्य से दूसरे राज्य में जीवन यापन करने चला जाता है तो वह अपने राशन कार्ड से ही राशन सहित अन्य आवश्यक सामग्री प्राप्त कर सकेगा इसके लिए केवल उसको अपना राशन कार्ड एक राज्य से दूसरे राज्य में ट्रांसफर करना होगा इसके बाद वह आसानी से फ्री राशन और आवश्यक सामग्री प्राप्त कर सकता है।mera ration

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Mera Ration Card Transfer Rules

राशन कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है जिसे प्राप्त करने के बाद कोई भी नागरिक सरकारी सब्सिडी के साथ-साथ खाद्यान्न और अन्य आवश्यक सामग्री प्राप्त कर सकता है इसके साथ-साथ राशन कार्ड के माध्यम से कई अनेक सरकारी सुविधाएं भी प्राप्त कर सकता है कोई भी व्यक्ति एक राज्य दूसरे राज्य में जाता है तो वह अपना राशन कार्ड ट्रांसफर करवा सकता है।

राशन कार्ड ट्रांसफर के लिए जरूरी दस्तावेज

राशन कार्ड ट्रांसफर करने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज चाहिए होते हैं जैसे आवेदक का आधार कार्ड, पैन कार्ड,वोटर कार्ड, मोबाइल नंबर, बिजली बिल या पानी का बिल तथा परिवार का पहचान पत्र इन दस्तावेजों के माध्यम से अपना राशन कार्ड ट्रांसफर करवा सकते हैं।

राशन कार्ड ट्रांसफर के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

राशन कार्ड ऑनलाइन ट्रांसफर करने के लिए सबसे पहले आपको राज्य की खाद्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

राशन कार्ड ट्रांसफर करने के लिए राशन कार्ड ट्रांसफर विकल्प का चयन करना होगा और उसके बाद अप्लाई के लिंक पर क्लिक करना होगा।

अब आपके सामने आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा आवेदन फार्म में मांगी गई सभी जानकारी सही प्रकार से भरनी होगी इसके बाद अपने आवश्यक दस्तावेज स्कैन करके अपलोड करने होंगे आवेदन फॉर्म पूरी तरह भरने के बाद सबमिट कर दें।

राशन कार्ड ट्रांसफर की ऑफलाइन प्रोसेस

अगर आप राशन कार्ड ऑनलाइन ट्रांसफर ना करके ऑफलाइन ट्रांसफर करना चाहते हैं तो आपको अपने खाद्य विभाग या तहसील कार्यालय से राशन कार्ड ट्रांसफर फॉर्म प्राप्त करना होगा फार्म में मांगी गई सभी जानकारी भरने के बाद अपने सभी दस्तावेज अटैच करने होंगे। आवेदन फॉर्म पूर्ण रूप से भरने के बाद खाद्य विभाग में जमा करना होगा।

उपरोक्त दोनों माध्यम से ही आप अपना राशन कार्ड एक स्थान से दूसरे स्थान पर ट्रांसफर कर सकते हैं और इस सुविधा का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now