WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Solar Rooftop Yojana Apply Online: घर की छत पर लगवाओ सोलर पैनल फ्री सब्सिडी भी पाओ देखें पूरी जानकारी

Solar Rooftop Yojana Apply Online: ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार द्वारा सोलर रूफटॉप योजना की शुरुआत की गई है इस योजना के अंतर्गत आप अपनी छत पर सोलर पैनल लगाकर बिजली की होने वाली खपत को आसानी से पूरा कर सकते हैं यह योजना नवीन एवं नवीकरण ऊर्जा मंत्रालय भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही है इस योजना के अंतर्गत अपने घर पर सोलर पैनल लगाने पर आपको 40% तक की सब्सिडी केंद्र सरकार द्वारा दी जा रही है जिससे कोई भी व्यक्ति इस सब्सिडी को प्राप्त करने के बाद अपने घर की बिजली जीरो कर सकता है।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना का फायदा हर कोई आदमी ले सकता है भारत सरकार द्वारा इस योजना को सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए चलाया जा रहा है जिससे बिजली की खपत कम हो सके अगर आप भी सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना के अंतर्गत रूफटॉप योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप भी सोलर रूफटॉप योजना पर सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं।Solar Rooftop Yojana Apply Online

Solar Rooftop Yojana Apply Online

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने और बिजली की खपत को कम करने के लिए इस योजना का प्रचार जोर शोर से किया जा रहा है जिससे बिजली की बचत हो सके और लोग सोलर एनर्जी का प्रयोग कर सकें। इस योजना का लाभ उठाकर आप सोलर पैनल लगवाते हैं तो आपको 25 वर्ष तक की बिजली की झंझट से छुटकारा मिल जाएगा और अतिरिक्त बिजली बिल का बोझ समाप्त हो जाएगा।

बता दें शहरी क्षेत्र में पहले से ही लोग सोलर रूट टॉप योजना का फायदा उठा रहे हैं क्योंकि सरकार द्वारा सोलर एनर्जी को लेकर कई सारी योजनाएं चलाई जा रही हैं जिस पर सरकार द्वारा अच्छी सब्सिडी दी जा रही है जिससे लोग आसानी से सब्सिडी का प्रयोग करके अपनी छत पर सोलर पैनल लगवा सकें अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी सोलर पैनल लगवा कर बिजली की कमी को दूर किया जा रहा है इस बात को धान में रखकर केंद्र सरकार द्वारा सोलर एनर्जी को खूब बढ़ावा दिया जा रहा है सोलर एनर्जी का प्रयोग करके किसान अपने खेतों की सिंचाई और अन्य कृषि कार्य के साथ-साथ घरेलू उपयोग के लिए भी बिजली का प्रयोग कर सकते हैं।

सोलर रूफटॉप योजना में मिलने वाली सोलर सब्सिडी

सोलर रूफटॉप योजना के अंतर्गत सब्सिडी की बात की जाए तो बता दें 2 किलोवाट तक के सोलर पैनल लगवाने के लिए लगभग 120000 तक का खर्च आ जाता है ऐसे में केंद्र सरकार के द्वारा सोलर पैनल लगवाने वाले उपभोक्ता को करीब 40% तक की सब्सिडी दी जाती है। अगर आप 2 किलो वाट का सोलर पैनल लगवाते हैं तो सरकार द्वारा लगभग आपको 48000 तक की सब्सिडी दी जाएगी इसके बाद सोलर पैनल आपको लगभग 70 से 75000 तक पड़ जाएगा इसलिए सोलर पैनल लगवाना काफी आसान है और ऐसा करने के बाद आप बिजली बिल काम करवा सकते हैं इसके साथ-साथ अगर आपकी बिजली खपत काफी कम है तो आप अपनी बिजली को बेचकर भी पैसा कमा सकते हैं।

बिजली बिल से मिल जाएगा छुटकारा

यदि आप सरकार द्वारा चलाई जा रही सोलर रूफटॉप योजना के अंतर्गत अपनी घर की छत पर सोलर पैनल लगवाते हैं तो बता दें आपको 25 वर्ष तक मुफ्त बिजली मिलती रहेगी इसके साथ-साथ आपकी अतिरिक्त बिजली बिल का पैसा भी बचेगा साथ ही बिजली बेचकर भी आप पैसा कमा सकते हैं।

2 किलोवाट तक का सोलर पैनल लगवाते हैं तो आप इसे घर की जरूरत के अलावा कृषि कार्यों के लिए भी प्रयोग कर सकते हैं।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के लिए अप्लाई कैसे करें

अगर आप सोलर रूफटॉप योजना के अंतर्गत घर की छत पर सोलर रूफटॉप लगवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जहां से आप ऑनलाइन आवेदन करके सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं।

जब आप आवेदन कर देते हैं तो उसके बाद एलिजिबिलिटी के आधार पर आपको 2 किलोवाट से अधिक क्षमता वाले सोलर पैनल खरीदने पर करीब 40% तक की सरकारी सब्सिडी प्राप्त हो सकेगी ऐसे में आप प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना के अंतर्गत आवेदन करके सोलर रूफटॉप योजना के अंतर्गत सब्सिडी ले सकते हैं।

सरकार द्वारा सोलर एनर्जी के बढ़ावा देने के उद्देश्य से  सोलर रूफटॉप योजना की शुरुआत की गई है इस योजना के अंतर्गत अपने घर पर कोई भी व्यक्ति सोलर पैनल लगवाता है तो उसे सोलर पैनल की खरीद पर 40% तक की सब्सिडी दी जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now