WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Police Bharti: राजस्थान पुलिस कांस्टेबल बिना परीक्षा सीधी भर्ती नोटिफिकेशन जारी आवेदन ऑनलाइन

Rajasthan Police Bharti: राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 27 मार्च से शुरू होगा 16 अप्रैल तक चलेगी।

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती का इंतजार करने वाले सभी युवाओं के लिए खुशखबरी का मौका आ गया है राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए विज्ञापन जारी कर दिया गया है इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 27 मार्च से शुरू हो जाएगी और इच्छुक उम्मीदवार 16 अप्रैल तक आवेदन फॉर्म भर सकते हैं इन पदों के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं बता दें यह भर्ती राजस्थान पुलिस कांस्टेबल खिलाड़ी कोटा के अंतर्गत निकल गई है। राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती में प्रत्येक जिले के लिए पद निर्धारित किए गए हैं आप जिस जिले के लिए आवेदन करना चाहते हैं उसकी सभी जानकारी नोटिफिकेशन में उपलब्ध कराई गई है।Rajasthan Police Bharti

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती आयु सीमा

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल में आवेदन करने के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष निर्धारित की गई है इसके साथ ही आवेदक की आयु 23 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए आयु की गणना 1 जनवरी 2025 को आधार मानकर की जाएगी यदि अभ्यर्थी आरक्षित श्रेणी के अंतर्गत आते हैं तो उन्हें आयु में विशेष छूट दी जाएगी।

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन शुल्क सामान्य पिछड़ा वर्ग के लिए ₹600 निर्धारित किया गया है राजस्थान के नॉन क्रीमी लेयर श्रेणी पिछड़ा वर्ग अति पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर भर के लिए आवेदन शुल्क ₹400 निर्धारित किया गया है इसके साथ ही अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के अंतर्गत आने वाले भारतीयों को भी ₹400 आवेदन शुल्क देना होगा।

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

इस वैकेंसी के लिए शैक्षणिक योग्यता की बात की जाए तो जिला पुलिस और इंटेलीजेंस के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं इसके अतिरिक्त पुलिस दूर संचार के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से गणित और भौतिक विज्ञान तथा कंप्यूटर के साथ विज्ञान विषय में 12वीं कक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं इसके साथी अभ्यर्थी के पास में संबंधित खेल में डिप्लोमा भी होना चाहिए।

पुलिस कांस्टेबल भर्ती शारीरिक मापदंड

इस वैकेंसी के लिए शारीरिक मापदंड की बात की जाए तो पुरुषों के लिए न्यूनतम ऊंचाई 168 सेंटीमीटर और महिलाओं के लिए 152 सेंटीमीटर निर्धारित की गई है इसके अतिरिक्त सीना 81 सेंटीमीटर फुलाने पर 86 सेंटीमीटर होना चाहिए।

साथ ही महिलाओं का वजन कम से कम 47.5 किलोग्राम होना जरूरी है।

सिलेक्शन प्रोसेस

सिलेक्शन के लिए 100 अंक निर्धारित किए गए हैं जिसके अंतर्गत खेल प्रमाण पत्रों का मूल्यांकन शारीरिक माफ तोल और ट्रायल खेल प्रमाण पत्र के 70 अंक और ट्रायल के 30 अंक निर्धारित किए गए हैं।

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती आवेदन

इस वैकेंसी के लिए ऑनलाइन मोड में आवेदन मांगे गए हैं आवेदन करने के लिए डायरेक्ट लिंक आर्टिकल के नीचे उपलब्ध कराया गया है डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा इसके बाद आपको आवेदन फार्म में मांगी गई पूरी जानकारी सही प्रकार से भरनी होगी मांगी गई सभी जानकारी भरने के बाद अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड कर देना है आवेदन फॉर्म सही प्रकार से भरने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करें और आवेदन फार्म को सबमिट कर दें तथा आवेदक का प्रिंट आउट निकालकर भविष्य के लिए सुरक्षित रखना।

Rajasthan Police Bharti 2024 Check

Official Notification Click Here

Apply Online Click Here 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now