WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Panchayat Sachivalaya Bharti: पंचायत सचिवालय में 12वीं पास के लिए बिना परीक्षा मेरिट से भर्ती,आवेदन फॉर्म शुरू

UP Panchayat Sachivalaya Bharti 2024: अगर आप 12वीं पास है और ग्राम सचिवालय में नौकरी करना चाहते हैं तो बता दें पंचायत सहायक के पदों पर भर्ती प्रक्रिया चल रही है जिसके लिए ऑफलाइन माध्यम से आवेदन फार्म मांगे जा रहे हैं जो भी इच्छुक अभ्यर्थी ग्राम सचिवालय ने पंचायत सहायक के पदों पर आवेदन करना चाहते हैं तो ऑफलाइन माध्यम से आवेदन फॉर्म भर सकते हैं आवेदन करने की अंतिम तिथि नजदीक आ चुकी है इस भर्ती से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी नीचे दी जा रहे हैं।

उत्तर प्रदेश के ग्राम पंचायत में पंचायत सहायक के 4821 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है यह नोटिफिकेशन पंचायती राज विभाग के माध्यम से जारी किया गया है नोटिफिकेशन के अनुसार पंचायत स्तर पर पंचायत सहायक के लिए आवेदन फार्म मांगे गए हैं। इस भर्ती में आवेदन की प्रक्रिया 15 जून से शुरू हो चुकी है और आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 जून 2024 निर्धारित की गई है इस समय अवधि के अंतर्गत आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।Panchayat Sachivalaya Bhart

आवेदन की महत्वपूर्ण तिथियां

उत्तर प्रदेश पंचायती राज विभाग की ओर से पंचायत सहायक के पदों पर भर्ती की प्रक्रिया 15 जून को शुरू की गई थी 15 जून से अभ्यर्थी पंचायत सहायक के पदों पर ऑफलाइन माध्यम से आवेदन फॉर्म भरकर जमा कर सकते हैं इस भर्ती में आवेदन करने का अंतिम तारीख 30 जून 2024 को निर्धारित किया गया है इस भर्ती में सेलेक्ट होने वाले अभ्यर्थियों को जुलाई में नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे।Panchayat sachivalay bharti

पंचायत सहायक भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

पंचायती राज विभाग के अंतर्गत पंचायत सहायक के पदों पर ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं की परीक्षा पास की है तो आवेदन फॉर्म भर सकते हैं इस भर्ती के लिए किसी भी तरह की परीक्षा या इंटरव्यू का आयोजन नहीं किया जाएगा केवल मेरिट के आधार पर सिलेक्शन होगा।

आयु सीमा

इस भर्ती में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु 18 साल निर्धारित की गई है इसके साथी अधिकतम आयु 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए यदि आरक्षित श्रेणी के अंतर्गत आते हैं तो उन्हें आयु सीमा में विशेष छूट दी जाएगी यह आयु छूट अधिकतम आयु सीमा में मिलेगी न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष से काम नहीं होनी चाहिए।

कितना लगेगा शुल्क

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को किसी भी प्रकार का आवेदन शुल्क नहीं देना होगा बिना किसी आवेदन शुल्क के अप्लाई कर सकते हैं।

क्या है आवेदन का प्रोसेस

उत्तर प्रदेश पंचायती राज विभाग के अंतर्गत पंचायत सहायक के पदों पर आवेदन करने के लिए ऑफलाइन माध्यम से आवेदन फार्म जमा करना होगा आवेदन फार्म का प्रिंट आउट आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं।

डाउनलोड करने के बाद उसका प्रिंट आउट निकाल लें और आवेदन फार्म में मांगी गई सभी जानकारी सही प्रकार से भरें इसके साथ अपने सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे शैक्षणिक प्रमाण पत्र, अंक पत्र, जाति प्रमाण पत्र स्थाई निवास प्रमाण पत्र आधार कार्ड पैन कार्ड सहित सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज अटैच करें, अपना आवेदन फॉर्म पूर्ण रूप से भरने के बाद पंचायत सचिवालय के कार्यालय में जमा कर सकते हैं इसके साथ अपना आवेदन फार्म ब्लॉक और जिला कार्यालय में भी जमा कर सकते हैं।

जुलाई में मिलेगी नौकरी

ग्राम पंचायत स्तर पर प्राप्त आवेदन पत्रों की जांच करने के बाद मेरिट लिस्ट के अनुसार जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित कमेटी द्वारा आवेदन फॉर्म की जांच की जाएगी इसके बाद 15 से 21 जुलाई के मध्य कमेटी द्वारा संस्तुति दी जाएगी मेरिट लिस्ट में स्थान पाने वाले सभी अभ्यर्थियों को 22 से 24 जुलाई के मध्य नियुक्ति दी जाएगी जॉइनिंग लेटर मिलने के बाद चयनित अभ्यर्थी पंचायत सचिवालय में ग्राम पंचायत सहायक के पदों पर कार्यभार ग्रहण करने के बाद नौकरी आरंभ करेंगे।

पंचायत सहायक भर्ती नोटिफिकेशन और आवेदन फॉर्म डाउनलोड करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Sharing Is Caring:

We are passionate to provide you fresh and authentic content regularly. We always share the accurate insights to our readers. We have 10+ year experience in online media & Education fields. Feel free to contact Up Sarkari Help - upsarkarihelp@gmail.com

1 thought on “Panchayat Sachivalaya Bharti: पंचायत सचिवालय में 12वीं पास के लिए बिना परीक्षा मेरिट से भर्ती,आवेदन फॉर्म शुरू”

  1. Mahila
    Mera naam shitl bharti hai mai 12paas ki hun
    Gaav khedehara jila chandoli post sakaldiha

Comments are closed.