Ration Card: राशन कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी! फ्री राशन के साथ मिल रही हैं अब यह 2 फ्री की सुविधाएं

Ration Card: राशन कार्ड लाभार्थियों को राशन कार्ड के माध्यम से गेहूं चावल फ्री में उपलब्ध कराया जा रहा है इसी बीच कार्ड धारकों को एक और राहत दी गई है।

यूपी के खाद्य आयुक्त द्वारा आदेश जारी किया गया है और समस्त राशन कार्ड लाभार्थियों को ई केवाईसी कराए जाने के लिए अभियान शुरू हो चुका है।Ration card

फ्री में करायें Ration Card  E- Kyc

राशन कार्ड लाभार्थियों को ई केवाईसी का काम ई-पॉश के माध्यम से निशुल्क कराया जाएगा इसके लिए लाभार्थियों को एक भी रुपया खर्च नहीं करना होगा इसके लिए लाभार्थी को अपने निकटतम किसी भी उचित दर के दुकानदार के पास जाकर ईकेवाईसी करनी होगी इसे फ्री में करा सकते हैं E kyc हेतु लाभार्थियों का बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन किया जाएगा।

फ्री में राशन कार्ड से जुड़वाए मोबाइल नंबर

ई केवाईसी के साथ राशन कार्ड से मोबाइल नंबर जोड़े जाने की भी सुविधा उपलब्ध कराई गई है जिसके माध्यम से राशन कार्ड मुखिया द्वारा मोबाइल नंबर संशोधित किया जा सकता है मोबाइल नंबर पर कार्ड पर प्राप्त होने वाले राशन का विवरण एसएमएस के माध्यम से प्राप्त होगा इसके अतिरिक्त किसी भी राशन कार्ड में मुखिया के परिवार जनों का संबंध गलत लिखा हुआ है तो उसे भी सुधर सकते हैं इस संशोधन का अधिकार केवल राशन कार्ड के मुखिया को ही होगा अन्य सभी लोगों का राशन कार्ड के लिए केवल ईकेवाईसी कराना होगा।

अब मोबाइल पर मैसेज से मिलेगी राशन वितरण की जानकारी

राशन कार्ड धारकों को ई केवाईसी करनी जरूरी है इसके लिए 30 जून आखिरी तारीख निर्धारित की गई है ई पॉश के माध्यम से राशन डीलरों के सहयोग से लाभार्थियों को बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन किया जाएगा मोबाइल नंबर जोड़े जाने की भी सुविधा दी गई है मोबाइल नंबर के माध्यम से राशन की सूचना उपभोक्ता को एसएमएस के माध्यम से तुरंत मिल जाएगी राशन कार्ड में अगर किसी सदस्य का रिश्ता मुखिया से गलत प्रदर्षित हो रहा है तो उसे भी सुधार सकते हैं।

परिवार के सभी सदस्यों को कराना होगा E-Kyc

सभी राशन कार्ड धारक कोटेदार के पास आधार कार्ड राशन कार्ड ले जाकर परिवार के सभी सदस्यों का सत्यापन करा सकते हैं सत्यापन अंगूठे के निशान के माध्यम से किया जाएगा जो भी कार्ड धारक सत्यापन नहीं करेंगे और कार्यालय के सत्यापन में यूनिट गलत मिलेगा तो उनका यूनिट कार्ड दिया जाएगा और उन्हें राशन नहीं मिल सकेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

1 thought on “Ration Card: राशन कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी! फ्री राशन के साथ मिल रही हैं अब यह 2 फ्री की सुविधाएं”

  1. Deler. Preshan karata hai. Ham card m. Ager kisi sadshyat name add. Krate h to next month dusare ka name nahi hota h. Esha kar bar ho gya hai sir. Ab kya kare. Ham family m 4 h but 3 ka hi milata hai

Leave a Comment