WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

RTE Second Round Date: RTE में सेकेंड राउंड शुरू,आवेदन करने के लिए केवल कुछ दिन शेष

MPRTE Second Round Date: RTE योजना के अंतर्गत आवेदन करने वालों के लिए बहुत ही अच्छी खुशखबरी है जिन बच्चों का आरटीई में चयन नहीं हो पाया था उनके लिए एक और सुनहरा मौका सरकार ने आरटीई योजना में प्रवेश के लिए दिया है आरटीई योजना में प्रवेश का दूसरा चरण शुरू कर दिया गया है दूसरे चरण के लिए आवेदन प्रक्रिया और योग्यता की जानकारी इस लेख में दी गई है।

आर्थिक रूप से कमजोर परिवार बच्चों के लिए आरटीई किसी वरदान से काम नहीं है हर साल निजी संस्थानों में आरटीई योजना के अंतर्गत 25% फ्री नामांकन किए जाते हैं 2024 में आरटीई के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है लेकिन जिन बच्चों का किसी कारण सिलेक्शन नहीं हो पाया था उनको दूसरे चरण के अंदर एक और मौका दिया जा रहा है।RTE Second Round Date

RTE Second Round Date 2024

एमपी आरटीई योजना के अंतर्गत दूसरे राउंड के लिए आवेदन की प्रक्रिया 2 अप्रैल 2024 से शुरू होकर 4 अप्रैल 2024 तक चलेगी इसमें जिन बच्चों ने आरटीई 2024 के लिए पहले से आवेदन किया था उन्हें स्कूल चॉइस फिर से भरने का अवसर प्रदान किया जा रहा है जो भी इच्छुक व्यक्ति इस समय अभी के अंदर अपनी विद्यालय वरीयता सूची को फिर से भर सकते हैं।

बता दे आरटीई 2024 के दूसरे राउंड के लिए केवल वहीं छात्र अप्लाई कर सकते हैं जिन्होंने पहले आवेदन कर रखा है दूसरे चरण में केवल विद्यालय सूची में बदलाव किया जा रहा है इसमें नए आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

RTE Second Round रिजल्ट विवरण

आरटीई योजना के अंतर्गत सेकंड राउंड में स्कूल चॉइस अपडेट करने के लिए छात्रों के लिए लॉटरी और स्कूल एलॉटमेंट लिस्ट 8 अप्रैल 2024 को जारी की जाएगी इसके बाद छात्र 12 अप्रैल से 18 अप्रैल तक आवंटित किए हुए विद्यालय में अपना एडमिशन करवा सकते हैं।

MP RTE Second Round के लिए पात्रता

आरटीई योजना में  शैक्षिक सत्र 2024 25 में आवेदन करने के लिए सेकंड राउंड हेतु आवेदकों के पास निम्नलिखित योग्यताएं होनी जरूरी है।

  • छात्र का  RTE 2024 में ऑनलाइन आवेदन करना जरूरी है अगर आपने पहले आवेदन नहीं किया है तो दूसरे राउंड में आवेदन नहीं कर सकते हैं।
  • सेकंड राउंड में केवल स्कूल चॉइस फिर से भरने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।
  • सेकंड राउंड में नए एप्लीकेशन फॉर्म स्वीकार नहीं किए जाएंगे।
  • जिन विद्यार्थियों को पहले चरण में विद्यालय आवंटित किए जा चुके हैं और उन्होंने विद्यालय में प्रवेश ले लिया है तो ऐसे सभी छात्र सेकंड राउंड में अप्लाई करने के लिए पत्र नहीं होंगे।
  • ऐसे सभी विद्यार्थी जिन्होंने प्रथम चरण में आवंटित विद्यालय में एडमिशन नहीं लिया था तो सेकंड राउंड में विद्यालय चॉइस अपडेट करने का मौका दिया जाएगा।

आरटीई 2024 के सेकंड राउंड के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन 26 मार्च 2024 को जारी कर दिया गया है जारी किए गए आधिकारिक नोटिफिकेशन में RTE 2024 के सेकंड राउंड से जुड़ी सभी तारीख और जरूरी जानकारियां दी गई हैं जिसे आप विस्तृत रूप में देखने के लिए डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं।

MPRTE Official Notification  Click Here

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now