New Scheme: 755 रुपये देकर मिलेगा 15 लाख का फायदा, बच्चों की पढ़ाई और शादी में भी मिलेंगे रुपये,यह है धमाकेदार स्कीम

India Post Scheme: डाकघर की योजना का लाभ लेने के लिए अभ्यर्थी का इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में अकाउंट होना जरूरी है ऐसे सभी लोग जिनकी आयु 18 वर्ष से लेकर 65 वर्ष के बीच है इस पॉलिसी का लाभ प्राप्त कर सकते हैं ऐसे व्यक्ति जो दिव्यांग हैं उन्हें भी इस पॉलिसी के अंतर्गत 15 लाख रुपए का लाभ मिलेगा वहीं बच्चों की बात की जाए तो बच्चों के विवाह और शिक्षा के लिए भी एक लाख की मदद मिल सकती है।

डाक विभाग द्वारा समय-समय पर विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाई जाती हैं जिससे जनता को राहत देने व इनकम बढ़ाने के लिए सहायता हो सके ऐसी ही एक पालिसी डाक विभाग द्वारा शुरू की गई है यह स्कीम डाक विभाग द्वारा नीवा बूपा हेल्थ इंश्योरेंस एक्सीडेंटल पॉलिसी के नाम से शुरू की गई है एक साल के लिए इस स्कीम में आपको 755 रुपए की पॉलिसी लेनी होगी पॉलिसी लेने के बाद किसी भी दुर्घटना या मृत्यु होने पर नॉमिनी को 15 लाख रुपए का लाभ दिया जाएगा।India Post Scheme

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में अकाउंट होना है जरूरी

अगर आप भी इस पॉलिसी का लाभ लेना चाहते हैं तो बता दें इसकी कुछ नियम और शर्ते है इस पॉलिसी का लाभ लेने के लिए आपका खाता इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में होना जरूरी है इसके साथ-साथ आवेदक की आयु 18 वर्ष से काम नहीं होनी चाहिए तथा 65 वर्ष से अधिक आयु के लोग भी इस पॉलिसी का लाभ नहीं ले सकेंगे।

क्या-क्या लाभ मिलेंगे

  • इस पॉलिसी के अंतर्गत क्रोमोटोन होने पर ₹15000 3 महीने के बाद 10 सप्ताह तक दिए जाएंगे
  • दुर्घटना चिकित्सा के लिए ₹100000 तक की धनराशि दी जायगी।
  • ,दुर्घटना के दौरान हड्डी टूटने पर ₹25000 की धनराशि मिलेगी
  • जबकि दुर्घटना में जलने पर ₹10000 तक का लाभ मिलेगा
  • इसके साथ ही चिकित्सक से मनचाहे आए सीमित परामर्श भी ले सकते हैं।

शिक्षा और शादी के लिए भी मिलेगी मदद

डाक विभाग द्वारा जारी की गई इस  पालिसी स्कीम के अंतर्गत पॉलिसी का लाभ 1 साल के कार्य कल के दौरान घटित होने वाली घटनाओं पर ही मिल सकेगा इसके अतिरिक्त पॉलिसी धारक के साथ कुछ भी गठित होने के दौरान परिवार में किसी की शादी या फिर शिक्षा के लिए पैसों की जरूरत पड़ने पर ₹100000 की मदद मिल जाएगी।

बता दें डाक विभाग द्वारा नीवा बूपा हेल्थ इंश्योरेंस के साथ मिलकर यह स्कीम शुरू की गई है जिसके अंतर्गत 1 साल में 755 रुपए देकर 15 लाख रुपए तक लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

कैसे लें योजना का लाभ

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में अकाउंट खुलवाना होगा इसके बाद इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए अपने नजदीकी डाकघर में संपर्क करके पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment