Free Ration Card: फ्री राशन बालों के लिए खुशखबरी! नहीं है कार्ड तो आ गई डेट इस डेट से होंगे आवेदन

Free Ration Card: फ्री राशन के लिए अगर राशन कार्ड नहीं है तो आपके लिए खुशखबरी आ चुकी है राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन की डेट जारी कर दी गई है।

पात्रता श्रेणी में आने के बाद भी बहुत से ऐसे लोग हैं जो राशन कार्ड न होने की समस्या से जूझ रहे हैं ऐसे हजारों लोग जिनके पास राशन कार्ड नहीं है और पात्रता सूची में आते हैं तो बता दें उनके लिए 1 सितंबर से 30 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन करने का मौका मिलेगा, इस समस्या में आवेदन करने वाले लाभार्थियों की पात्रता की जांच करवा कर उन्हें राशन कार्ड उपलब्ध कराए जाएंगे।Free ration card

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले ऐसे परिवार जिनके पास अब तक राशन कार्ड नहीं बना है तो वह राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं जन सुविधा केंद्र के माध्यम से अंत्योदय राशन कार्ड के लिए आवेदन किया जा सकता है इसके साथ-साथ तहसीलों में स्थित आपूर्ति कार्यालय और जनपद पर स्थित जिला आपूर्ति कार्यालय में भी आवेदन किया जा सकता है आवेदन 1 सितंबर से 30 सितंबर तक ही होंगे आवेदन की जांच करवाने के बाद कार्ड जारी किए जाएंगे।

राशन कार्ड के लिए जरूरी दस्तावेज

अगर आप गरीबी रेखा से नीचे आते हैं और आपका राशन कार्ड नहीं है साथ ही आप राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने जरूरी है राशन कार्ड बनवाने के लिए आपके पास परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड, स्थाई निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो, होना चाहिए अगर आपके पास यह सभी दस्तावेज नहीं है तो आप अपना राशन कार्ड बनवाने से पहले यह सभी जरूरी दस्तावेज बनवा लें इसके बाद आपको खाद एवं रसद विभाग उत्तर प्रदेश के आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

राशन कार्ड आवेदन का स्टेटस कैसे चेक करें

राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।Free ration card

आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन की विंडो खोलने के बाद आपको आवेदन करने का लिंक दिखाई देगा उसे पर क्लिक करने के बाद आवेदन फार्म में मांगे गए सभी जानकारी दर्ज करनी होगी और अपने सभी दस्तावेज अपलोड करने होंगे इसके बाद आवेदन फॉर्म सबमिट कर सकते हैं। इसके बाद आधिकारिक वेबसाइट Ration cardके माध्यम से ही आप अपने राशन कार्ड ID ओर कैप्चा कोड दर्ज करके आवेदन का स्टेटस। चेक कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now