WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Railway Vacnacy: रेलवे में निकली 10वीं पास के लिए 9100 पदों पर भर्ती, नोटिफिकेशन जारी यहां से भरें फॉर्म

Railway Vacnacy: रेलवे में 8000 से अधिक पदों पर भर्ती नोटिफिकेशन जारी किया गया है जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है जो भी इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन करना चाहते हैं तो रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

भारतीय रेलवे द्वारा 9100  से अधिक पदों पर आरआरबी टेक्नीशियन की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसके लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है जो भी इच्छुक अभ्यर्थी अप्लाई करना चाहते हैं तो आवेदन की अंतिम तिथि 8 अप्रैल निर्धारित की गई है अभ्यर्थी 8 अप्रैल से पहले अपना आवेदन फॉर्म ऑनलाइन माध्यम से भर सकते हैं।Railway Vacnacy:

रेलवे वैकेंसी के अंतर्गत टेक्नीशियन के 9000 से अधिक पदों पर भर्ती की जाएगी इस वैकेंसी के अंतर्गत 1092 पद टेक्नीशियन ग्रेड 1 सिग्नल और 8052 वैकेंसी टेक्निशियन ग्रेड 3 के लिए हैं इस भर्ती के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन मांगे गए हैं।

Railway Vacnacy शैक्षणिक योग्यता

जो भी इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन करना चाहते हैं तो बता दें इस वैकेंसी के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास के साथ आईटीआई मांगा गया है ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से दसवीं की परीक्षा पास की है और आईटीआई का डिप्लोमा प्राप्त किया है तो इस वैकेंसी के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

आयु सीमा

इस वैकेंसी के लिए उम्मीदवार की आयु टेक्निशियन ग्रेड 1 के लिए 18 से 36 साल के बीच होनी चाहिए जबकि टेक्निशियन ग्रेड थर्ड के लिए आयु सीमा 18 से 33 साल निर्धारित की गई है अगर आरक्षित श्रेणी के अंतर्गत आते हैं तो ऐसे उम्मीदवारों को सरकारी नियम के अनुसार आयु में विशेष छूट दी जाएगी।

कितनी मिलेगी आयु में विशेष छूट

अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति को 5 साल की अतिरिक्त छूट प्रदान की गई है इसके साथ ही अन्य पिछड़ा वर्ग नॉन क्रीमीलेयर के लिए 3 साल की छूट, एक्स सर्विसमैन के लिए 3 से 8 वर्ष की छूट तथा दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए 8 से 15 साल की आयु छूट दी गई है।

रेलवे भर्ती आवेदन शुल्क

अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति एक्स सर्विसमैन और महिला उम्मीदवारों को 250 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा इसके साथ ही अल्पसंख्यक और आर्थिक रूप से पिछड़े उम्मीदवारों के लिए भी ₹250 आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है अन्य सभी उम्मीदवारों के लिए ₹500 आवेदन शुल्क देना होगा।

आरआरबी टेक्नीशियन रेलवे चयन प्रक्रिया

रेलवे की टेक्नीशियन भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया तीन चरणों में पूरी की जाएगी सबसे पहले कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट होगा उसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जाएगा इसके बाद मेडिकल टेस्ट किया जाएगा आरआरबी टेक्निशियन cbt 90 मिनट का होता है जिसमें 1/3  नंबर तीन नेगेटिव मार्किंग भी होगी।

आरआरबी टेक्नीशियन भर्ती परीक्षा में मार्किंग स्कीम

आरआरबी टेक्निशियन ग्रेड एक सिग्नल पद के लिए होने वाली कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा में अवेयरनेस से 10 प्रश्न पूछे जाएंगे इसके अतिरिक्त रीजनिंग और जनरल इंटेलिजेंस से 15 बेसिक कंप्यूटर और एप्लीकेशन से 20 इंजीनियरिंग एंड बेसिक साइंस से 35 प्रश्न पूछे जाएंगे।

आरआरबी टेक्निशियन ग्रेड थर्ड के लिए होने वाली परीक्षा में 25 प्रश्न गणित 25 जनरल इंटेलिजेंस और 40 जनरल साइंस के प्रश्न पूछे जाएंगे इसके साथ ही 10 प्रश्न जनरल अवेयरनेस से भी पूछे जाएंगे।

रेलवे भर्ती ऑफिसियल नोटिफिकेशन 2024

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now