WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Skill India Free Cirtificate : इस फ्री सर्टिफिकेट से सभी को मिलेगा रोजगार, यहां से करें आवेदन

Skill India Free Cirtificate : अगर आप एक युवा हैं और रोजगार की तलाश कर रहे हैं तो सरकार द्वारा बेरोजगार युवाओं को कौशल का प्रमाण देने के लिए स्किल इंडिया फ्री सर्टिफिकेट को लांच किया है भारत में युवाओं को कौशल का प्रमाण देने हेतु इस योजना की शुरुआत की गई है भारत में बेरोजगारी का स्तर काफी तेजी से बढ़ रहा है इसे कम करने के लिए कुशल युवाओं की आवश्यकता है इसलिए कौशल सीखने के लिए ऑनलाइन कोर्स कराए जा रहे हैं।

सरकारी कोर्स के जरिए अपने मनपसंद काम को सीखने के बाद सर्टिफिकेट भी प्राप्त कर सकते हैं यह सरकारी सर्टिफिकेट होगा जिसका इस्तेमाल करके आप आसानी से नौकरी भी प्राप्त कर सकते हैं।Skill India Free Cirtificate

जो भी युवा घर में खाली बैठे हैं वह अपने कौशल पर काम करके खुद को बेहतर दिशा दे सकते हैं इस योजना के लिए सरकार बेरोजगार युवाओं को खुद पर काम करने का मौका प्रदान कर रही है और उन्हें स्किल सिखा रही है आप अपनी रुचि के अनुसार किसी भी स्किल को सीख सकते हैं इसके लिए स्किल इंडिया वेबसाइट पर जाकर मुफ्त में पंजीकरण कर सकते हैं।

Skill India Free Cirtificate Overview

DepartmentEducational Department
EligibilityAnyone Can Apply for this certificate
BenefitsYou Easily able to get job
Year 2024

Skill India Free Cirtificate

भारत में बेरोजगार युवाओं की संख्या को लगातार बढ़ता हुआ देखकर सरकार द्वारा युवाओं को अलग-अलग प्रकार के स्किल सीखने पर ध्यान दिया जा रहा है मुख्य रूप से बढ़ती बेरोजगारी का कारण युवाओं में कौशल की कमी है। इसलिए सरकार ने इस पोर्टल को लांच किया है इस पोर्टल को स्किल इंडिया कहा जाता है।

इस पोर्टल पर आप अपनी सुविधा के अनुसार पसंदीदा कोई भी स्किल मुफ्त में सीख सकते हैं इस वेबसाइट के माध्यम से आपको ऑनलाइन कौशल सिखाया जाएगा बल्कि सर्टिफिकेट भी साथ में दिया जाएगा भारत के अलग-अलग शहरों में स्किल इंडिया का ऑफलाइन ब्रांच भी शुरू किया गया है जहां से आप इस स्केल कौशल को शिकार प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

स्किल इंडिया योजना के लाभ

इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश से बेरोजगारी को खत्म करना है बढ़ती जनसंख्या के कारण देश में तेजी से बेरोजगारी का स्तर बढ़ रहा है युवाओं में कौशल की बहुत ही अधिक कमी है इसलिए युवाओं को कुशल बनने के लिए कौशल पाठ्यक्रम का निर्माण किया गया है आप इसे डिजिटल तरीके से घर पर बैठे पढ़ सकते हैं और आसानी से स्किल सीख सकते हैं।

इस योजना का महत्वपूर्ण लाभ नौकरी के अलावा महत्वपूर्ण सर्टिफिकेट भी है जिसके अंतर्गत आप रोजगार तलाश कर सकते हैं और रोजगार के अवसर प्राप्त कर सकते हैं।

स्किल इंडिया सर्टिफिकेट के लिए योग्यता

इस योजना की शुरुआत नवयुवकों के लिए की गई है जो निशुल्क कौशल पाठ्यक्रम का लाभ उठा सकते हैं ऐसे युवा जिनकी उम्र 18 वर्ष से लेकर 35 वर्ष के बीच है सभी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं और स्किल इंडिया कार्यक्रम के तहत स्किल सीख कर प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

स्किल इंडिया फ्री सर्टिफिकेट कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें

अगर आप इस महत्वपूर्ण कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले फ्री सर्टिफिकेशन प्रोग्राम के अंतर्गत आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहां आपको कौशल पाठ्यक्रम का विकल्प दिखाई देगा जहां विभिन्न प्रकार के कोर्स होंगे उनमें से किसी कोर्स का चयन करना है।
  • अब इसके बाद आपको नामांकन का विकल्प दिखाई देगा उसे पर क्लिक करना है।
  • अब आवेदन में मांगी गई कुछ जानकारी को भरना है और सबमिट कर देना है।
  • नामांकन के बाद आपको इसकी स्लिप प्राप्त हो जाएगी और आपका ऑनलाइन कोर्स शुरू हो जाएगा।

Quick links

Direct Link to Apply Online Registration Click Here

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now