WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Meri Saheli Yojana: सभी महिलाएं देख लें मेरी सहेली योजना के बारे में मिलेगी ऐसी सुविधा जिंदगी भर आएगी काम

Meri Saheli Yojana: महिलाओं की सुरक्षा के लिए सरकार द्वारा कई बड़े कदम उठाए जा रहे हैं महिलाओं के लिए सरकार द्वारा एक ऐसी योजना लाई गई है जो महिलाओं के लिए यात्रा के दौरान कई बड़ी सुविधाएं देगी।

महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा कई बड़े कदम उठाए जा रहे हैं। इस योजना का फायदा ट्रेन में सफर करने वाली महिलाओं को दिया जाएगा अगर आप भी एक महिला है और ट्रेन में सफर करती हैं और किसी भी तरह की दिक्कत होती तो इस योजना का फायदा ले सकती है। इस योजना से संबंधित सभी जानकारी इस आर्टिकल में दी जा रही है।Meri Saheli Yojana

Meri Saheli Yojana का लाभ किन महिलाओं को मिलेगा

इस योजनाका फायदा ट्रेन में सफर करने वाली सभी महिलाओं को दिया जाएगा विशेष कर वे महिलाएं जो ट्रेन में अकेले सफर करती है। और कुछ लोग उनके साथ बदतमीजी और छेड़छाड़ करने लगते हैं इसी वजह से सरकार द्वारा इस योजना को लाया गया है ट्रेन में उसे महिला की पहचान की जाएगी जो अकेले सफर कर रही है ऐसी सभी महिलाओं को स्पेशल सिक्योरिटी प्रदान की जाएगी। और उन सभी महिलाओं की निगरानी भी रखी जाएगी।

कैसे मिलेगा मेरी सहेली योजना का फायदा

इस योजना के अंतर्गत मेरी सहेली योजना की टीम में भी महिलाओं को  ही शामिल किया जाएगा और महिलाओं द्वारा ट्रेन में ही सफर कर रही महिलाओं का ध्यान रखा जाएगा। यह टीम अकेली यात्रा कर रही महिला से पूछताछ करेगी और पूरी जानकारी लगी कि आपको कोई परेशानी तो नहीं है या कोई परेशान तो नहीं कर रहा है।

रेलवे स्टेशन और हर ट्रेन में रहेगा स्टाफ

हर रेलवे स्टेशन पर महिला यात्री को अलग-अलग टीम मिलेगी इस योजना के अनुसार कार्रवाई करने के लिए ट्रेन और रेलवे स्टेशन पर RPSF एस्कॉर्ट स्टाफ आरपीएफ तुरंत मौजूद रहेगी।

महिलाओं को मिलेगा टोल फ्री नंबर

इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को जो ट्रेन में सफर कर  रही हैं, उन्हें टोल फ्री नंबर 182 भी उपलब्ध कराया जाएगा किसी भी तरह की समस्या होने पर तुरंत 182 नंबर पर शिकायत कर सकती हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now