WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

NCERT New Syllabus: एनसीईआरटी में कक्षा 3 और कक्षा 6 के लिए किताबें बदलीं, नए सिलेबस के तहत किताबें तैयार जाने डिटेल

NCERT New Syllabus: राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद की ओर से लेटेस्ट अपडेट किया गया है जारी की गई लेटेस्ट अपडेट के अनुसार एनसीईआरटी द्वारा कक्षा 3 और कक्षा 6 के लिए किताबें बदल दी गई हैं।

अगर आपका बच्चा सीबीएसई स्कूल में पढ़ाई कर रहा है और स्कूल में एनसीईआरटी की किताबें पढ़ाई जा रही है तो फिर यह खबर आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है एनसीईआरटी अर्थात राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद अप्रैल और मई में नई सिलेबस के अंतर्गत कक्षा तीन और कक्षा 6 के लिए किताबें जारी करने जा रहा है इसके लिए काउंसिल ने अभिभावकों को सलाह दी है कि वह धैर्य रखें चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।NCERT New Syllabus

इससे पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा पिछले सप्ताह सभी स्कूलों को वर्ष 2024 25 से कक्षा 3 और कक्षा 6 के लिए नए सिलेबस और पाठ्य पुस्तकों का पालन करने के लिए निर्देश जारी किए गए थे ।

तो बता दें इस महीने पाठ्यपुस्तक के जारी करने की घोषणा की गई है एनसीईआरटी ने यह भी कहा है कि वह स्कूल की सभी किताबें समय पर उपलब्ध कराएगी रिपोर्ट के अनुसार कक्षा 2,7,8, 10 और 12 की 30 लाख से अधिक किताबें प्रिंट हो चुकी हैं।

परिषद द्वारा कहा गया है कि कक्षा तीन कक्षा चार कक्षा पांच कक्षा 9 और कक्षा 11 की किताबें इस महीने ही उपलब्ध करा दी जाएगी जबकि कक्षा 6 की किताबें मई में उपलब्ध हो सकेंगी।

बता दें नए सिलेबस के अंतर्गत दो कक्षाओं के लिए किताबें जारी करने की योजना एनसीईआरटी द्वारा बनाई गई है नए सिलेबस में परिवर्तन करने के लिए एनसीईआरटी ने सीबीएसई केंद्रीय विद्यालय संगठन और नवोदय विद्यालय समिति से संबद्ध सभी स्कूलों के लिए कक्षा 6 के लिए ब्रिज प्रोग्राम और कक्षा 3 के लिए संक्षिप्त गाइडलाइन तैयार की है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now