Hawaldar MTS Vacancy: 10वीं पास के लिए हवलदार और मल्टी टास्किंग स्टाफ के पदों पर बंपर भर्ती, आ गई नोटिफिकेशन डेट

Hawaldar MTS Vacancy 2024: एसएससी एमटीएस और हवलदार पदों पर भर्ती का इंतजार करने वाले अभ्यर्थियों के लिए जल्द ही आवेदन करने का मौका मिलने जा रहा है कर्मचारी चयन आयोग जल्द ही एसएससी एमटीएस भर्ती 2024 का नोटिफिकेशन जारी कर सकता है। कर्मचारी चयन आयोग द्वारा जारी किए गए कैलेंडर के अनुसार एसएससी एमटीएस और हवलदार के पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन 7 मई को जारी किया जाना था लेकिन आयोग द्वारा इस भर्ती का नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है, आवेदन करने की अंतिम तिथि 7 जून निर्धारित की गई थी।Hawaldar MTS Vacancy

कब जारी होगा नोटिफिकेशन

मल्टी टास्किंग स्टाफ औऱ हवलदार के पदों पर भर्ती का विज्ञापन अब चुनाव बाद आएगा कर्मचारी चयन आयोग के कैलेंडर के अनुसार इसका विज्ञापन इसी महीने जारी होना था लेकिन लोकसभा चुनाव के चलते कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आवेदन प्रक्रिया को टाल दिया गया है अब हवलदार और मल्टीटास्किंग स्टाफ के पदों पर भर्ती का विज्ञापन 4 जून के बाद जारी किया जाएगा।

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा हवलदार और एमटीएस के पदों पर पिछली वर्ष 1700 से अधिक पदों पर भर्ती निकली थी इस बार पदों की संख्या इससे अधिक रहने वाली है एसएससी के कैलेंडर के अनुसार नोटिफिकेशन जारी होने के बाद एमटीएस हवलदार पदों पर आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से पुरी की जाएगी आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर आवेदन कर सकेंगे एसएससी एमटीएस हवलदार भर्ती परीक्षा का आयोजन जुलाई अगस्त में किया जाएगा।

एसएससी एमटीएस भर्ती नोटिफिकेशन 2024 आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी किया जाएगा 4 जून के बाद भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा भर्ती नोटिफिकेशन जारी होने के बाद अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकेंगे।

हवलदार एमटीएस भर्ती के लिए योग्यता

एसएससी एमटीएस और हवलदार भर्ती के लिए उम्मीदवारों को 10वीं या इसके  समकक्ष परीक्षा पास होनी चाहिए मल्टी टास्किंग स्टाफ और हवलदार के पदों पर 10वीं पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं अधिक जानकारी के लिए विस्तृत नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा जिसमें विस्तृत विवरण देख सकते हैं।

हवलदार एमटीएस भर्ती आयु सीमा

एसएससी एमटीएस एवं हालदार के पदों पर आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 साल और अधिकतम आयु सीमा 25 साल निर्धारित की गई है कुछ विभागों में अधिकतम उम्र सीमा 27 साल तक निर्धारित की गई है ऐसे अभ्यर्थी जो आरक्षित श्रेणी के अंतर्गत आते हैं उन्हें आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

  • आरक्षित श्रेणी के अंतर्गत अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के लिए 5 साल की आयु छूट
  • अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 3 साल की आयु छूट
  • अनारक्षित दिव्यांग जनों के लिए 10 साल की आयु छूट
  • ओबीसी दिव्यांग जनों के लिए 13 साल की छूट
  • और अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए 15 साल की उम्र छूट दी जाएगी।

हवलदार पद के लिए शारीरिक मानदंड

जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों की लंबाई कम से कम 157.5 सेमी होनी चाहिए जबकि अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के लिए न्यूनतम लंबाई 152 सेंटीमीटर निर्धारित की गई है सभी श्रेणी के उम्मीदवारों का सीना बिना फुलाए 77 सेंटीमीटर और फूलने के बाद 82 सेंटीमीटर से कम नहीं होना चाहिए।

हवलदार पद के लिए फिजिकल टेस्ट

ऐसे उम्मीदवार जो हवलदार के पदों पर आवेदन करना चाहते हैं तो पुरुष उम्मीदवारों को 15 मिनट में 1600 मीटर और महिला उम्मीदवारों को 20 मिनट में 1 किलोमीटर दौड़ लगानी होगी।

एसएससी एमटीएस चयन प्रक्रिया

एमटीएस पोस्ट के लिए टिअर 1 और टिअर 2  कंप्यूटर बेस्ड परीक्षाएं आयोजित की जाएंगे जबकि हवलदार भर्ती के लिए कंप्यूटर बेस्ड लिखित परीक्षा और फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट तथा फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट देना होगा।

कितनी मिलेगी सैलरी

मल्टी टास्किंग स्टाफ और हवलदार के पदों पर आवेदन करने के बाद सेलेक्ट होने वाले अभ्यर्थियों को सातवें वेतन आयोग के अनुसार मैट्रिक्स पे लेवल एक के अनुसार सैलरी दी जाएगी। विस्तृत विवरण नोटिफिकेशन में देख सकते हैं

एमटीएस हवलदार भर्ती आवेदन कैसे करें

आयोग द्वारा आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी होने के बाद अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकेंगे आवेदन का लिंक आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी होने के बाद एक्टिव किया जाएगा अभी इस भर्ती का नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है जल्द ही इस भारती का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा इसके बाद अभ्यर्थी आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इस भर्ती से संबंधित लेटेस्ट अपडेट आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now