Navodaya Vidyalaya Bharti 2024: नवोदय विद्यालय में निकली क्लर्क चपरासी सहित विभिन्न पदों पर भर्ती,नोटिफिकेशन जारी यहां से भरें फॉर्म

Navodaya Vidyalaya Bharti 2024: नवोदय विद्यालय समिति की ओर से 1400 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है इसके लिए पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं तो आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।Navodaya Vidyalaya Bharti 2024

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Navodaya Vidyalaya Bharti 2024 Important Dates

नवोदय विद्यालय समिति की ओर से जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं तो 30 अप्रैल तक आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।

2 मई को ओपन होगी सुधार विंडो

आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार 2 मई से 4 मई के बीच नवोदय विद्यालय आवेदन फार्म सुधार विंडो ओपन करेगा एनवीएस प्रवेश पत्र और परीक्षा की तारीख भी जल्द जारी की जाएगी इस अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से देख सकते हैं।

पदों का विवरण

नवोदय विद्यालय भर्ती अभियान के अंतर्गत 1377 पदों पर भर्ती की जाएगी इस भर्ती के अंतर्गत स्टेनोग्राफर, कंप्यूटर ऑपरेटर, कनिष्क सचिवालय सहायक, लैब अटेंडेंट, मेस हेल्पर, सहायक अनुवादक अधिकारी, कनिष्ठ अनुवाद अधिकारी, कनिष्क सचिवालय, सहायक ऑडिट, सहायक महिला स्टाफ नर्स, इलेक्ट्रीशियन, सुपरवाइजर, मल्टी टास्किंग स्टाफ के पद शामिल हैं।

आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवार ध्यान दें ऑनलाइन आवेदन करते समय ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर का विशेष ध्यान रखें क्योंकि NTA द्वारा सभी महत्वपूर्ण जानकारियां ईमेल के माध्यम से या एसएमएस के माध्यम से ही अभ्यार्थियों तक भेजी जाएगी। नवोदय विद्यालय संगठन भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े इसके लिए टोल फ्री नंबर 011- 40759000/011,69227700 भी जारी किए गए हैं या आप ईमेल nvsre.nt@nta.ac.in के माध्यम से भी संपर्क कर सकते हैं।

नवोदय विद्यालय भर्ती चयन प्रक्रिया

अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग चेन प्रक्रिया का निर्धारण किया गया है अभ्यर्थियों का सिलेक्शन लिखित परीक्षा इंटरव्यू और कौशल प्रशिक्षण के आधार पर शॉर्टलिस्ट करके किया जाएगा।

आवेदन शुल्क

नवोदय विद्यालय भर्ती के लिए आवेदन शुल्क का भुगतान पदों के अनुसार अलग-अलग करना होगा महिला स्टाफ नर्स पदों के लिए अप्लाई करने वाले अभ्यर्थियों को ₹1500 का आवेदन शुल्क देना होगा यह आवेदन शुल्क सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए निर्धारित किया गया है अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति तथा अन्य आरक्षित वर्गों के लिए आवेदन शुल्क ₹500 निर्धारित किया गया है अन्य पदों के लिए सामान्य वर्ग अन्य पिछड़ा वर्ग हेतु आवेदन शुल्क ₹1000 तथा अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए आवेदन शुल्क ₹500 निर्धारित किया गया है।

आवेदन कैसे करें ( How To Apply)

नवोदय विद्यालय संगठन गैर शैक्षणिक पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थी नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन करने के लिए सबसे पहले NTA की आधिकारिक वेबसाइट exam.nta.ac.in/nvs या नवोदय विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in पर जाएं।

आधिकारिक वेबसाइट के मुख्य पेज पर आने के बाद पंजीकरण लॉगिन टैब को सेलेक्ट करें।

अब आपके सामने एक नई विंडो खुल जाएगी जिसमें पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा करना होगा।

पंजीकरण फार्म में मांगी गई सभी जानकारी को भरने के बाद सबमिट कर दें अब आपको लॉगिन क्रेडेंशियल प्राप्त हो जाएंगे।

लॉगिन आईडी और पासवर्ड की मदद से पोर्टल पर लॉगिन करे और आवेदन फार्म में मांगी गई सभी जानकारी को सही प्रकार से भरें।

आवेदन फॉर्म भरने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करें और अपने आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।

आवेदन फॉर्म कंप्लीट करने के बाद सबमिट कर दें और आवेदन का प्रिंट आउट निकाल कर रख ले।

Offcial WebsiteClick Here 
Official NotificationClick Here
Apply OnlineClick Here 

यह भी पढ़ें: आंगनवाड़ी भर्ती में आवेदन का सुनहरा मौका, फॉर्म भरने से पहले देखें जरूरी जानकारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now