Panchayat Ki Bharti: पंचायत के लिए निकली बंपर भर्ती, 21 से 50 बाले जल्द भरें फॉर्म

Panchayat Ki Bharti: बिहार में सरकारी नौकरी पाने का बहुत ही सुनहरा मौका है बिहार पंचायती राज विभाग में बंपर भर्ती निकाली गई है बिहार पंचायत में होने वाली बंपर भर्ती 6000 से अधिक पदों पर की जा रही है अगर आवेदन करना चाहते हैं तो आवेदन करने की आखिरी तारीख से पहले अपना आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

बिहार में सरकारी नौकरी पाने का शानदार मौका है बिहार पंचायती राज विभाग में बंपर भर्ती की जा रही है बिहार पंचायती राज डिपार्टमेंट के अंतर्गत 6570 पदों पर वैकेंसी निकाली गई है जो भी उम्मीदवार बिहार में अकाउंटेंट और आईटी अस्सिटेंट के पदों पर आवेदन करना चाहते हैं और नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो फॉर्म भर सकते हैं।Panchayat Ki Bharti

पदों का विवरण

बिहार ग्राम स्वराज योजना समिति पंचायती राज विभाग के अंतर्गत अकाउंटेंट कम आईटी अस्सिटेंट के पदों पर वैकेंसी निकाली गई है जिसके अंतर्गत 4270 पर पुरुषों के लिए और 2300 पद महिलाओं के लिए आरक्षित रखे गए हैं।

पंचायती राज भर्ती शैक्षिक योग्यता

पंचायती राज अकाउंटेंट आईटी अस्सिटेंट में आवेदन करने के लिए ऐसे अभ्यर्थी जो बीकॉम एमकॉम या CA इंटर पास कर चुके हैं तो आवेदन फॉर्म भर सकते हैं ऐसे अभ्यर्थी जो CA इंटर योग्यता का प्रमाण पत्र रखते हैं उन्हें इस भर्ती में प्राथमिकता प्रदान की जाएगी।

आवेदन की महत्वपूर्ण तिथियां

पंचायती राज भर्ती में आवेदन करने की प्रक्रिया 10 मई से शुरू होकर 9 जून 2024 तक का समय दिया गया है पहले यह डेट 29 मई 2024 निर्धारित की गई थी और आवेदन अप्रैल में शुरू होने वाले थे लेकिन बाद में तिथियां में परिवर्तन कर दिया गया है।

आवेदन शुल्क का विवरण

आवेदन शुल्क श्रेणी के अनुसार अलग-अलग निर्धारित किया गया है जनरल ईडब्ल्यूएस पिछड़ा वर्ग श्रेणी के पुरुषों के लिए आवेदन शुल्क ₹500 निर्धारित किया गया है जबकि महिलाओं के लिए ₹250 आवेदन शुल्क देना होगा, बिहार के मूल निवासी अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति की आवेदकों के लिए आवेदन शुल्क ₹250 निर्धारित किया गया है महिला उम्मीदवारों और दिव्यांग व्यक्तियों के लिए भी आवेदन शुल्क 250 रुपए निर्धारित किया गया है। अभ्यर्थी आवेदन शुल्क का भुगतान इंटरनेट Banking,ATM Card, Credit Card, UPI, आदि के माध्यम से कर सकते हैं।

पंचायती राज भर्ती आयु सीमा

इस भर्ती के लिए ऐसे उम्मीदवार जिनकी आयु 21 वर्ष पूरी हो चुकी है और अधिकतम आयु 45 वर्ष है तो आवेदन फॉर्म भर सकते हैं आरक्षित वर्गों को नियम अनुसार छूट दी जाएगी।

आवेदन फॉर्म कैसे भरें

जो भी अभ्यर्थी आवेदन करना चाहते हैं तो पंचायती राज विभाग बिहार की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपना आवेदन फॉर्म भर सकते हैं आवेदन करने से पहले आधिकारिक नोटिफिकेशन में दी गई सभी जानकारी सही प्रकार से चेक कर लें उसके बाद ही आवेदन करें।

इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन फॉर्म भरना होगा आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको ग्राम स्वराज योजना समिति द्वारा पंचायत राज डिपार्मेंट के लिए होने वाली इस भर्ती में आवेदन करने हेतु आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद अप्लाई लिंक पर क्लिक करना है और आवेदन फार्म में मांगी गई सभी जानकारी सही प्रकार से भरने के बाद सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने हैं और इसके बाद अपनी कैटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क भुगतान करना है और आवेदन फॉर्म सबमिट कर देना है।

Panchayati Raj Bharti Important Links

Official Notification – Click Here

Official Website – Click Here

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now