WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

1 जुलाई से देश भर में होने जा रहे हैं यह 10 बड़े बदलाव, जानें आम आदमी पर क्या होगा असर New Rules 2024

New Rules 2024: 1 जुलाई 2024 से देश भर में कई नए नियम और बदलाव होने जा रहे हैं जो आम आदमी के जीवन को काफी प्रभावित करेंगे इन बदलाव के बारे में लिए विस्तार से जानते हैं।

जुलाई महीना एक बहुत ही महत्वपूर्ण बदलाव लेकर आ रहा है जैसा कि हम जानते हैं कि जुलाई का महीना आर्थिक बदलाव से भरा हुआ होता है 1 जुलाई से कह नए नियम लागू होने जा रहे हैं साथ ही कई ऐसे नियम बदलने वाले हैं जिसका सीधा असर आम आदमी पर पड़ने वाला है।New Rules 2024

इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की डेडलाइन

आयकर विभाग द्वारा 2023-24 वित्त वर्ष के लिए इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2024 रखी गई है आखिरी दिन होने वाली हड़बड़ी से बचने के लिए अभी ही टैक्स फाइलिंग कर सकते हैं अगर आप इस तारीख तक रिटर्न दाखिल नहीं करते हैं तो भी आप 31 दिसंबर 2024 तक बी लेटेड रिटर्न दाखिल कर सकते हैं।

पेटीएम पेमेंट बैंक का वॉलेट होगा बंद

पेटीएम पेमेंट्स बैंक द्वारा जानकारी दी गई कि वह 20 जुलाई 2024 को इन एक्टिव वॉलेट बंद कर देगा जिसमें पिछले 1 साल या उससे ज्यादा समय कोई लेनदेन नहीं हुआ है तो ऐसे सभी वॉलेट बंद कर दिए जाएंगे साथ ही ऐसे वॉलेट जिनका बैलेंस जीरो है तो उन्हें भी 20 जुलाई के बाद बंद कर दिया जाएगा।

ईंधन की कीमतों में संभावित बदलाव

1 जुलाई को सरकारी तेल कंपनियां डीजल एलपीजी पेट्रोल की नई कीमत तय करती हैं पिछले महीने कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में काफी कमी की गई थी लेकिन घरेलू सिलेंडर की कीमतों में कोई भी परिवर्तन नहीं किया गया था।

वाहनों की बढ़ी कीमतें

टाटा मोटोकॉर्प और टाटा मोटर्स द्वारा 1 जुलाई से अपने सभी वाहनों की कीमतों में वृद्धि का ऐलान कर दिया है टाटा मोटर्स अपने कमर्शियल वाहनों की कीमतों में दो प्रतिशत तक की बढ़ोतरी करने जा रही है जबकि हीरो मोटोकॉर्प स्कूटर और मोटरसाइकिल मॉडल की कीमतों में ₹1500 तक की वृद्धि करेगी।

जुलाई में बैंक अवकाश

रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा जारी किए गए कैलेंडर के अनुसार जुलाई में 12 दिनों के लिए बैंक बंद रहेंगे जिसमें गुरु गोविंद सिंह जयंती और मुहर्रम जैसे त्यौहार भी शामिल हैं अलग-अलग राज्यों में होने वाले त्योहारों की छुट्टियों के अलावा रविवार शनिवार की साप्ताहिक छुट्टियों को मिलाकर 12 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं।

नया बजट

सरकार का तीसरा कार्यकाल का बजट जुलाई के अंतिम सप्ताह में पेश किया जाएगा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा 22 जुलाई को कितने वर्ष 2024 के लिए केंद्रीय बजट पेश किया जाएगा निर्मला सीतारमण द्वारा यह उनका लगातार सातवां बजट होगा

मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी नियम

1 जुलाई से मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के नियम में भी बदलाव किया जाएगा ट्राई ने सिम स्वैप फ्रॉड को रोकने के लिए सिम कार्ड चोरी होने या डैमेज होने के कारण लॉकिंग पीरियड को 7 दिन तक बढ़ा दिया है यह रूल 1 जुलाई से लागू हो जाएगा।

मोबाइल रिचार्ज करने पर ज्यादा पैसे

1 जुलाई से आपको मोबाइल रिचार्ज करने पर अब ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे क्योंकि रिलायंस जिओ वोडाफोन आइडिया और एयरटेल ने अपने सभी टैरिफ रेट बढ़ा दिए हैं।

क्रेडिट कार्ड

1 जुलाई से क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट के नए नियम लागू हो जाएंगे इसमें सभी बैंकों को क्रेडिट कार्ड पेमेंट भारत बिल पेमेंट भारत बिल पेमेंट सिस्टम के माध्यम से प्रक्रिया करना होगा।

पंजाब नेशनल बैंक का नियम

अगर आपका पंजाब नेशनल बैंक में खाता है और उसे अपने काफी समय से प्रयोग नहीं किया है तो 1 जुलाई से ऐसे सभी बैंक अकाउंट बंद कर दिए जाएंगे 30 अप्रैल 2024 तक जिन खातों का इस्तेमाल नहीं किया गया है और 3 साल से अधिक का समय हो चुका है तो इस तरह के बैंक खाता एक महीने के भीतरी बंद कर दिए जाएंगे।

जुलाई 2024 में होने वाले यह सभी बदलाव आम जनता के दैनिक जीवन को काफी प्रभावित करने वाले हैं वाहन खरीदने या बैंक से संबंधित कार्य करने की योजना बना रहे लोगों को इन बदलाव पर विशेष ध्यान देना चाहिए आयकर रिटर्न करने वाले सभी लोगों को इस महत्वपूर्ण बदलाव पर ध्यान देने की आवश्यकता है साथी नए बजट की घोषणा से देश की अर्थव्यवस्था पर भी प्रभाव पड़ सकता है इन सभी बदलाव के बारे में जानकारी करके उनके अनुसार अपनी योजनाओं का टाइम टेबल बना सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Sharing Is Caring:

We are passionate to provide you fresh and authentic content regularly. We always share the accurate insights to our readers. We have 10+ year experience in online media & Education fields. Feel free to contact Up Sarkari Help - upsarkarihelp@gmail.com