WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Railway Group D Vacancy: रेलवे ग्रुप डी 10वीं पास के लिए 103735 पदों होगी भर्ती सूचना जारी, यहां चेक करें आवेदन सहित पूरी जानकारी

Railway Group D Vacancy: भारतीय रेलवे बोर्ड जिसे अक्सर आरआरबी के नाम से भी जाना जाता है अक्टूबर से दिसंबर 2024 तक आरआरबी ग्रुप डी के खाली पदों पर अधिसूचना जारी कर सकता है आरआरबी भर्ती के अंतर्गत 1 लाख पदों पर भर्ती की जा सकती है अगर आप भी रेलवे में ग्रुप डी के पदों पर भर्ती का इंतजार कर रहे हैं तो जल्द ही आपके लिए अच्छी खबर है रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा 1 लाख ग्रुप डी के पदों पर जल्द ही विज्ञापन देखने को मिल सकता है इस भर्ती से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी नीचे उपलब्ध कराई गई हैं।Railway Group D Vacancy

Railway Group D Vacancy 2024

रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा ग्रुप डी के 100000 पदों पर नई भर्ती निकाले जाने को लेकर सूचना जारी की गई है जिसके अनुसार अक्टूबर से दिसंबर के बीच यह भर्ती निकल जा सकती है आरआरबी ग्रुप डी 2024 के अंतर्गत विभिन्न रेलवे जोन में अलग-अलग व्यक्तियों के सापेक्ष भर्ती निकल जाएगी इसके लिए सभी रेलवे जोन द्वारा तैयारी शुरू कर दी गई है।

Railway Group D Expected Vacancy

रेलवे ग्रुप डी भर्ती का आधिकारिक नोटिफिकेशन अक्टूबर माह में देखने को मिल सकता है रेलवे बोर्ड द्वारा इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है जून के अनुसार संभावित व्यक्तियों का विवरण देख सकते हैं।

Railway Zone Total Vacancy
Central Railway Zone 9345
East Central Railway Zone 3563
East Coast Railway Zone 2555
Eastern Railway, CLW, & Metro Zone 10514
North Central Railway and DLW Zone 4730
North Eastern Railway, MCF and RDSO Zone 4002
North Western Railway Zone 5249
Northeast Frontier Railway Zone 2894
Northern Railway, DMF and RCF Zone 13153
South Central Railway Zone 9328
South East Central Railway Zone 1664
South Eastern Railway Zone 4914
South Western Railway and RWF Zone 7167
Southern Railway and  ICF Zone 9579
West Central Railway 4019
Western Railway Zone 10700
Total Vacancies 103735

रेलवे ग्रुप डी भर्ती के लिए पात्रता योग्यता

ऐसे सभी छात्र जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से दसवीं की परीक्षा पास की है तो वह आरआरबी ग्रुप डी भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए पात्र होंगे।

रेलवे ग्रुप डी भर्ती आवेदन शुल्क

रेलवे ग्रुप डी भर्ती आवेदन शुल्क की बात की जाए तो सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए ₹500 आवेदन शुल्क तथा अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के लिए ₹250 आवेदन शुल्क निर्धारित किया जाएगा हालांकि आवेदन शुल्क सहित सभी अन्य विवरण आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही विस्तृत रूप में प्राप्त हो सकेंगे।

क्या होगी चयन प्रक्रिया

आरआरबी ग्रुप डी भर्ती 2024 के लिए भारतीय रेलवे में ग्रुप डी पदों पर उम्मीदवारों की चयन प्रक्रिया कंप्यूटर आधारित टेस्ट शारीरिक दक्षता परीक्षण दस्तावेज सत्यापन और चिकित्सा परीक्षण के आधार पर किया जाएगा।

Railway Group D Vacancy Update

रेलवे ग्रुप डी में 1 लाख से अधिक पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जल्दी जारी किया जा सकता है रेलवे ग्रुप डी भर्ती का आधिकारिक नोटिफिकेशन अक्टूबर तक जारी होने की संभावना है इसके लिए दसवीं पास उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे अगर आप इस रेलवे ग्रुप डी भर्ती में नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो इस भर्ती से जुड़ी सभी सूचना हमारे व्हाट्सएप चैनल और टेलीग्राम चैनल पर दी जाएगी अगर आप इस भर्ती की तैयारी कर रहे हैं तो हमारे व्हाट्सएप चैनल और टेलीग्राम चैनल ज्वाइन कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Sharing Is Caring:

We are passionate to provide you fresh and authentic content regularly. We always share the accurate insights to our readers. We have 10+ year experience in online media & Education fields. Feel free to contact Up Sarkari Help - upsarkarihelp@gmail.com